Jharkhand Weather : राज्‍य में 13 जून तक होगी बारिश, चेक करें अपना जिला

Jharkhand Weather : झारखंड में 13 जून तक लगातार वर्षा की संभावना है। इस अवधि में, कई जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी। कुछ क्षेत्रों में आंधी और वज्रपात की संभावना भी है। यह सूचना रांची मौसम केंद्र द्वारा 6 जून, 2024 को जारी की गई है। बारिश के कारण सुरंगों में जाम और परिवहन में देरी की संभावना है। साथ ही, कृषि क्षेत्रों में फसलों को नुकसान हो सकता है। सार्वजनिक स्थानों पर भी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जा रही है। इस समय में बेहद सतर्क और सुरक्षित रहना महत्वपूर्ण होगा।

NEET Cut Off for MBBS College: अब इतने नंबर पर मिलेगा सरकारी कॉलेज, यहाँ देखें कट ऑफ

तापमान में बढ़ोतरी होगी

मौसम केंद्र के अनुसार, राज्‍य में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके पश्चात, अगले 3 दिनों में इसमें कोई बड़े बदलाव की उम्‍मीद नहीं है। संभावना है कि आगामी दो दिनों में तापमान में तेजी से वृद्धि हो सकती है। इसके बाद, मौसम में किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन की उम्मीद नहीं है। उपरोक्त जानकारी के अनुसार, राज्‍य में आगामी दो दिनों में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है। इसके पश्चात, मौसम में किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन की उम्‍मीद नहीं है।

DA Hike: आज केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, 5% हुआ महंगाई भत्ता, साथ ही 3 महीनों का मिलेगा एरियर

12 जून तक यहां बारिश

8 जून से 12 जून तक, भारतीय केंद्र से जारी अनुसूची के अनुसार, राज्य के उत्तर-पूर्वी, मध्य और दक्षिणी भागों में छिड़काव की संभावना है, जिसके साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। यह प्रभाव विभिन्न जिलों में देखने को मिलेगा, जैसे कि देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज, रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, और सरायकेला-खरसावां।

PM Awas Yojana Gramin Beneficiary List: अब पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

13 जून को भी बारिश

केंद्र के अनुसार, 13 जून को राज्‍य के कुछ स्‍थानों में गर्जन के साथ हल्‍की बारिश की संभावना है। इस तिथि पर मौसम के अनुसार कुछ स्‍थानों में गर्जन के साथ थोड़ी बारिश हो सकती है। यह बारिश एक हल्‍की सी बारिश के रूप में हो सकती है। कुछ स्‍थानों में इस दिन गर्जन के साथ मृदु वर्षा की संभावना है।

Safai Karmchari Bharti 2024: 10वी पास के लिए बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

इन जिलों में चलेगी लू

8 से 11 जून तक उपरोक्त स्थानों में लू की स्थिति की निगरानी की जा सकती है। इस अवधि के दौरान, वहाँ कई स्थानों पर जल्दबाजी की जा सकती है। लू के खतरे को ध्यान में रखते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस समय धूप में लंबा समय बिताने से बचें। पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें और ऊनी कपड़े पहनें। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को ध्यान देना चाहिए। उन्हें अधिक समय धूप में नहीं रहना चाहिए। इसके अलावा, अगर कोई लू के लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

Local Weather: अब झारखंड में आज भी झमाझम, कई जिलों के अलर्ट जारी, जानें अपने शहर का हाल

कई प्रदेशों के लिए खुशखबरी Jharkhand Weather

उत्तर भारत में गर्मी से जूझ रहे राज्यों के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। अगले पांच दिनों में महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी दो दिनों तक बारिश और आंधी-तूफान जारी रहेगा। हालांकि, पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश, और नॉर्थईस्ट मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।

पिछले 24 घंटों में किसी भी स्थान पर हीटवेव की स्थिति नहीं देखी गई। मध्य प्रदेश, विदर्भ, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ओडिशा, छत्तीसगढ़, और गुजरात में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊरई जिले में सर्वाधिक तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक, कोंकण और गोवा में भारी बारिश हुई।

मॉनसून को लेकर मौसम विभाग का अपडेट Jharkhand Weather

  • मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में मॉनसून मुंबई, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, और दक्षिणी ओडिशा में पहुंचेगा।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, और सिक्किम में अगले सप्ताह हल्की से मध्यम बारिश होगी।
  • कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, माहे, और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना है।
  • तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, और तेलंगाना में अगले 5 दिनों तक बारिश होगी।
  • तमिलनाडु में भी अगले 5 दिनों तक बारिश का अनुमान है।
  • मॉनसून की गति के कारण मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में जल्द ही बारिश शुरू हो सकती है।
  • तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के शेष क्षेत्रों में मॉनसून के आगमन की संभावना है।
  • दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना है।
  • पूर्वोत्तर राज्यों में लगातार एक सप्ताह तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।
  • कर्नाटक, केरल और माहे में अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश जारी रहने की संभावना है।

इन राज्यों में चार से पांच दिनों तक बारिश Jharkhand Weather

  • बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अगले चार-पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।
  • 12 जून से बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी।
  • पश्चिमी मध्य प्रदेश में 7-9 जून के बीच ओले गिरने की संभावना है।
  • जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में 7-9 जून के बीच हल्की से मध्यम बारिश होगी।
  • पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान में 7-8 जून को हल्की बारिश होगी।
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 7 जून को हल्की बारिश की संभावना है।
  • पूर्वी भारत के राज्यों में अगले सप्ताह बारिश की तीव्रता बढ़ेगी।
  • मध्य प्रदेश और विदर्भ में मौसम ठंडा और नम होगा।
  • उत्तर-पश्चिम भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में 7-9 जून को बारिश होगी।
  • दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 7-8 जून को मौसम बदलेगा।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram