e-Shram Card Payment Status सभी इ-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹1000 रूपया भेजा गया है, ऐसे चेक करें स्टेटस

e-Shram Card Payment Status सभी इ-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹1000 रूपया भेजा गया है, ऐसे चेक करें स्टेटस

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड 2023 की लिस्ट कब तक आएगी और इसे कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हुँ.

आप सभी को बता दें कि श्रम कार्ड की लिस्ट आने के बाद ही आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा।

इस लिस्ट में जिन लोगों का भी नाम होगा केवल उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा. इसलिए इसे आप अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी पात्र श्रमिकों को हर महीने भरण-पोषण के लिए भत्ता राशि दी जाती है. श्रमिकों के खाते में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 ट्रांसफर की जाती है.

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई थी.

इस योजना के अनुसार आवेदन करने वाले सभी अपात्र श्रमिकों का नाम श्रम कार्ड लिस्ट से हटा दिया गया है और केवल पात्र श्रमिकों का ही नाम लिस्ट में जारी किया जाएगा।

श्रम कार्ड की नई लिस्ट कब तक जारी की जाएगी

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को बता दें कि इसके अनुसार प्रत्येक उम्मीदवारों को इसका लाभ प्राप्त नहीं होगा ।

बल्कि सिर्फ पात्र श्रमिकों का ही नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में जारी किया जाएगा और उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा।

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत के समय बहुत से अपात्र सदस्यों ने इसके लिए आवेदन किया था और इसका लाभ भी उठा रहे थे. किन्तु अब वैसे लोगों का नाम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा छानबीन करने के बाद लिस्ट से हटाया जा रहा है.

इसलिए प्रत्येक किस्त से पहले श्रम कार्ड धारकों की लिस्ट जारी की जाती है जिसके बाद श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसा जमा किया जाता है.

श्रम कार्ड की नई किस्त के लिए इंतजार कर रहे श्रमिकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है. जल्द ही श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी की जाएगी और फिर उसके बाद जिन लोगों का भी नाम लिस्ट में होगा उन सभी के खाते में पैसा जमा किया जाएगा।

श्रम कार्ड की नई लिस्ट कब तक जारी की जाएगी, तो आपको बता दें की इसकी नई लिस्ट फरवरी महीने के पहले सप्ताह में जारी कर दी जाएगी।

लगभग 15 से 20 दिनों के बाद सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा और फिर आप श्रम कार्ड का पैसा निकाल कर अपनी जरूरतों को पूरी कर सकते हैं.

ई श्रम कार्ड योजना का लाभ

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को हर महीने ₹500 का लाभ आर्थिक सहायता के तौर पर दिया जाता है.

सरकार के द्वारा दिए जाने वाले हर एक लाभ सबसे पहले श्रम कार्ड धारकों को दिया जाता है.

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत गर्भवती महिलाओं को बच्चे की भरण-पोषण के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जरूरत की सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है.

इसके तहत आवेदन करने वाले श्रमिकों की अगर किसी कारणवश दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग या उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है.

भविष्य में श्रम कार्ड धारकों को 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने एवं उनके उज्ज्वल भविस्य हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है.

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को घर बनाने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन भी दी जाती है.

श्रम कार्ड योजना के लिए योग्यता

अगर कोई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसकों बता दें कि इसका लाभ सिर्फ और सिर्फ भारत के स्थाई निवासी को ही दिया जाता है.

जो भी श्रमिक असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं जैसे कि रिक्शा चालक, लेदर मजदूर, अखबार विक्रेता, नाई, फल और सब्जी विक्रेता, मनरेगा कामगार, बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन कामगार आदि मजदूर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों की न्यून्तम उम्र 16 साल और अधिकतम 59 साल होनी चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति किसी सरकारी या फिर प्राइवेट संस्था का कर्मचारी है तो इसके लिए वह आवेदन नहीं कर सकता है.

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

श्रम कार्ड की नई लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी. अगर आप में से कोई भी इसकी नई लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि लिस्ट चेक करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिस की सूची नीचे दी गई है.

आधार कार्ड
श्रम कार्ड
मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
बैंक पासबुक

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड की नई लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी और फिर उसके बाद सभी श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जाएगा. अगर आप श्रम कार्ड की नई लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें और लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

श्रम कार्ड की नई लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको श्रम कार्ड की नई लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर दर्ज करते हुए ओटीपी जेनरेट करना होगा।

जिसके बाद अगले पेज में ओटीपी दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी. जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप सफलतापूर्वक श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपके खाते में भी पैसा जमा कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की नई लिस्ट कब तक जारी की जाएगी इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है.

साथ ही श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी की जाने पर उसे कैसे चेक करें, इसके बारे में भी बताया है. अगर आप में से कोई भी श्रम कार्ड की नई लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के खाते में इस योजना के अंतर्गत हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 जमा किया जाता है.

Leave a Comment

Join Telegram