7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को प्रस्तावित वेतन और भत्ता वृद्धि से लाभ मिलेगा, विवरण यहां देखें

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को प्रस्तावित वेतन और भत्ता वृद्धि से लाभ मिलेगा, विवरण यहां देखें

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को प्रस्तावित वेतन और भत्ता वृद्धि का लाभ मिलने वाला है। हर केंद्रीय सरकारी कर्मचारी का महंगाई भत्ता तेजी से बढ़ता है इस वजह से उनकी तनख्वाह में तेजी से इजाफा देखने को मिलता है।

वर्तमान समय में केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह दी जाती है। सरकार ने हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया है जिससे सभी कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

किस कर्मचारी को महंगाई भत्ता का किस तरह का लाभ मिलने वाला है और उनके तनख्वाह पर इसका क्या असर पड़ेगा इसे जानना भी आवश्यक है।

अगर आप हाल ही में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत जारी की गई खबर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

सातवां वेतन आयोग क्या है?

देश के सभी केंद्रीय और राज्य सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली तनख्वाह की समीक्षा करने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया है।

सरकार के अनुसार हर 10 साल में तनख्वाह में कुछ बदलाव करना चाहिए ताकि कर्मचारी महंगाई से लड़ सके। इस वजह से हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग का गठन किया जाता है।

वर्तमान समय में संचालित सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था और आठवां वेतन आयोग 2026 में लागू किया जाएगा।

आठवां वेतन आयोग लागू होने से कर्मचारी की तनख्वाह में तेजी से इजाफा देखने को मिलेगा। मगर जब तक नया वेतन आयोग लागू नहीं किया जाता तब तक महंगाई भत्ता बढ़ने से तनख्वाह में बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह कैसे बढ़ती है?

सभी सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह महंगाई भत्ता के अनुसार निर्धारित की जाती है। सबसे पहले कर्मचारी को उसके पद के अनुसार एक मूल वेतन दिया जाता है उसके बाद हर कुछ महीने पर उस मूल वेतन का कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

नौकरी लगने पर महंगाई भत्ता आम तौर पर 0% होता है मगर जनवरी के महीने में महंगाई भत्ता को 4% कर दिया जाता है। उसके बाद केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में जुलाई के महीने में फिर से 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

इसी तरह राज्य सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में भी साल में दो बार 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

मूल वेतन पद के अनुसार अलग-अलग होता है ऊंचे पद पर बैठे लोगों के लिए मूल वेतन अधिक होता है और निचले पदों पर बैठे लोगों के लिए मूल वेतन कम होता है।

महंगाई भत्ता उसी मूल वेतन का 4% या 3% होता है। जब साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है तो इसी तरह सभी सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह हर साल 8% बढ़ जाती है।

उसके मूल वेतन का 8% हर साल बढ़ता है और बढ़ते हुए जब 50% हो जाता है तब उनका बेसिक सैलरी दोबारा रिवाइज कर दिया जाता है जिससे बेसिक सैलरी में इजाफा देखने को मिलता है।

किस कर्मचारी को कितनी तनख्वाह मिलेगी?

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सरकार ने यह ऐलान किया है कि सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा।

इस वजह से सभी कर्मचारियों में खुशी की एक लहर दौड़ चुकी है मगर किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होगा यह स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल है।

अलग-अलग करमचारी का मूल वेतन अलग अलग होता है इस वजह से अलग-अलग कर्मचारी को अलग-अलग महंगाई भत्ता का फायदा होता है।

महंगाई भत्ता बिहार कुछ महीने पर भरता रहता है इस वजह से जो कर्मचारी अधिक समय से काम कर रहा है उसे महंगाई भत्ता के बढ़ने का अधिक फायदा होता है और नए कर्मचारी को महंगाई भत्ता बढ़ने का कम फायदा होता है।

मगर हम मूल रूप से इतना कह सकते हैं कि महंगाई भत्ता के बढ़ने से सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में तेजी से इजाफा देखने को मिलेगा।

किस कर्मचारी को कितना लाभ मिलने वाला है?

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत पड़ने वाले महंगाई भत्ता के वजह से सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में भारी इजाफा देखने को मिलेगा। इस वजह से किस कर्मचारी को कितना लाभ मिलेगा यह स्पष्ट शब्दों में कहना मुश्किल है।

मगर हम इतना कह सकते हैं कि महंगाई भत्ता काला मूल वेतन के आधार पर मिलता है। मूल वेतन ऊंचे पद पर बैठे लोगों के लिए अधिक होता है और नीचे पद पर काम करने वाले लोगों का मूल वेतन कम होता है।

मूल वेतन के साथ-साथ कर्मचारी कितने दिनों से काम कर रहा है इसकी वजह से भी उसके मिलने वाली तनख्वाह पर असर पड़ता है ज्यादा लंबे समय से काम करने वाले कर्मचारी को अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है और कम समय से काम करने वाले कर्मचारी को कम महंगाई भत्ता दिया जाता है।

महंगाई भत्ता हर साल 8% से बढ़ता है इस वजह से अधिक साल से काम करने वाले कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50% के आस पास चला जाता है और उसकी तनख्वा तेजी से बढ़ने लगती है।

इसके अलावा कर्मचारी की तनख्वाह में अलग अलग तरह का इजाफा देखने को मिलता है जिससे उन्हें और लाभ होता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत कर्मचारी को किस तरह की तनख्वाह दी जा रही है और कैसे तनख्वाह में इजाफा किया जा रहा है।

अलग-अलग कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा देखने को मिल रहा है इसके विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है, जिसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram