DA Hike 2024: रक्षाबंधन से पहले महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की संभावना, सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी राहत

7th Pay Commission – छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों के अनुसार, रक्षाबंधन के पहले राज्य सरकार महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि का ऐलान कर सकती है, जिसका लाभ सभी सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा।

हाल ही में छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा के प्रतिनिधि मंडल ने वित्त मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात की थी। इस दौरान मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही 4 प्रतिशत लंबित महंगाई भत्ते के आदेश जारी किए जाएंगे।

RAILWAY GROUP D BHARTI : रेलवे में 280002 पदों पर 10वीं 12वीं पास के लिए भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन!

वित्त मंत्री का आश्वासन

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य सरकार चुनावी वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी के अंतर्गत किए गए वादों को निभाने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन सरकार हर वादा पूरा करेगी।

छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है, जबकि केंद्रीय कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए दिया जा रहा है। इस असमानता को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार जल्द ही 4 प्रतिशत डीए बढ़ाकर इसे 46 प्रतिशत करने की योजना बना रही है।

RRC Railway Vacancy: अब रेलवे में निकली बिना परीक्षा की भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते में फिर से 3 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो सकता है। यह अनुमान AICPI इंडेक्स के आधार पर लगाया गया है, जिसे श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

केंद्रीय सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि करने वाली है। सरकार ने पहले ही जनवरी 2024 में 4 प्रतिशत डीए बढ़ाकर इसे 50 प्रतिशत कर दिया था। अब जुलाई 2024 से यह बढ़कर 53 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

Free Tablet Yojana: अब 10वी 12वी पास छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

DA की गणना का फॉर्मूला

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते की गणना एक विशेष फॉर्मूले के आधार पर की जाती है। यह फॉर्मूला ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आधार पर होता है, जो रिटेल प्राइस में हो रहे बदलाव को ट्रैक करता है।

7वां सीपीसी डीए% = [{पिछले 12 महीनों के लिए एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू (आधार वर्ष 2001=100) का 12 महीने का औसत – 261.42}/261.42×100]

भविष्य की योजना

आने वाले समय में केंद्र सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी विचार कर रही है, जो कि भविष्य के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसके साथ ही, जुलाई 2024 से डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

Silai Machine Yojana E Voucher Payment: अब सिलाई मशीन योजना ई-वाउचर पेमेंट जारी, यहाँ से चेक करें

निष्कर्ष

महंगाई भत्ते की यह वृद्धि सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत साबित हो सकती है। रक्षाबंधन से पहले इस ऐलान से कर्मचारियों की उम्मीदें और बढ़ गई हैं। अब देखना यह है कि सरकार कब तक इस वृद्धि को लागू करती है।

Leave a Comment

Join Telegram