तिथि हो गयी घोषित इस तारीख को जारी किया जायेगा यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं का रिजल्ट

तिथि हो गयी घोषित इस तारीख को जारी किया जायेगा यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी।

यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और बड़ी संख्या में लाखों विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट के मुताबिक यह जानकारी सबके बीच चर्चा हो रही है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल को आने वाला था।

हालांकि यूपी बोर्ड के सचिव से इंटरव्यू के दौरान यह पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है।

अगर आपने इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से दी है और अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आने वाला है और विद्यार्थी इसे किस प्रकार प्राप्त कर पाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हर साल फरवरी से मार्च के बीच में इंटर और मैट्रिक का परीक्षा आयोजित करवाया जाता है।

सालों से चली आ रही इस परंपरा को ध्यान में रखते हुए इस साल भी यूपी बोर्ड के द्वारा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करवाई गई।

सूत्रों के मुताबिक लगभग 5800000 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

मगर बड़े पैमाने पर परीक्षा के दिन विद्यार्थी अनुपस्थित रहे इसके बावजूद 50 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने बोर्ड की परीक्षा दी है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा को सफल बनाने के लिए विभिन्न जिला के वरिष्ठ अधिकारियों को निष्पक्ष परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी दी गई थी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 800 शिक्षकों की एक टीम भी तैयार की गई थी जो अलग-अलग जगह पर छापामारी करने का कार्य कर रही थी।

इन सब की वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षा में पिछले साल के मुकाबले काफी कम पेपर लीक और चीटिंग की वारदात सामने आई है।

वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा पेपर चेक की प्रक्रिया को संपन्न कर दिया गया है।

सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं जिसे यूपी बोर्ड के द्वारा जल्द ही ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च को समाप्त हुई थी इसके बाद 18 मार्च को पेपर चेक की प्रक्रिया को शुरू किया गया था, जिसे निर्धारित समय से 1 दिन पहले 31 मार्च को समाप्त कर दिया गया।

वर्तमान समय में सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और यूपी बोर्ड के सचिव के द्वारा यह घोषित किया गया है कि जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से रिजल्ट को लेकर किसी भी प्रकार के सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

बीते कई सालों से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है।

पिछले साल भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी किया गया था इस वजह से बड़े पैमाने पर विद्यार्थियों का मानना है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

अगर ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया जाता है तो विद्यार्थी इसे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी को स्कूल कोड और रोल नंबर की आवश्यकता होगी जिसे वह अपने एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में क्या समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

इसके अलावा हमने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको लाभ मिला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram