8th Pay Commission Date: अब कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

8th Pay Commission Date: सरकारी कर्मचारियों की ओर से आठवें वेतन आयोग को लागू करने की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। हर दस साल के अंतराल पर सरकार नया वेतन आयोग लाती है, और फिलहाल सातवां वेतन आयोग चल रहा है, जिसे 2016 में लागू किया गया था। चूंकि 2026 में सातवें वेतन आयोग के दस साल पूरे हो जाएंगे, इसलिए कर्मचारियों ने अगले वेतन आयोग की सिफारिशें जोर-शोर से शुरू कर दी हैं।

हालांकि, सरकार की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इस वजह से सरकारी कर्मचारी लगातार यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आठवां वेतन आयोग कब लागू होगा। आज के इस लेख में हम इसी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेंगे, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

(DA Hike-2024)डीऐ हाईक: केंद्रीय कर्मचारियों को आज मिली बड़ी सौगात, 5% हुआ महंगाई भत्ता, साथ ही 3 महीनों का मिलेगा एरियर

8th Pay Commission Date

7वें वेतन आयोग को 2016 में लागू किया गया था और 2026 में इसके 10 वर्ष पूरे हो जाएंगे। इसलिए, आने वाले डेढ़ साल में 8वें वेतन आयोग के लागू होने की संभावना है। सरकारी कर्मचारी भी जनवरी 2026 से 8वें वेतन आयोग को लागू करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं।

उनका मानना है कि इससे सभी कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा। हालांकि, इसके लिए सरकार को आठवें वेतन आयोग के गठन की कोई आधिकारिक सूचना जारी करनी होगी। सरकारी कर्मचारियों के इस सुझाव से उनकी उम्मीदें बढ़ी हुई हैं।

Free Tablet Yojana: अब 10वी 12वी पास छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

कितना बढ़ जाएगा वेतन

अगर आठवां वेतन आयोग लागू होता है, तो इससे देश के लगभग एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा, जिसमें 49 लाख वर्तमान सरकारी कर्मचारी और 68 लाख रिटायर्ड पेंशनर्स शामिल हैं। 8th पे कमीशन के लागू होने से फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होगी, जिससे केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा।

फिटमेंट फैक्टर के माध्यम से कर्मचारियों का वेतन और पे मैट्रिक्स निकालने में सहायता मिलती है। 7th पे कमीशन में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना बढ़ाया गया था, जिससे सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 14.9% की वृद्धि हुई थी और बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए तक पहुंच गई थी। अगर 8th पे कमीशन लागू किया जाता है, तो फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना बढ़ सकता है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में 8000 रुपए तक की वृद्धि हो सकती है। इस प्रकार, 8th पे कमीशन के लागू होने से कर्मचारियों की सैलरी में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

RRC Railway Vacancy: अब रेलवे में निकली बिना परीक्षा की भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

आठवां वेतन आयोग में बदलेंगी यह कुछ चीजें

आठवां वेतन आयोग लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में वृद्धि देखी जाएगी। साथ ही सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में भी इजाफा होगा। जो कर्मचारी पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं और पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, उनकी पेंशन की राशि भी बढ़ जाएगी। इस प्रकार, आठवां वेतन आयोग न केवल मौजूदा कर्मचारियों पर बल्कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

कुल मिलाकर, वेतन आयोग की इस नई व्यवस्था से हर स्तर के सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। इसके लागू होने से कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उनके जीवन स्तर में भी बढ़ोतरी होगी। आठवां वेतन आयोग सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा।

Silai Machine Yojana E Voucher Payment: अब सिलाई मशीन योजना ई-वाउचर पेमेंट जारी, यहाँ से चेक करें

आठवां वेतन आयोग कब लागू होगा

केंद्रीय कर्मचारी लगातार आठवें वेतन आयोग के लागू होने की तारीख को लेकर सवाल कर रहे हैं, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इसे कब गठित किया जाएगा। 23 जुलाई 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आम बजट पेश करते समय इस मुद्दे पर चर्चा होने की उम्मीद थी। हालांकि, बजट पेश होने के बाद भी नए वेतन आयोग पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मीडिया में खबरें हैं कि सरकार जल्द ही इस पर कोई निर्णय लेकर घोषणा कर सकती है।

बजट 2024-25 के लिए 23 जुलाई को पेश किया गया, लेकिन वेतन आयोग के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली। केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जल्दी ही इस बारे में स्थिति स्पष्ट करेगी।

RAILWAY GROUP D BHARTI : रेलवे में 280002 पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन!

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram