34% का DA देगी यह सरकार, कर्मचारियों के GPF पर भी फैसला

34% का DA देगी यह सरकार, कर्मचारियों के GPF पर भी फैसला

सरकार अपने सभी कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई से लड़ने के लिए महंगाई भत्ता की सुविधा देती है। इस वजह से सरकार हर कुछ महीने के बाद महंगाई भत्ता को बढ़ाती है।

हाल ही में सरकार ने महंगाई भत्ता को 4% से बढ़ाने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि सभी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में महंगाई भत्ता को साल में दो बार बढ़ाया जाता है।

मगर केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़ाने का एक निश्चित समय होता है वहीं राज्य सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाने का कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं किया गया है।

हाल ही में सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता 4% से बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में जनवरी के महीने में 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था।

अब जुलाई के महीने में फिर 4% बढ़ाया जाएगा। इस वजह से कुछ सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% तो कुछ सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34% हो गया है।

किस सरकारी कर्मचारी का DA कितना होगा अगर आप इसे समझना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़ने वाला है

DA को महंगाई भत्ता कहा जाता है। देश में सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को साल में दो बार बढ़ाया जाता है ताकि वह महंगाई से लड़ सके।

ऐसे में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जनवरी के महीने में 4% और जुलाई के महीने में 4% बढ़ाया जाता है।

अगर हम राज्य सरकारी कर्मचारियों की बात करें तो हाल ही में एक ऐलान के मुताबिक 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है। हर साल महंगाई भत्ता बढ़ती है और कर्मचारियों को उनकी बढ़ी हुई तनख्वाह का कुछ प्रतिशत मिलता है।

इसी तरह महंगाई भत्ता हर साल कुछ प्रतिशत बढ़ती जाती है जिस कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50% से अधिक हो जाता है उसकी तनख्वाह बेसिक सैलरी में जोड़ दी जाती है।

किस सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में कितनी बढ़ोतरी होगी

सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह तेजी से महंगाई भत्ता के कारण बढ़ती है। महंगाई भत्ता कुछ कर्मचारियों को काफी लंबे समय से दिया जाता है जिस वजह से उनका महंगाई भत्ता काफी अधिक हो जाता है।

इसके अलावा हर कुछ साल में जब महंगाई भत्ता 50% हो जाता है तो उसका तनख्वा को बेसिक सैलरी में बदल दिया जाता है जिस वजह से उनकी तनख्वाह और बढ़ जाती है।

यही कारण है कि किसी सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में हुई बढ़ोतरी का सटीक अंदाजा लगाना बहुत कठिन है। कर्मचारी की तनख्वाह में होने वाली बढ़ोतरी उनके पद और उनके कार्य करने के समय से निर्धारित होती है।

इस वजह से केवल इतना कहा जा सकता है कि सभी कर्मचारियों की तनख्वाह है 3% से 4% तक की बढ़ोतरी हो सकती है जो महंगाई भत्ता के बढ़ने से होगा। किस कर्मचारी को कितना तनख्वाह मिलेगा यह बताना मुश्किल है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता कितना मिलता है और महंगाई भत्ता के बढ़ने से कर्मचारियों को कितना फायदा हो रहा है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप महंगाई भत्ता के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram