7th pay commission DA Hike: जल्द 50% होगा डीए! केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो जायेगा बंपर इजाफा

7th pay commission DA Hike: जल्द 50% होगा डीए! केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो जायेगा बंपर इजाफा

केंद्रीय सरकार की तरफ से हाल ही में एक जानकारी साझा की गई जिसके मुताबिक महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है। महंगाई भत्ता 4% बढ़ेगा और फिटमेंट फैक्टर लागू होगा जिसके बाद कर्मचारी की तनख्वाह 50% तक बढ़ सकती है।

बता दें कि सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत फिटमेंट फैक्टर और महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की गई है।

अगर आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारी हैं तो आपकी तनख्वाह कितनी बढ़ सकती है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है।

मोदी सरकार की तरफ से केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह को बढ़ाने के बारे में घोषणा की गई है।

इस घोषणा के बाद सभी केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। जल्द ही उनकी तनख्वाह बढ़ेगी जिसमें महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा, फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया जाएगा और हो सकता है आठवां वेतन आयोग को भी लागू किया जाए।

मगर इस पूरी प्रक्रिया में तनख्वाह कितनी बढ़ेगी और इससे किस तरह का लाभ आपको मिलेगा इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे बताई गई है।

केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह कितनी बढ़ेगी?

हाल ही में सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ने के बारे में केंद्रीय सरकार की तरफ से घोषणा की गई है।

इस घोषणा के मुताबिक महंगाई भत्ता 4% बढ़ेगा और फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाया जाएगा। जिसके बाद कर्मचारी का DA और बेसिक सैलरी दोनो बढ़ जाएगा।

तनख्वाह बढ़ाने के पीछे कर्मचारियों की मांग को कारण बताया जा रहा है। केंद्र सरकार के मुताबिक अलग-अलग जगहों पर कर्मचारियों की मांग थी कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाए।

इसके अलावा महंगाई वक्त के साथ बढ़ रही है और महंगाई भत्ते को भी बढ़ाने की मांग रखी गई थी।

सरकार ने दोनों मांगों को मान लिया है और महंगाई भत्ता के साथ फिटमेंट फैक्टर को लागू करने की भी घोषणा की है। हालांकि तनख्वाह कब से बढ़ेगी इस जानकारी को स्पष्ट नहीं किया गया है।

वर्तमान समय में केंद्र सरकार की तरफ से इस घोषणा और तनख्वाह की समीक्षा की जाएगी और आयकर विभाग के द्वारा तनख्वाह को बढ़ाने की पूरी प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा।

कुछ विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक तनख्वाह बढ़ाने की पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में 1 साल का वक्त लग सकता है इस वजह से 2023 में कंफर्म नहीं बढ़ने वाली है।

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को थोड़ा इंतजार करना होगा मगर यह उम्मीद की जा रही है कि साल 2024 में महंगाई भत्ता और फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने के बाद तनख्वाह काफी तेजी से बढ़ने वाली है।

केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह कितनी बढ़ेगी?

अलग-अलग कर्मचारियों की तनख्वाह अलग अलग तरीके से बड़ने वाली है। वर्तमान समय में फिटमेंट फैक्टर 2.57 चल रहा है।

इस वजह से करंट एंट्री पे को 2.57 से गुणा करके तनख्वाह मिल रहा है। मगर जब फिटमेंट फैक्टर बढ़ेगा तब एंट्री पे भी उस हिसाब से बढ़ेगा।

अलग-अलग कर्मचारियों की एंट्री पे अलग-अलग होती है। एंट्री पे को फिटमेंट फैक्टर से गुणा करने के बाद तनख्वाह दिया जाएगा।

मगर यह उम्मीद की जा रही है कि फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने के बाद तनख्वाह काफी तेजी से बढ़ेगी। इसके अलावा महंगाई भत्ता भी 4% से बढ़ने वाला है।

इन सब के साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि काफी लंबे समय से आठवां वेतन आयोग लागू करने की मांग की जा रही है।

कुछ विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक यह उम्मीद भी की जा रही है कि जल्द ही आठवां वेतन आयोग भी लागू किया जाएगा और उससे तनख्वाह में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

हालांकि वर्तमान समय में केवल फिटमेंट फैक्टर और महंगाई भत्ता को बढ़ाने की मांग की गई है जो अगले साल तक बढ़ जाएगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको महंगाई भत्ता बढ़ने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि महंगाई भत्ता कितना पड़ने वाला है।

इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर की मांग के बारे में भी जानकारी दी गई है। आने वाले समय में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह कितनी तेजी से पड़ेगी इसकी जानकारी अगर आज आप प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

1 thought on “7th pay commission DA Hike: जल्द 50% होगा डीए! केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो जायेगा बंपर इजाफा”

  1. महगाई तो सब लोगों के लिए भाड़ेgi|और सेलरी सिर्फ सरकारी अधिकारियों की भरेगी| बाकी आम लोगों को किया फायदा हुआ |प्राइवेट अधिकारी और आम आदमी तो फिर भी महंगाई से मारा जायेगा..ये फायदा सिर्फ सरकारी लोगों के लिए है |
    आम आदमी की कहानी सिर्फ फिल्म में ही दिखते हैं और वहां अच्छी भी लगती हैं

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram