50% होगा महंगाई भत्ता (DA)! केंद्रीय कर्मचारियों के पास लग जाएगा रुपयों का ढ़ेर, 9000 रुपए तक बढ़ेगी सैलरी

50% होगा महंगाई भत्ता (DA)! केंद्रीय कर्मचारियों के पास लग जाएगा रुपयों का ढ़ेर, 9000 रुपए तक बढ़ेगी सैलरी

केंद्र सरकार की तरफ से 7th Pay Commission जारी किया गया है और हाल ही में सभी केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (7th pay commission DA Hike) में 4% इजाफा का तोहफा मिल सकता है।

सरकार फिटमेंट फैक्टर के नाम से नियम लागू कर रही है इसके अलावा आने वाले साल में और भी अलग-अलग तरह के तौफीक केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकते हैं।

सरकार फिटमेंट फैक्टर के बारे में जानकारी साझा कर रही है यह एक ऐसा फैक्टर है जिसके आधार पर बेसिक सैलरी निर्धारित की जाती है।

हालांकि वास्तविक तनख्वाह पर कितना असर पड़ेगा इसकी जानकारी अब तक साझा नहीं की गई है हो सकता है अगले साल तक केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में कुछ इजाफा देखने को मिले।

अगर सरकार के फिटमेंट फैक्टर के बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ने वाली है

हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर का ऐलान किया गया है। इसके अंतर्गत सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ाने का प्रयास करेगी मगर साल 2023 में फिटमेंट फैक्टर लागू नहीं किया जाएगा।

उम्मीद की जा रही है कि साल 2024 में फिटमेंट फैक्टर लागू किया जाएगा। वर्तमान समय में सरकार इसकी समीक्षा करेगी और वह विभाग के द्वारा अभी इस विषय पर मंथन किया जाएगा।

इसके अलावा लंबे समय से आठवां पे कमीशन लागू करने की बात चल रही है। ऐसा हो सकता है कि साल 2024 में आठवां पे कमिशन और फिटमेंट फैक्टर को एक साथ लागू किया जाएगा ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में तेजी से इजाफा देखने को मिलेगा।

फिटमेंट फैक्टर से तनख्वाह में कितना इजाफा होगा

फिटमेंट फैक्टर के लिए काफी लंबे समय से कर्मचारियों ने सिफारिश की थी। इस वजह से वर्तमान समय में फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार ने एक नोटिस जारी की है कि जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।

पिछली बार इसे लागू किया गया था तो कर्मचारियों की तनख्वाह में ढाई गुना (2.5) इजाफा देखने को मिला था।

हालांकि इसके बाद भी कर्मचारियों की मांग थी कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाए। इस वजह से कर्मचारी काफी लंबे समय से मांग कर रहे थे और अब भी सरकार ने इसके लिए एक नोटिस जारी किया और उसमें बताया कि जल्द ही फिटमेंट फैक्टर को लागू किया जाएगा।

हालांकि अभी इस पर बहुत काम बाकी है अभी वेतन आयोग के द्वारा एक संगठन तैयार किया जाएगा और इस पर काफी चिंतन मंथन किया जाएगा।

यह पूरी तरह से साफ है कि 2023 में इसे लागू नहीं किया जाएगा मगर ऐसा हो सकता है कि 2024 में फिटमेंट फैक्टर को लागू किया जाए। अब तक सरकार ने इसके बारे में कोई भी जानकारी स्पष्ट रूप से साझा नहीं की है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह जानकारी देने का प्रयास किया है कि फिटमेंट फैक्टर को कब लागू किया जाएगा और इससे केंद्रीय कर्मचारियों को कितना मुनाफा हो सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram