अभी अभी की गयी UP Board 10वीं 12वीं 2023 रिजल्ट की तिथि घोषित!

यदि आपने भी इस वर्ष उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षा दी है, तो फिर निश्चित तौर से वर्तमान में वायरल हो रही फर्जी खबर भी आप तक अवश्य ही पहुंची होगी। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग इन्हीं तथ्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों को जारी किए जाने की तिथि को लेकर के बहुत सारी अफवाहें इन दिनों फैल रही है। जो कि यूपी के छात्रों को काफी अधिक विचलित कर दे रही है।

इस फर्जी खबर को लेकर के सरकार के क्या कदम है? इसके विषय में भी हमने इसी पोस्ट में जानकारी उल्लेखित की है। साथ ही साथ यह परीक्षा इतनी अधिक चर्चित क्यों है? इसके विषय में भी हमने इसी पोस्ट में जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है।

क्या आपका भी छूटा है प्रैक्टिकल?

ऐसे बहुत सारे छात्र है, जिनका प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षाओं में छूट चुका था। उन्हें अत्यंत चिंता है कि इसका प्रभाव उनके परीक्षा परिणामों में ना देखने को मिल जाए। यदि आप भी उन्हीं छात्रों में सम्मिलित है, तो फिर हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला है क्योंकि बोर्ड के द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है।

जिसमें यह बताया गया है कि इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा 2023 में जिन भी परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा छूट गई थी, उन छात्र-छात्राओं का प्रैक्टिकल पुनः से 5 अप्रैल से करवाया जाएगा। आपको हम बता दें कि प्रैक्टिकल परीक्षा हेतु परीक्षा केंद्र भी बनाए जा चुके हैं।

कब जारी होंगे परीक्षा परिणाम?

अब एक अत्यंत आवश्यक प्रश्न पर आते हैं, वह यह है कि परीक्षा परिणामों को कब जारी किया जाएगा? वैसे तो जैसा कि इस विषय में सभी जानते ही हैं कि अभी हाल फिलहाल इंटरनेट पर एक फेक स्क्रीनशॉट काफी तेजी के साथ वायरल हो रही है।

इसमें बताया गया है कि यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों को 5 अप्रैल 2023 को जारी कर दिया जाएगा। जैसे ही इन परिणामों को जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर के परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि यह स्क्रीनशॉट पूरी तरह से झूठी है। इसकी पुष्टि बोर्ड के द्वारा भी की जा चुकी है। वैसे तो अभी तक परीक्षा परिणाम को किस दिन तथा कितने बजे जारी किया जाएगा? इस विषय में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

किंतु जैसे ही ऐसी कोई घोषणा की जाती है, तो फिर आप उत्तर प्रदेश राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in में विजिट करके देख सकते हैं।

क्या करेगी प्रशासन?

जाहिर तौर से यह जो झूठी खबर निकल कर के आ रही है। वह प्रत्येक छात्र को काफी अधिक विचलित कर रही है। इसके साथ ही साथ उसे भ्रमित करने का भी कार्य कर रही है। जो कि एक दंडनीय अपराध माना जा रहा है।

प्रशासन ने भी आश्वासन देते हुए कहा है, कि शीघ्र ही उस व्यक्ति को ढूंढा जाएगा। उस पर कार्यवाही की जाएगी, जिसने भी यह झूठी खबर फैलाई है। इस के साथ ही साथ बोर्ड ने छात्रों को भी निर्देश दिया है, कि वह ऐसे किसी भी खबर पर ध्यान ना दें।

तथा परीक्षा परिणाम को जारी किए जाने तक की प्रतीक्षा करें। जैसे ही परिणामों को जारी किया जाएगा, उसकी अधिकारी घोषणा भी कर दी जाएगी।

कितने छात्रों ने रखीं सहभागिता?

अब एक अत्यंत आवश्यक प्रश्न यह भी है, कि आखिर इस बार की बोर्ड परीक्षा में कितने छात्रों ने सहभागिता रखी? तो हम आपको बता दें कि यह आंकड़ा लाखों में जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 58 लाख छात्रों ने इस बार की बोर्ड परीक्षाओं में सहभागिता रखी थी।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार की बोर्ड परीक्षा में टॉप कर पाना काफी ज्यादा कठिन है। क्योंकि कॉन्पिटिशन इसमें काफी अधिक तगड़ा होने को है। हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आधी से भी अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य हो चुका है।

शेष बचे उत्तर पुस्तिकाएं भी आने वाले कुछ दिनों में जांच ली जाएंगी। तत्पश्चात कुछ दिनों में ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

इस प्रकार चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in में जारी की जाएगी। जिसे चेक करने के लिए रोल नंबर तथा रोल कोड की आवश्यकता पड़ेगी।

रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से चेक करने के लिए परीक्षार्थी को UP10 स्पेस Roll Number या UP12 स्पेस Roll Number टाइप करके 56263 पर भेजना पड़ेगा।

यदि आप वेबसाइट से रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, तो फिर आपको सर्वप्रथम तो upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in को अपने मोबाइल फोन के क्रोम में जाकर के टाइप करना होगा।

जैसे ही आप यह लिखकर टाइप करेंगे। आपके समक्ष उसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

होम पेज पर आपको यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 लिंक प्राप्त होगी। जिस पर आपको क्लिक कर लेना है।

इसके पश्चात स्क्रीन पर एक नई यूपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा विंडो खुल करके आ जाएगी।

यहां पर आपको अपना रोल नंबर तथा रोल कोड दर्ज कर देना है। तत्पश्चात कैप्चा कोर्ट को भर देना है।

तत्पश्चात ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए आपको ‘व्यू रिजल्ट’ के विकल्प का चयन कर लेना है और सबमिट कर देना है।

इसके पश्चात आपके रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे।

तत्पश्चात यूपीएमएसपी ऑनलाइन रिजल्ट मार्कशीट 2023 आपके समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी। यदि आप चाहें तो आप अपने आवश्यकता अनुरूप ही इसे डाउनलोड करके भी रख सकते हैं।

किंतु आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से भी अवगत करवा दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट केवल यह दोनों वेबसाइट पर ही नहीं जारी की जाती है।

जिसका उल्लेख अन्य वेबसाइट में भी प्रदान किया जाता है। किंतु अपनी सुरक्षा हेतु इन दोनों का ही प्रयोग करें।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के परीक्षा परिणामों से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां आपके समक्ष प्रस्तुत की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

Leave a Comment

Join Telegram