Business Tips: शुरू करें ये काम और हर महीने कमाएं लाखों

आज के अपने इस अनुच्छेद में हम उन तमाम पाठकों के लिए जो अपना खुद का व्यवसाय करने में दिलचस्पी रखते हैं, बिज़नेस का एक बेहतरीन विकल्प लेकर आए हैं। लोगों की तरह उनकी रुचियां भी अलग-अलग चीजों में होती है। कुछ लोगों को नौकरी करना पसंद होता है तो कुछ लोग अपना खुद का व्यपार करने में दिलचस्पी रखते हैं।

इन दोनों चीजों यानी के अपने अलग-अलग फायदे और नुकसान है लेकिन सही उद्योग चुनना सही नौकरी चुनने से काफी मुश्किल काम होता है।

यदि आप अपनी नौकरी की शुरुआत कहीं पर काम करने से करते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि एक बार जहां आप ने नौकरी की वहीं पर आपको नौकरी करते रहना होगा। 

यदि आपको वह नौकरी पसंद नहीं आए तो उसे आप आराम से बदल सकते हैं बिना किसी नुकसान के साथ लेकिन अगर बात करें किसी व्यपार को शुरू करने की तो आपको इसके लिए बहुत ही सोच और विचार करने की जरूरत होती है.

सही निष्कर्ष निकलने पर ही आप अपना धंधा शुरू कर सकते हैं।

एक बार अगर आपने बिज़नेस शुरू कर दिया और फिर वह नहीं चला तो अपना उसे बदलने में आप को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसीलिए कोई भी उद्धोग शुरू करने से पहले अच्छी तरह से सोच समझ कर ही अपना बिज़नेस शुरू करें।

वैसे तो कई प्रकार के धंधे हैं जो लोग अपनी रूचि और सहूलियत के अनुसार शुरू कर सकते हैं लेकिन आज जिस बिज़नेस के बारे में हम आपको बताने वाले हैं वह बाकियों से काफी अलग है।

इस कारोबार को शुरू करने के लिए बस आपके पास 50000 से 60000 रूपए होने चाहिए और इससे आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं।

शुरू करें कृषि से जुड़ा हुआ यह काम

आज जिस उद्योग के बारे में हम आपको बताने वाले हैं वह कृषि से जुड़ा हुआ है। जैसा कि आप जानते हैं कि कृषि में खेती करना, पशुपालन, मछली पालन, मुर्गी पालन इत्यादि सभी कुछ शामिल होते हैं। 

सभी लोग इसमें से अपनी सहूलियत और रुचि के हिसाब से अपना खुद का काम करते हैं और मुनाफा कमाते हैं। 

मुर्गी पालन एक काफी अच्छा व्यवसाय

वैसे तो कृषि से जुड़े सभी व्यवसाय अच्छे हैं और सब का अपना महत्व है। इनमें से एक है मुर्गी पालन। यह काम काफी फायदेमंद है।

आज हम आपको इस व्यवसाय से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि किस तरह आप इस उद्योग को शुरू कर सकते हैं? 

आपको इस काम को शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता है? कैसे आप इस व्यवसाय से कई गुना ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं?

सबसे पहले तय करें अपना बजट

किसी व्यवसाय को शुरू करने के पहले जो सबसे ज्यादा जरूरी चीज है वह है उसका बजट तय करना जैसे कि आपके पास कितना बजट है? आपको किन-किन चीजों में कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे?

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 500000 से 600000 तक का बजट रखना होगा।

सबसे पहले आपको मुर्गी पालने के लिए एक बड़ी सी जगह चाहिए होगी। एक मुर्गी के लिए कम से कम 1 फीट की जगह चाहिए। इस हिसाब से आपको जितनी भी मुर्गियां खरीदनी है उतनी फीट की जगह आपके पास होनी चाहिए। इन मुर्गियों को रखने के लिए आपको एक लंबी जगह लेनी होगी। 

इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि आसपास ज्यादा शोरगुल ना हो क्योंकि शोर-शराबे अथवा गाड़ियों के हॉर्न से इन्हें परेशानी हो सकती है। ज्यादा अच्छा होगा कि आप भीड़-भाड़ से दूर किसी एकांत जगह में जमीन लें।

इसके अलावा आपको दो चीजें और भी सुनिश्चित करनी होंगी कि जहां अपने जगह ली है वहां पर यातायात के संसाधन उपलब्ध हो। इसके अलावा वहां पर पानी की भी सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए जो कि काफी जरूरी है।

याद रखें कि आप जो भी जगह चुनेंगे वहां आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना होगा यदि आपने साफ सफाई नहीं रखी तो मुर्गियों को इससे किसी भी प्रकार की बीमारी हो सकती है।

साथ ही साथ एक पिंजरे की भी आवश्यकता होगी जिसमें आप मुर्गियों को रखेंगे। इसके बाद आपको मुर्गियों के खाने की व्यवस्था करनी होगी।

इन मुर्गियों को अलग-अलग प्रकार का खाना खिलाना होता है। खाने के साथ आपको इन्हें दवाइयां देनी होगी और टीके भी लगवाने होंगे क्योंकि समय समय पर अगर इन्हें टीके नहीं लगाए गए और दवाएं नहीं दी गई तो यह स्वस्थ नहीं रहेंगे।।

आप इस व्यवसाय की शुरुआत 1000 मुर्गियों से कर सकते हैं। शुरुवात में केवल 1000 मुर्गियां लाएं। और जब आपको इस कार्य का अनुभव हो जाए तब इनकी संख्या बढ़ा दें।

मुर्गी पालन में होने वाला मुनाफा

मुर्गियों की अलग-अलग प्रजातियां होती हैं। सामान्यता 1 मुर्गी 20 हफ्ते के बाद अंडा देना शुरू करती है। अगर हम बात करें लेयर पैरंट बर्ड की तो इस प्रजाति की मुर्गियां 1 साल में कम से कम 305 से 310 अंडे तक देती है। इस तरह अगर देखा जाए तो 1000 मुर्गियों से आपको 3 लाख तक अंडे मिलेंगे।

अगर 1 वर्ष का कैलकुलेशन किया जाए तो 1 वर्ष में आपको कम से कम 300,000 अंडे मिलेंगे। अब अगर 3 से 4 रूपए एक अंडे का थोक दाम मानकर देखा जाए तो 1 साल की आप की कमाई 9 से 12 लाख के करीब होगी। 

एक बार आपको इस धंधे का अनुभव हो जाए तो धीरे-धीरे आप अपनी मुर्गियों की संख्या बढ़ा सकते हैं। मुर्गियों की संख्या बढ़ाने से आपका मुनाफा भी बढ़ता जाएगा।

मुर्गी पालन में होने वाली परेशानियां

यह तो रही फायदे की बात लेकिन जैसा कि आप जानते हैं हर बिज़नेस में मुनाफे के साथ नुकसान भी होता है तो अब हम बात कर लेते हैं कि इस कारोबार में आपको कौन-कौन सी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। 

सबसे पहले तो अगर आपको इस कारोबार का अनुभव नहीं है तो, हो सकता है कि शुरुआती दौर में आपको परेशानियों का सामना करना पड़े क्योंकि जब आप यह काम शुरू करेंगे तो आपको कोई आईडिया नहीं होगा कि आपको चीजों को कैसे मैनेज करना है। 

साथ ही साथ आपको मुर्गियों का खास ध्यान रखना पड़ेगा। उनके खाने-पीने का इसके अलावा उनकी दवाइयों पर भी ध्यान देना होगा। इसके साथ-साथ मुर्गियों को समय-समय पर टीका भी लगवाने की जरूरत पड़ती है। आपको बड़ी ही सावधानी से समय पर ये सब कुछ करवाते रहना होंगे।

आप जब से अपना काम शुरू करेंगे उससे लेकर 1 साल तक आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन 1 साल बीतने के बाद आपको इस काम का अच्छा खासा अनुभव हो जाएगा। और आप समझ जाएंगे कि चीजों को कैसे हैंडल करना है।

निष्कर्ष: 

हमारे आज के इस अनुच्छेद में हमने आपको मुर्गी पालन से जुड़ी विशेष जानकारियां दी। जैसे कि आप कैसे मुर्गी पालन कर सकते हैं? कौन सी जगह इसके लिए अच्छी होगी? आपको मुर्गियों की देखरेख के लिए क्या-क्या करना होगा? इस काम से आपको कितना मुनाफा होगा? साथ ही इस काम में आपको कौन-कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इत्यादि। 

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी तथा आपको पसंद आई होगी। अब मिलते हैं आपसे अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए नमस्कार!

Leave a Comment

Join Telegram