UP Board Result 2023 LIVE: यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्या है अपडेट, यहां पढ़ें कब-कहां होगा जारी

UP Board Result 2023 LIVE: यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्या है अपडेट, यहां पढ़ें कब-कहां होगा जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को ऐलान करने की घोषणा की गई है।

इस साल 50 लाख से अधिक विद्यार्थी अपने मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा मध्य फरवरी से मार्च के शुरुआती दिनों तक चली थी।

परीक्षा के सफलतापूर्वक समाप्त होने के बाद पेपर चेक की प्रक्रिया को शुरू किया गया था जिसे 31 मार्च को समाप्त कर दिया गया है।

वर्तमान समय में विद्यार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। बता दें कि विद्यार्थियों को अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए रिजल्ट के अलग-अलग तिथि की जानकारी दी जा रही है।

यूपी बोर्ड के सचिव से हुई बातचीत में यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया गया है कि सोशल मीडिया पर जारी तिथि की जानकारी पूरी तरह से फर्जी है।

अगर आप अपने यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं और इससे जुड़े लेटेस्ट अपडेट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ बने रहे।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच मैट्रिक और इंटर के बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया गया था।

इस परीक्षा में 5800000 से अधिक बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था और परीक्षा के दिन 5000000 से अधिक बच्चे उपस्थित थे।

परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा खाद शिक्षकों की टीम तैयार की गई थी जो अलग-अलग जगह पर छापामारी करते हुए परीक्षा को सफल बनाया है।

इस साल यूपी बोर्ड में पिछले साल के मुकाबले काफी कम पेपर लीक और चीटिंग की वारदात देखने को मिली है।

यही कारण है कि सभी विद्यार्थी बेसब्री से अपने निष्पक्ष रिजल्ट का इंतजार कर रहे है।

बता दे कि जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट को यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा एक साथ आयोजित करवाई गई थी इस वजह से कुछ सूत्रों का मानना है कि मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट 1 दिन के आगे पीछे जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के लिए 50 लाख से अधिक विद्यार्थी काफी दिनों से बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

जैसे कि आप सबको मालूम है यूपी बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च को समाप्त हो चुकी थी।

इसके बाद यूपी बोर्ड के तरफ से एक नोटिस जारी किया गया जिसमें शिक्षकों को पेपर चेक करने के नए तरीके के बारे में स्पष्ट जानकारी दी गई।

18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू की गई थी जो निर्धारित अवधि से 1 दिन पहले 31 मार्च को समाप्त हो गई थी।

इसके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के साथ हुई बातचीत में यह स्पष्ट किया गया कि रिजल्ट जारी करने से जुड़ी सभी तैयारी हो चुकी है।

रिजल्ट जारी करने कि सभी प्रक्रियाओं को तीव्र कर दिया गया है इस वजह से रिजल्ट जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के लिए कोई भी तारीख सटीक नहीं निर्धारित की गई है।

अब तक रिजल्ट जारी करने की कोई भी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

मगर बीते कुछ समय की जानकारी को अगर देखें तो पिछले 10 साल से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है।

यही कारण है कि कुछ विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी दी जा रही है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जाएगा।

काफी अधिक संभावना है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 25 अप्रैल के बाद जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा जहां विद्यार्थी अपने स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर की जानकारी लिखकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकता है।

हालांकि अभी विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा और उसके बाद ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से वह अपना रिजल्ट देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप यूपी बोर्ड मैट्रिक इंटर रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप अपना रिजल्ट कभी भी देख सकते है।

इसके अलावा यूपी बोर्ड मैट्रिक इंटर रिजल्ट के बारे में कुछ अन्य जानकारी भी साझा की गई है उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी।

Leave a Comment

Join Telegram