UIDAI Aadhaar Card : आधार कार्ड के नियमों में फिर से बदलाव

आधार कार्ड हमारे देश के नागरिकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। भारतीय सरकार ने यह पूरी तरह घोषित किया है कि आधार कार्ड नागरिकों का पहचान पत्र है।

हर नागरिक को अपना आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य है। आधार कार्ड छोटे बच्चों का भी बनता है मगर वह आधार कार्ड 10 वर्ष की आयु के बाद अपडेट करवाना होता है।

इसके अलावा अगर आधार कार्ड में दी गई जानकारी किसी भी तरीके से गलत हो जाती है तो इसे भी आप अपडेट करवा सकते हैं।

मगर आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया गया है जिसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी होनी चाहिए।

जल्दबाजी में या छोटी उम्र में आधार कार्ड बनने के कारण आगे चलकर उसे अपडेट करवाना पड़ता है।

आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए आपको कुछ खास निर्देश और नियमों का पालन करना होता है जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है।

Aadhar Card क्या है?

आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए एक आईडेंटिकार्ड की तरह काम करता है, आधार कार्ड की यह प्रक्रिया 29 सितंबर 2010 में लागू की गई थी।

इसे पहले महाराष्ट्र राज्य में लागू किया गया था उसके बाद धीरे-धीरे यह प्रक्रिया आगे बढ़ी और वर्तमान समय में देश के सभी नागरिकों को स्वयं के पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड दिखाना होता है।

देश के सभी नागरिकों के लिए यह एक पहचान पत्र है जिसमें अगर किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो आपका बहुत सारा काम रुक सकता है।

आधार कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज को यूआईडीएआई अथॉरिटी मैनेज करती है। उन्होंने अपनी एक वेबसाइट लॉन्च की है।

जहां से आप आधार कार्ड के लगभग सभी प्रकार के परिवर्तन करवा सकते हैं और अपनी सभी समस्या का उस वेबसाइट से निराकरण प्राप्त कर सकते है।

मगर मोबाइल नंबर ऐड करने और नाम परिवर्तन के लिए आपको आधार करेक्शन केंद्र में जाना होता है जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

आधार कार्ड अपडेट प्रोसेस

आधार कार्ड में कई बार कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपको यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।

इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको अपनी भाषा चुनने का विकल्प मिलता है जिसे सुनकर आप आसानी से अपनी भाषा में पूरे वेबसाइट को समझ सकते है।

आप घर बैठे यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से अपने आधार कार्ड में पता बदलने सकते हैं जन्मतिथि बदलवा सकते है।

अपने पिता का नाम उम्र पता जन्मतिथि जैसी आवश्यक जानकारियों को बदलने के लिए आपको छोटा सा फाइं भुगतान करना होगा और कुछ छोटी-मोटी जानकारियों को भरकर जमा करना होगा।

केवल आधार कार्ड में नाम परिवर्तन और अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए आपको आधार कार्ड के करेक्शन केंद्र में जाना होगा।

आधार कार्ड अपडेट से जुड़े नए शर्त

जैसा कि हमने आपको बताया हाल ही में सरकार ने आधार कार्ड परिवर्तन से जुड़े कुछ नए शर्त को अपडेट किया है, जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है –

आधार कार्ड में अपना नाम केवल दो बार बदल सकते है।

इसके अलावा आप आधार कार्ड में अपनी जन्मतिथि को केवल एक बार बदल सकते है।

अपने आधार कार्ड में जिस पता का इस्तेमाल किया है उसे आप कितनी बार भी बदल सकते हैं।

ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी अपनी आवश्यकता अनुसार कितनी बार भी बदला जा सकता है।

आपको बायोमेट्रिक जो कि 5 साल और 15 साल बाद आवश्यक होता है उसे बदलवाने के लिए आधार सेवा केंद्र जाना होगा।

आपको लगभग हर तरह के ऑनलाइन आधार कार्ड बदलाव के लिए ₹50 का भुगतान करना होगा।

आधार कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव कैसे करें

अगर आप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो आप को समझना होगा कि आधार कार्ड में दो तरह का बदलाव किया जाता है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन।

आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलाव करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो आधार कार्ड की सरकारी अथॉरिटी है।

वहां आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी उसके बाद आप छोटा सा आवेदन फॉर्म भर के और लगभग ₹50 का भुगतान करके आधार कार्ड के हर जानकारी तो अपडेट कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन घर बैठे यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से अपना पता ईमेल आईडी और कुछ अन्य जानकारी आसानी से अपडेट कर सकते है।

इसके अलावा केवल नाम और मोबाइल नंबर की जानकारी को अपडेट करने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र में जाना होगा जो आपके स्थानीय इलाके में मौजूद होगी।

आपके इलाके में आधार सेवा केंद्र कहां मौजूद है आपको नहीं पता तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि आधार कार्ड अपडेट कैसे किया जाता है और किस प्रकार आधार अपडेट से जुड़ी जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप आधार कार्ड बदलाव के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram