Cement Sariya Ka Rate: मुँह के बल गिरा सरिया और सीमेंट का भाव

Cement Sariya Ka Rate

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग सीमेंट सरिया के नए मूल्यों पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. आज के इस पोस्ट में हम जानने का प्रयास करेंगे कि आखिर इनके मूल्य क्या चल रहे हैं? और इसका देश में क्या प्रभाव पड़ रहा है?

इससे संबंधित‌ छोटी से छोटी बात आज के इस पोस्ट में उल्लेखित की गई है. यदि आप का भी सपना खुद का घर बनाने का है तो अपने इस सपने के साथ किसी भी तरह से कोई भी समझौता ना करें.

आखिर इनके मूल्यों में निगाहे क्यों टिकी है?

जाहिर सी बात है कि ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल भी जरूर आता होगा भला सीमेंट के मूल्यों को लेकर के हर दिन इतने सुर्खियां क्यों होती है? सभी लोगों की निगाहें इसके मूल्यों पर ही क्यों टिकी हुई होती है?

तो हम आपको बता दें कि जब भी कोई कंस्ट्रक्शन का कार्य किया जाता है, तो उसमे कुछ गिने-चुने मैटेरियल्स का सर्वाधिक प्रयोग होता है. जैसे कि सरिया, सीमेंट, रेत, ईट, इत्यादि. 

लेकिन भले ही कंस्ट्रक्शन का कार्य में इन गिने चुने मैटेरियल्स का ही प्रयोग किया जाता है. इसकी मात्रा इतनी अधिक होती है कि बजट आधा से ज्यादा इन्हीं वस्तुओं में कवर हो जाता है. 

ऐसे में समझदार व्यक्ति घर बना ने वाली यानि की सीमेंट व सरिया को तभी खरीदते हैं, जब उनके मूल्यों में थोड़ी लचीलापन देखने को मिलता है. अर्थात जब इनके मूल्य कम होते हैं तभी लोगों के द्वारा इनका क्रय किया जाता है.

यह महंगाई का दौर है

इन दिनों बाजार में बिकने वाली सब्जी से लेकर के रोजमर्रा के जीवन में प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं के मूल्य आसमान छू रही है. ऐसे में इसका सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव देश के मध्यवर्गीय तथा निम्न वर्गीय परिवारों में देखने को मिल रहा है.

ऐसे में यदि कोई निर्माण कार्य जैसे कठिन और महंगे कार्यभार को अपने हाथों में लेता है तो यह अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनौती होती है. जिसे पूरा कर पाना प्रत्येक व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है. 

जानिए क्या है सरिया के नए भाव?

प्राप्त जानकारियों के अनुसार सरिया सीमेंट के रेट अभी बिल्कुल भी सामान्य स्थिति पर देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा अनुकूल समय है जो लोग बड़े ही लंबे समय से अपने घर बनाने के सपने को संजोकर रखे हुए हैं.

उन्हें केवल सरिया सीमेंट की आवश्यकता है तो उन्हें इस समय किसी प्रकार का कोई भी विलंब नहीं करना चाहिए, तथा अभी ही सरिया सीमेंट को सस्ते दामों पर खरीद करके घर बनाने के काम को जल्द से जल्द शुरू कर देना चाहिए

सरिया के रेट की यदि बात की जाए तो सरिया का रेट ₹75000 प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा था, किंतु इसमें अभी थोड़ी सी नर्महट्ट देखने को मिली है.

यदि आप इस समय सरिया को खरीदते हैं तो आप इसमें सॉलिड ₹10000 की बचत कर सकते हैं, क्योंकि इसका मूल्य में ₹65000 प्रति टन के हिसाब से लगभग चल रहा है.

सीमेंट के मूल्य जानें

अगर वही सीमेंट की बात करें तो यह ₹400 से नीचे की बोरी में वर्तमान में बेचा जा रहा है. आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में सीमेंट ₹400 से अधिक प्रति बोरी के हिसाब से बिक रहा था.

यदि इस समय आप सीमेंट को खरीदते हैं तथा प्रति बोरी के ऊपर में ₹20 से लेकर ₹40 की बचत आसानी से कर सकते हैं. इस प्रकार से आप इसका अनुमान लगा सकते हैं कि आप कितने रुपयों की बचत सीमेंट में ही केवल कर सकते हैं.

बढ़ने वाले हैं रेट, जल्द करें

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड कि यदि माने तो सीमेंट कंपनियां नवंबर में कीमतों में ₹10 से लेकर के ₹30 प्रति बोरी के हिसाब से वृद्धि करने की योजना में है.

इन मूल्यों में बढ़ोतरी का यह खुलासा अगले कुछ दिनों में ही कर दिया जाएगा. वैसे अनुमान तो यही है कि सीमेंट के मूल्यों में वृद्धि होने वाली है, इसलिए यदि आप भी गृह निर्माण कार्य कर रहे हैं तो शीघ्र ही अपनी आवश्यकता अनुसार इन्हें खरीद करके रख ले. 

नई रेट लिस्ट जानें

कुछ आधार के परिणाम स्वरूप 22 अक्टूबर को उद्योगों में उच्च एकल-अंक योय और निम्न दोहरे अंकों वाले एमओएम से गिरावट की संभावना जताई जा रही थी.

रिपोर्टों की यदि माने तो मानसून और त्योहारों के परिणाम स्वरूप निर्माण कार्यों में जो अंकुश लगा हुआ था, उसके प्रभाव अब कम हो चुके हैं.

आने वाले हफ्तों में मांग में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है. सभी मुख्य त्योहार भी समाप्त हो चुके हैं. जिस वजह से निर्माण कार्य अब व्यस्त रूप से दोबारा से प्रारंभ किया जा सकेगा. सरिया और सीमेंट का नया रेट निचे विस्तार से बताया गया है.

क्या चल रहा है नया रेट?

Ultratech Cement             43 Grade OPC    Rs.330

Ambuja Cement                43 Grade OPC    Rs.330

ACC Cement                      43 Grade OPC    Rs. 375

Birla Cement                     43 Grade OPC    Rs.375

JK Lakshmi Cement           43 Grade OPC    Rs. 390

Dalmia Cement                  43 Grade OPC    Rs. 410

Jaypee Cement                 43 Grade OPC    Rs.390

Shree Cement                    43 Grade OPC    Rs. 350

Banger Cement                 43 Grade OPC    Rs.380

Coromandel Cement          43 Grade PPC  Rs.370

Priya Cement                      43 Grade PPC  Rs.330

Ramco Cement                   43 Grade PPC  Rs.330

Sanghi Cement                  43 Grade PPC  Rs.295

Hathi Cement                      43 Grade PPC  Rs.296

परिस्थितियां सदैव अनुकूल नहीं रहेगी

एक बात का विशेष स्मरण है कि अभी इन सभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में लचीलापन देखने को मिल रहा है. इस वजह से इनके मूल्य बढ़ भी सकते हैं.

इसी कारण से अभी इनके मूल्य प्रत्येक व्यक्ति के बजट में फिट हो रहे हैं. यदि आपका भी सपना खुद का घर बनाने का है तो आप जल्द से जल्द इन सामग्रियों को खरीद कर अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ करें. क्योंकि यदि एक बार इनके मूल्य में वृद्धि की जाती है तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा  असुविधा उत्पन्न होगी. 

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया सीमेंट के नए मूल्यों से जुड़ी खबर प्रस्तुत की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारी आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी.

2 thoughts on “Cement Sariya Ka Rate: मुँह के बल गिरा सरिया और सीमेंट का भाव”

Leave a Comment

Join Telegram