UP Board 10th-12th Result 2023: क्या 27 अप्रैल को ही जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट? जानिये वायरल दावे की सच्चाई

UP Board 10th-12th Result 2023: क्या 27 अप्रैल को ही जारी होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट? जानिये वायरल दावे की सच्चाई

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। सभी विद्यार्थी बेसब्री से अपने मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

हाल ही में यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई गई थी जो वर्तमान समय में सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

विभिन्न सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए यूपी बोर्ड के रिजल्ट के तारीख को वायरल किया जा रहा है।

अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है साथ ही अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको आज के लेख में यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 के बीच आयोजित करवाई गई थी।

इस परीक्षा में 58 लाख से अधिक विद्यार्थी ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। कुछ सूत्रों के मुताबिक बड़े पैमाने पर विद्यार्थी और उपस्थित भी रहे थे मगर कुल 50 लाख विद्यार्थि इस परीक्षा में उपस्थित थे।

इस साल का परीक्षा को पूरी तरह से निष्पक्ष रूप से आयोजित करवाया गया था।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा वरिष्ठ शिक्षकों की टीम बनाई गई थी जो विभिन्न इलाकों में छापामारी का कार्य कर रहे थे।

इस वजह से इस साल यूपी बोर्ड के परीक्षा में पिछले साल के मुकाबले कम पेपर लीक और चीटिंग की वारदात देखने को मिली है। इसके बाद सभी विद्यार्थी निष्पक्ष रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की पेपर चेक प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। यूपी बोर्ड के सचिव से हुई बातचीत में पता चला है कि 18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया को शुरू किया गया था

जो निर्धारित तारीख से 1 दिन पहले 31 मार्च को समाप्त हुआ। अब यूपी बोर्ड के सभी सदस्य मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट को जारी करने के लिए तेजी से कार्य कर रहे है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हर साल फरवरी से मार्च के महीने में आयोजित करवाई जाती है।

इस साल भी 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी।

वर्तमान समय में परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और 18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया को शुरू किया गया था और वह भी अब तक समाप्त हो चुकी है।

आज यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट के इंतजार में लगे हुए है। पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी विद्यार्थियों के बीच सोशल मीडिया पर रिजल्ट के अलग-अलग तारीख को वायरल किया जा रहा है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने यह पूरी तरह से साफ कर दिया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सभी तारीख पूरी तरह से फर्जी है।

अब तक यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट को लेकर सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

यूपी बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

मगर यह आश्वासित किया गया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक जारी कर दिया जाएगा।

पिछले कई सालों से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है पिछले वर्ष भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी किया गया था।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा और विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपने रिजल्ट को ऑनलाइन घर बैठे चेक कर सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए आपके पास बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड होना चाहिए। इस जानकारी को अपने बोर्ड एडमिट कार्ड के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट के लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी दी है। हमने आपको यह बताया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और इसे आप किस प्रकार देख सकते है।

अगर दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram