क्या तस्वीर में मौजूद कुल मुर्गियों की संख्या बता सकते हैं आप? चुनौती सुलझाने में 99 फीसदी हुए फेल

क्या तस्वीर में मौजूद कुल मुर्गियों की संख्या बता सकते हैं आप? चुनौती सुलझाने में 99 फीसदी हुए फेल

इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन के भ्रम को सॉल्व करने वाला ट्रेंड काफी तेजी के साथ वायरल हो रहा है। शायद ही ऐसा कोई इंटरनेट यूजर होगा, जिसे ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज को सॉल्व करने की कोशिश ना की हो।

और भला इस ऑप्टिकल इल्यूजन को सॉल्व करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो भी क्यों ना? क्योंकि यह इतना अधिक रोचक और मजेदार कार्य जो है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज से संबंधित कुछ आवश्यक तथ्यों पर नजर डालेंगे। इसके साथ ही साथ हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि ऑप्टिकल इल्यूजन क्या प्रमाणित करते हैं?

ऑप्टिकल इल्यूजन की इमेज

अब बिना आपके समय को व्यर्थ किए हम उस इमेज से आपको परिचित करवा दें, जिसके माध्यम से आपकी पैनी नजर और आपकी बुद्धिमता की जांच की जाएगी। हमने इस इमेज को नीचे में दर्शाया है।

ऊपर में दर्शाए गए इस इमेज में आप कुछ मुर्गियों की तस्वीर को देख सकते हैं। एक नजर में यदि देखा जाए तो इन मुर्गियों के साथ अन्य मुर्गिया भी छिपी हुई है।

आपको इस इमेज में कुल कितनी मुर्गियां दिखाई दे रही है? यह गीन करके केवल 15 सेकंड में आपको जवाब देना है।

अगर आप ऐसा कर लेते हैं, तो स्पष्ट रूप से यह प्रमाणित हो जाएगा कि आपकी नजर काफी ज्यादा पैनी है।

99% लोग रहे विफल

अब इस इमेज को एक नजर में यदि देखा जाए तो फिर केवल 9 मुर्गियां ही नजर आती है। लेकिन वास्तविकता में यहां केवल 9 मुर्गियां ही नहीं है।

ध्यान से यदि देखा जाए, तो फिर यहां पर 9 से अधिक मुर्गियां दिखाई दे रही है।

आपको यह जानकर के अत्यंत आश्चर्य होगा कि इस ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज में छुपी मुर्गियों की गिनती में 99% लोग विफल रहे हैं।

ऐसे में अगर आप इस इमेज में छुपी कुल मुर्गियों का पता लगा लेते हैं, तो फिर यह स्पष्ट रूप से प्रमाणित हो जाएगा कि आपके पास जील की निगाहें हैं।

लेकिन अगर आप में से कुछ पाठक यदि इस ऑप्टिकल इल्यूजन में छिपे मुर्गियों को नहीं ढूंढ पाते हैं, तो फिर आप को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। हम अंत में इसका उत्तर भी प्रदान करेंगे।

क्या आप सही हैं?

आप में से ज्यादातर लोग शायद इस इमेज में छुपे मुर्गियों की संख्या पता कर चुके होंगे। लेकिन अगर आप इस कार्य हेतु विफल रहे,

तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। हम इसका उत्तर भी आपको इसी पोस्ट में उपलब्ध करवाएंगे।

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि यह सवाल काफी ज्यादा पेचीदा था।

लेकिन हमने नीचे में एक इमेज के माध्यम से दर्शाया है कि आप किस प्रकार से मुर्गियों की गिनती कर सकते हैं?

आप नीचे में देख सकते हैं कि प्रथम मुर्गी है और उसके नीचे में एक छोटी सी मुर्गी है। वहीं दूसरी मुर्गी के पीछे एक और मुर्गी छिपी हुई है। वहीं तीसरी मुर्गी है, तो उसके पास दो छोटी-छोटी मुर्गियां है।

क्या अब भी आपको उत्तर नहीं मिला?

हालांकि यह ऑप्टिकल इल्यूजन काफी ज्यादा पेचीदा था। इस वजह से काफी सारे लोग इसका उत्तर नहीं दे पाए। तो फिर हम ही आपको इसका उत्तर प्रदान कर देते हैं, जिससे कि आपको यह पता चल जाए कि आप सही है अथवा गलत?

वैसे तो एक नजर में यहां पर कुल मुर्गियां 9 ही प्रतीत होती है। लेकिन इन 9 मुर्गियों में ही 21 मुर्गियां है।

आपको तस्वीर में कुल मुर्गियों की संख्या का पता लगाने को कहा गया था।

किंतु इन पंक्तियों में जितनी मुर्गियां दिख रही है। इतनी मुर्गियां है नहीं। आपको बता दें कि पहली पंक्ति में 7 मुर्गियां छुपी हुई है।

वहीं दूसरी पंक्ति में 8 मुर्गियां है। अगर बात की जाए आखरी और तीसरी पंक्ति की तो इसमें कुल 6 मुर्गियां छिपी हुई है। अर्थात कुल मुर्गियों की संख्या 21 है।

इस इमेज से क्या प्रमाणित होता है?

अब इस इमेज में छिपी मुर्गियों को ढूंढने में आपने जाहिर तौर से अपने दिमाग और नजरों में काफी ज्यादा जोर दिया होगा। इससे आपके आंखों और आपके मस्तिष्क दोनों की ही कसरत हो गई।

इस प्रकार से अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से अपने मस्तिष्क को चुनौतीपूर्ण कार्य देता रहता है।

तो उसके मस्तिष्क की कसरत होती रहती है और इससे उसे अपने दैनिक जीवन में होने वाली दुविधाओं के समाधान ढूंढने की प्रेरणा मिलती है।

यह तो केवल एक ऐसा ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज था, जो आपके पैनी नजर की जांच कर सकता था।

लेकिन बहुत सारे ऐसे ऑप्टिकल इल्यूजंस होते हैं, जो आपके नजरिए, आपके सोचने के तरीके तथा आपके व्यक्तित्व के विषय में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

दैनिक जीवन के तनाव से भी मिलती है राहत

इन ऑप्टिकल इल्यूजंस को सॉल्व करने के पश्चात व्यक्तियों को एक प्रसन्नता की अनुभूति होती है। जो दैनिक जीवन में मिलने वाले तनाव से थोड़े समय के लिए राहत देती है।

आज के इस भागमभाग भरी दिनचर्या और संसार में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने स्वास्थ्य का भी ढंग से ध्यान रख सके।

ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के विषय में सोचने का भी समय नहीं मिलता है।

ऐसे ऑप्टिकल इल्यूजन वाली इमेजेस में दिमाग लगाने और प्रश्न को सॉल्व करने अथवा चैलेंज को पूरा करने के पश्चात जब प्रसन्नता मिलती है। वह मस्तिष्क के लिए काफी ज्यादा सकारात्मक होती है।

यह तो केवल एक ही ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज़ है। इंटरनेट की दुनिया में न जाने कितने ही ऐसे ऑप्टिकल इल्यूजंस वाले इमेजेस होंगे,

जिन्हें आप देखकर तथा सॉल्व करके प्रसन्नता की अनुभूति कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज के विषय में आवश्यक जानकारी उल्लेखित की है।

हमने यह भी बताया है कि आप किस प्रकार अपने व्यक्तित्व, नजरिए तथा सोचने के नजरिए के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram