Namo Tablet Yojana: सिर्फ ₹1000 में आप भी पाना चाहते हैं टेबलेट?

आप सभी पाठकों का हमारे आज के इस अनुच्छेद नमो टेबलेट योजना में स्वागत है। आज हम आपको अपने इस अनुच्छेद में बताएंगे कि कैसे आप नामों टेबलेट योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकतें हैं। और सिर्फ 1000 देकर बहुत ही उम्दा कंपनियों के टैबलेट प्राप्त कर सकतें हैं।

इस बढ़ते दौर के साथ-साथ सब कुछ बदलता जा रहा है। पहले के मुकाबले हम कई गुना ज्यादा मॉडर्न और डिजिटलाईज हो गए हैं। देश की सरकार भी पूरे देश को डिजिटल इंडिया बनाने की पहल कर रही है। और उनकी यह कोशिश कई हद तक सफल भी हो रही है। क्योंकि हमारे आसपास की ज्यादातर चीजें अब डिजिटल हो गई है। 

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल शॉपिंग लेन-देन का काम भी अब डिजिटल फार्म में ही हो रहा है। यहां तक कि अब तो सिग्नेचर भी डिजिटल हो गए हैं। और यही सब देखते हुए सरकार शिक्षा के क्षेत्र में भी बच्चों की पढ़ाई  डिजिटल बनाने की कोशिश कर रही है। ताकि ऐसे बच्चे जो ऐसी जगह पर है, जहां से उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

अब वो भी घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। अतः देश के बच्चों का भविष्य उज्जवल तथा उन्हें साक्षर बनाने के लिए देश की सरकार एक योजना लेकर आई है, जिसका नाम है, नामो टेबलेट योजना।

अवश्य पढ़ें:

क्या है नमो टेबलेट योजना?

सबसे पहले जानते हैं कि नामो टैबलेट योजना क्या है? दरअसल देश की सरकार सभी छात्रों को इस डिजिटल परिवेश से जोड़ना चाहती है।अतः कॉलेज में पढ़ने वाले सभी छात्र और छात्राओं को इस योजना के जरिए बहुत ही कम मूल्य पर टेबलेट प्रदान कर रही है। क्योंकि कोविड महामारी के दौरान बच्चों की शिक्षा मानो खत्म हो गई थी।

ऐसा लग रहा था कि उस दौर के बच्चे अशिक्षित ही रह जाएंगे। यही सब कारणों को देखते हुए सरकार सभी छात्र और छात्राओं को टेबलेट वितरण कर रही है ताकि उनकी शिक्षा में किसी प्रकार से कोई भी बाधा ना आए।

साल 2019 के बजट में राज्य सरकार द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों को टेबलेट वितरण करने के लिए 225 करोड़ रूपए खर्च करने की घोषणा की गई है। सभी छात्र और छात्राएं मात्र 1000 रूपए देकर बहुत ही अच्छी कंपनियों के टेबलेट प्राप्त कर पाएंगे।

नमो टेबलेट योजना से क्या लाभ है?

चलिए जानते हैं, नमो टेबलेट योजना से क्या लाभ है? सभी विद्यार्थियों के लिए टेबलेट बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होने वाले हैं। क्योंकि शिक्षा का स्तर पहले से कई गुना बढ़ गया है। लेकिन देश की सभी बच्चे उस स्तर तक अभी पहुंच नहीं पाए हैं।

शिक्षा जगत भी इंटरनेट के माध्यम से कई गुना आगे चल रहा है। क्योंकि शिक्षक हर वक्त बच्चों के साथ मौजूद नहीं हो सकते । इसलिए अगर बच्चों के मन में कोई भी प्रश्न आए तो उसका समाधान वे उसी समय नहीं कर सकते।

लेकिन इंटरनेट के माध्यम से हर सवाल का हल चुटकियों में कर सकते हैं। चाहे मैथ का कोई सम हो या साइंस का कोई एक्सपेरिमेंट इंटरनेट के माध्यम से बास एक ही क्षण में रिजल्ट आपके सामने होता है। तो इस तरह से यह टेबलेट बच्चों के लिए हर प्रकार से मददगार होगी।

जानें इ-नेमो टेबलेट पाने की प्रक्रिया

अगर आप नमो  टेबलेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपने जहां स्नातक प्रथम वर्ष के लिए एडमिशन करवाया है उस कॉलेज में जाएं। क्योंकि कॉलेज के माध्यम से ही आप अपना टैबलेट प्राप्त कर पाएंगे। चलिए हम आपको बताते हैं क्रमबद्ध तरीके से की कॉलेज में जाने के बाद आपको कौन-कौन सी चीजें करनी होंगी। जिससे आपको आपका टैबलेट आसानी से मिल जाए।

१. सबसे पहले आपने जहां स्नातक प्रथम वर्ष में एडमिशन करवाया है उस कॉलेज में जाएं।

२. वहां जाने के बाद जो भी अधिकारी आपको मिले उनसे आप नामो टेबलेट योजना की जानकारी लें और उन्हें यह बताएं कि आप भी इस योजना में आवेदन करने हेतु इच्छुक है।

३. उनसे आप कहे कि आपका रजिस्ट्रेशन नामो टैबलेट के अंतर्गत कर दिया जाए।

४. इसके बाद उस कॉलेज के द्वारा ही नामों टेबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाया जाएगा।

५. इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद एक पेज खुलेगा जिसके लिए आपसे कुछ जानकरियां पुछी जाएंगे। जैसे की आपका नाम, काटेगरी आपके कोर्स का नाम इत्यादि।

६. आपका रोल नंबर और रोल कोड भी आपको बताना होगा।

७. सभी जानकरियां भरने के के बाद आपको पेमेंट करने के लिए बोला जायेगा। अतः ये पेमेंट आपको ऑनलाइन करना होगा।

८. जब आप पेमेंट की प्रक्रिया पूरी कर लेंगे उसके बाद स्क्रीन पर आपको एक डेट दिखाई देगी। जिस डेट को आपको टैबलेट मिलेगा।

९. याद रखें कि पेमेंट के बाद आपको एक रशीद दी जाएगी। उसे आप संभाल कर रख लें। 

१०. क्योंकि जब टेबलेट वितरण होगा तब आपको इसी रसीद के द्वारा ही टेबलेट मिलेगा।

टैबलेट पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा पास होना बहुत ही जरूरी है।
  • इसके अलावा आपने स्नातक के प्रथम वर्ष में एडमिशन करवाया हो।
  • आप गुजरात राज्य के ही निवासी होने चाहिए।
  • आपकी सालाना आय ₹1000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आपका गरीबी रेखा से नीचे होना भी बहुत जरूरी है।

नामो टेबलेट के लिए आवेदन करने हेतु जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड या गरीबी रेखा से नीचे होने का कोई भी प्रमाण
  • बारहवीं कक्षा का सर्टिफिकेट
  • जिस कॉलेज में आपने स्नातक प्रथम वर्ष में एडमिशन लिया है उसका प्रमाण।
  • तथा मूल निवास प्रमाण पत्र।

निष्कर्ष: 

हमने आज के अपने इस अनुच्छेद में आपको नामो टेबलेट 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। कि कैसे आप अपना रजिस्ट्रेशन नामो टैबलेट के लिए करवा सकते हैं। और बहुत ही कम मूल्य में बेहतरीन कंपनियों के टेबलेट प्राप्त कर सकते हैं।

अतः आपकी जानकारी में यदि कोई ऐसा विद्यार्थी हो जिससे इस योजना से लाभ मिले तो हमारे इस अनुच्छेद को उन सभी तक जरूर पहुंचाने का प्रयास करें । अब मिलते हैं आपसे अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए अपना ख्याल रखें, नमस्कार!

Leave a Comment

Join Telegram