Post Office Recruitment 2024: अब हजारो पदों पर निकली बिना परीक्षा की भर्ती, फॉर्म भरना शुरू

Post Office Recruitment 2024: भारतीय डाक विभाग में नौकरी का एक नया अवसर उपलब्ध हुआ है। दसवीं पास उम्मीदवार इस मौके का लाभ उठाते हुए आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, और इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है, इसलिए इस तारीख से पहले आवेदन जरूर कर दें। इस लेख में भारतीय डाक विभाग की भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, पंजीकरण शुल्क, आवेदन तिथि और चयन प्रक्रिया दी गई है। भारतीय डाक विभाग के 23 सर्किलों में निकली भर्ती की विस्तृत जानकारी के लिए हमारा पूरा लेख पढ़ें।

Silai Machine Yojana E Voucher Payment: अब सिलाई मशीन योजना ई-वाउचर पेमेंट जारी, यहाँ से चेक करें

Post Office Recruitment 2024

भारतीय डाक विभाग ने 44,228 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

15 जुलाई 2024 से इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है, और आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। भारतीय डाक विभाग ने 23 सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के पदों के लिए एक बड़ी भर्ती निकाली है।

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है। योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते अपना पंजीकरण करा लें।

RAILWAY GROUP D BHARTI : रेलवे में 280002 पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन!

पोस्ट ऑफिस भर्ती लिए शैक्षणिक योग्यता

  • उम्मीदवार 10वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना चाहिए।
  • 12वीं कक्षा पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती लिए आयु सीमा

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आप इस आयु सीमा के भीतर नहीं आते, तो आप आवेदन के लिए अयोग्य माने जाएंगे।

सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कुछ आयु सीमा में छूट मिलती है। अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है। वहीं, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा में छूट का प्रावधान है। अतः आवेदन जमा करने से पहले अपनी आयु सीमा को अवश्य जांच लें।

RRC Railway Vacancy: अब रेलवे में निकली बिना परीक्षा की भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 100 रूपए है।
  • अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को भी 100 रूपए की पंजीकरण फीस देनी होती है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के अंतर्गत वेतन

इस भर्ती में हर पद का वेतन अलग-अलग निर्धारित किया गया है। ब्रांच पोस्टमास्टर का वेतन 12000 से 29380 रूपए के बीच होता है। असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक का मासिक वेतन 10000 से 24470 रूपए के बीच तय किया गया है। अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो भारतीय डाक विभाग का नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। इस नोटिफिकेशन में सभी पदों के लिए वेतनमान की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए, डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

Free Tablet Yojana: अब 10वी 12वी पास छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

पोस्ट ऑफिस भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग ने इस बड़ी भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा को शामिल नहीं किया है, इसलिए अभ्यर्थियों को एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं होगी। उम्मीदवारों के दसवीं कक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों के दसवीं कक्षा में उच्च अंक होंगे, उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और इसके बाद दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया शुरू होगी।

इस तरह की सरल प्रक्रिया के माध्यम से इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती की जाएगी। उम्मीदवारों को उनके दसवीं के अच्छे अंकों के आधार पर नियुक्ति मिलेगी। इस प्रक्रिया से भारतीय डाक विभाग में भर्ती होना आसान हो जाएगा।

(DA Hike-2024)डीऐ हाईक: केंद्रीय कर्मचारियों को आज मिली बड़ी सौगात, 5% हुआ महंगाई भत्ता, साथ ही 3 महीनों का मिलेगा एरियर

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर रजिस्टर करें।
  • नाम, जन्मतिथि, ईमेल और मोबाइल नंबर डालें।
  • होम पेज पर जाकर “अप्लाई ऑनलाइन” बटन पर क्लिक करें।
  • भर्ती का फॉर्म भरें और व्यक्तिगत व शिक्षा विवरण दें।
  • आवश्यक दस्तावेज जैसे फोटो, हस्ताक्षर और सर्टिफिकेट अपलोड करें।
  • श्रेणी अनुसार आवेदन फीस जमा करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें।
  • रेफरेंस नंबर सुरक्षित रखें।
  • सभी जानकारी सही से भरें और सबमिट करने से पहले जांच लें।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने पर प्रिंट आउट लें।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “examresultup.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram