Cement Sariya Latest Rate: बहुत कम हुई सरिया सीमेंट की कीमत 

Cement Sariya Ka Latest Rate

आज के इस आर्टिकल में हम आपको सरिया और सीमेंट के लेटेस्ट मूल्यों से संबंधित खबर ले है. जैसा कि यह देखा जा रहा है अभी के समय में सरिया और सीमेंट के मूल्य गिर चुके हैं. जो कि कंस्ट्रक्शन कार्य करने वाले लोगों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण हो चुका हैं.

किंतु यदि आपका भी सपना है अपना स्वयं का घर बनाने का है तो निश्चित रूप से इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको प्रसन्नता की अनुभूति होगी, क्योंकि उनके मूल्यों में मुख्य रूप  से गिरावट आई है.

क्या यह आपका सपना है?

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ सपना होता है. किंतु आपका भी सपना है खुद का घर निर्माण करना तो मैं आपको बता दूं की हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग है जो इन सपनों की पूर्ति हेतु जीवन भर कड़ी मेहनत करते हैं. फिर भी प्रत्येक की मंशा पूर्ण नहीं हो पाती है. तो सरिया सीमेंट सस्ता, घर बनाने का सुनहरा मौका है.

वर्तमान में यदि कोई व्यक्ति कोई सपना देखता है तो उसे पूरा कर पाना कोई मामूली बात नहीं है. ऐसे में यदि आपका स्वप्न स्वयं का घर बनाने का है, तो आपको इस बात का अनुमान होना चाहिए कि यह कार्य कितना अधिक खर्चीला है.

लोगों के द्वारा जीवन भर के जमा पूंजी इस स्वप्न पर न्योछावर कर दी जाती है. तत्पश्चात जा करके कहीं यह सपना पूरा हो पाता है. किंतु ऐसा नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने सपनों को पूर्ण कर पाते हैं. उन्ही में कुछ चुने लोग हैं जो इस कार्य में सफलता प्राप्त करते हैं.

मूल्यों में गिरावट क्यों?

अगर हम कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों के बारे में चर्चा करें तो इनमें लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ रहता है. जहां पर कभी इनके मूल्य आसमान की ऊंचाइयों में जा पहुंचते हैं, तो वहीं कभी इनके मूल्य गिर जाते हैं.

किंतु कुछ मापदंड तथा परिस्थितियां तो अवश्य ही होगी की जिसके परिणाम स्वरुप इनके मूल्य में परिवर्तन आता है. तो हम आपको बता दें यदि कंस्ट्रक्शन मेटेरियल के मूल्यों में गिरावट आती है तो इसका साफ आशय होता है कि उसके निर्माण में कमी आई है.

अभी मानसून की समयावधि समाप्त हुई है. इसी समयावधि में देश के बहुत सारे क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही थी. जिस वजह से निर्माण कार्य को करवाना एक चुनौती बन चुका था. इसका सीधा सीधा प्रभाव कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की डिमांड पर पड़ा. 

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के डिमांड में गिरावट आई इस वजह से इसके मूल्य में भी गिरावट आई थी. किंतु अब यह समयावधि समाप्त हो चुकी है और बरसात के दिन भी पूरी तरह से खत्म होने के साथ-साथ बड़े बड़े त्यौहार भी बीत चुके हैं जो व्यक्तियों को स्वयं ही व्यस्त रखते हैं. इस कारण वश अब इसका डिमांड भी बढ़ेगा.

सर्वाधिक अनुकूल परिस्थिति

जैसा कि हमने बताया कि और आप सभी को अभी मॉनसून की समयावधि समाप्त हो चुकी है, जिस वजह से निर्माण कार्य को कर पाना और भी ज्यादा सरल हो चुका है. इसके साथ साथ सोने पर सुहागा करते हुए कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में भी थोड़ा सा लचीलापन देखा जा रहा है.

इसी दौरान यदि आप कंस्ट्रक्शन मैटीरियल को खरीद करके अपने निर्माण कार्य को प्रारंभ कर देते हैं तो आपको किसी भी तरह से हानि का मुंह नहीं देखना पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्टों की यदि माने तो भविष्य में सभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में परिवर्तन पूरी तरह से संभव है. यह परिवर्तन लोगों के लिए सकारात्मक होंगे या फिर नकारात्मक इस का अनुमान किसी को भी नहीं है.

सरिया के क्या मूल्य चल रहे हैं?

यदि बात किया सरिया की तो जो सरिया अप्रैल में ₹75000 प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा था, अभी यह मूल्य ₹70000 प्रति टन पर आ ठहरा है. यदि बात करे ब्रांडेड कंपनियों की तो इनके भी मूल्य में गिरावट आई है.

यदि इस समयावधि में सरिया की खरीदारी करते हैं तो आप आसानी से ₹1000 से लेकर के ₹5000 के तक की बचत चुटकियों में कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त अन्य कंस्ट्रक्शन मैटेरियल जैसे की रेत, बार, ईट के मूल्य में भी थोड़ी सी राहत देखी जा सकती है और इस अवसर का आपको फायदा अवश्य उठाना चाहिए.

सीमेंट के क्या मूल्य चल रहे हैं?

यदि बात की जाए सीमेंट की तो इसके मूल्यों में भी अच्छी खासी कमी आई है. बिरला उत्तम सीमेंट जो ₹400 में बेचा जा रहा था, यह अभी ₹380 में बाजार में उपलब्ध है. वही अगर बात की जाए अल्ट्राटेक अंबुजा और एसीसी सीमेंट की तो इन ब्रांडेड सीमेंट कंपनियों के मूल्यों में भी कमी आई है. 

अर्थात इस समय अवधि में यदि आप सीमेंट की खरीदारी करते हैं तो आप प्रति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर के ₹20 तक की बचत आसानी से कर सकते हैं. इसी हिसाब से आप अपने द्वारा बचाए जाने वाले पैसों का अनुमान अपने द्वारा खरीदे जाने वाले सीमेंट के अनुरूप कर सकते हैं. 

एक विशेष बात का रखें ख्याल

यदि आप का कंस्ट्रक्शन कार्य प्रारंभ कर रहे हैं तो आपको कुछ विशेष बात का खास ख्याल रखना होगा. कहने का आशय यह है कि यदि आप स्वयं के घर बनाने में सोच रहे हैं तो आपको सर्वप्रथम इसका एक प्रारूप तैयार कर लेना है.

जैसे कि आपको इसका अनुमान लगे कि कितने रुपए तक का खर्च आ सकता है? आपको घर बनाने से पहले कहां कितने रुपए खर्च करनी है? इसका एक प्रॉपर बजट बनाना पड़ेगा.

अगर इसके कारण की बात करें कि आखिर इन सब चीजों की आवश्यकता क्यों है? तो हम आपको बता दें कि पैसों की कमी होने के कारण यदि कंस्ट्रक्शन कार्य को बीच में ही रोक दिया जाता है, तो इस कार्य को पुनः से शुरू करने में ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं.

इसके अतिरिक्त कंस्ट्रक्शन कार्य के अधूरे छूटने के पश्चात जो भी मटेरियल खराब हो जाते हैं उसके नुकसान की जिम्मेदारी भी अलग ही होती है. 

निष्कर्ष:

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स जैसे सीमेंट, सरिया के मूल्यों में गिरावट के बारे में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे प्रयास आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. 

Leave a Comment

Join Telegram