UP Board Result 2023 Live Update: जाने कब जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

UP Board Result 2023 Live Update: जाने कब जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बताने वाला हूँ कि कब तक जारी किया जा सकता है यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं का रिजल्ट।

रिजल्ट जारी करने की तैयारी बहुत ही तेजी से चल रही है और जल्द ही हो सकता है कि जारी कर दिये जायेंगे यूपी बोर्ड दसवीं और 12वीं के परिणाम।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के रिजल्ट उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

10वीं और 12वीं के छात्र अपना परिणाम उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि इस बार 10वीं और 12वीं के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तय किए गए समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है।

इसलिए इस साल दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट अन्य साल के मुकाबले जल्द जारी कर दिया जाएगा। हमारे द्वारा आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि कब तक यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा, तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

इस दिन जारी किया जा सकता है यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस बार जल्द जारी करने की तैयारी की जा रही है और एक नई रिकॉर्ड स्थापित करने की कोशिश की जा रही है।

आप सभी को बता दें कि इस वर्ष सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तय किए गए समय से पहले पूरा करके एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया गया है।

इस तरह अब बहुत ही तेजी से रिजल्ट जारी करने की तैयारी चल रही है, जैसे ही तैयारी पूरी होती है, मेरिट लिस्ट तैयार होते ही  रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि मेरिट लिस्ट तैयार होने के तुरंत बाद ही रिजल्ट जारी करने की तिथि जारी कर दी जाएगी।

एक आधिकारिक सूचना जारी किया जाएगा जिसके द्वारा लोगों को बताया जाएगा कि कब यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह में जारी करने की संभावना है।

इस बार नए रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 27 अप्रैल से पहले पहले यानी कि अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड में पास होने के लिए कितने अंक अर्जित करने होंगे?

अगर आप उत्तर प्रदेश की 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपको पास होने के लिए कितने अंक अर्जित करने होंगे।

आप सभी को बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए आपको प्रत्येक विषय में कम से कम 33% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

अगर आप किसी भी एक विषय में 33% से कम अंक अर्जित करते हैं तो फिर आप उस विषय में फेल कर दिए जाएंगे।

यदि आप उत्तर प्रदेश के 10वीं या 12वीं की परीक्षा में एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं तो फिर आप कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने के लगभग 15 दिनों के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म निकाला जाता है।

अगर आप 1 या 2 विषय में फेल हो जाते हैं और आप अपना साल बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं तो आप कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लगभग 15 दिनों से लेकर 1 महीने का समय कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी के लिए दिया जाता है यानी कि 1 महीने बाद कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाती है।

कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने के बाद आप जिस विषय में फेल हुए हैं उसकी परीक्षा देकर पास होकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

ऐसे चेक करें एसएमएस के द्वारा अपना रिजल्ट

जल्द ही यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

जिसे आप हमारे आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद चेक कर सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के कुछ समय बाद एस एम एस के द्वारा भी चेक कर सकते हैं।

एस एम एस के द्वारा रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन पर जाना होगा।

मैसेज एप्लीकेशन पर जाने के बाद आपको यूपी 10वीं या फिर यूपी 12वीं स्पेस रोल नंबर दर्ज करना होगा और फिर उसे 56263 पर भेजना होगा।

मैसेज करने के कुछ समय बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा जिसके द्वारा आपको आपका रिजल्ट बता दिया जाएगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के रिजल्ट कैसे चेक करें?

अगर आप यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें।

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा।

दसवीं या फिर 12वीं के रिजल्ट चेक करने का लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको अपना रिजल्ट देखने को मिलेगा।

अब आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपने अपने 10वीं या फिर बारहवीं की कक्षा में कितने अंक अर्जित किए हैं।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा इसके बारे में बताया है।

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इस बार नया रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram