PM Kisan Yojana: गलती से भेजी गई किस्त की सरकार करेगी वसूली

PM Kisan Yojana

सरकार के द्वारा लाई जाने वाली कई सारी योजनाओं में से एक योजना पीएम किसान योजना भी है. जो कि विशेष रूप से किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से ही लाई गई थी. लेकिन अब जिन लोगों को गलती से इस योजना के क़िस्त के पैसे भेजे गए हैं उसे सरकार वापस वसूल करेगी।

सरकार उन सभी लोगों पर कार्यवाही करने वाली है जो इस योजना के लिए अपात्र है लेकिन फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार ने उन लोगों की लिस्ट भी तैयार कर ली है.

अगर आपने भी अपात्र होते हुए इस योजना का लाभ लिया है तो बेहतर होगा की सरकार की कार्यवाही से पहले ही आप वो पैसे रिफंड कर दें.

आपके लिए अच्छी बात यह है की आप घर बैठे चेक कर सकते है की आपको सरकार ने पैसे रिफंड करने वालो के लिस्ट में डाला है या नहीं और यदि आपका नाम उस लिस्ट में है तो आप किस तरह पैसे रिफंड करें इसकी जानकारी भी हम आपको देनेवाले हैं।

यह जानने के लिए हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़े इसमें हमने सारी जानकारी आपसे साझा की है.

यदि आप भी इस योजना से किसी भी तरह से संबंधित है तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा लाभप्रद होने वाला है.

वैसे तो इस योजना से बहुत सारे लोगों को फायदा प्राप्त हुआ है. इन बहुत सारे लोगों में ज्यादातर अपात्र लोग भी शामिल है.

सरकार जब कभी भी जरूरतमंदो के लिए कोई योजना लाती है तो गरीबों से ज्यादा वो लोग फायदा उठाते है जिनकी स्थिति अच्छी है.

पीएम किसान योजना क्या है? 

सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं प्रारंभ की जाती है, इन्ही योजनाओं में से एक है पीएम किसान योजना, जिसका मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित किसानों को लाभान्वित करना है.

इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है और यह आर्थिक सहायता ₹6000 की एकमुश्त धनराशि होती है.

इस योजना के तहत मुख्य रूप से देश में उपस्थित छोटे तथा सीमांत किसानों को लाभान्वित किया जाता है. वर्तमान में पीएम किसान योजना के तहत लाखों लोगों ने फायदा प्राप्त कर रखा है.

इसके अंतर्गत प्रदान किए जाने वाली आर्थिक सहायता का प्रयोग किसान के द्वारा कृषि कार्यों के साथ-साथ निजी कार्यों में भी आसानी से किया जा सकता है.

आपको बताते चलें की सरकार की ओर से दिया जा रहा 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला तो ये सटीक उपाय करने से तुरंत समस्या का समाधान हो जायेगा।

किस प्रकार होता है भुगतान

यदि बात की जाए इस आर्थिक सहायता की तो सभी लाभार्थियों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

यह ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्तों में सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाती है.

अब तक इस योजना के तहत कुल 12 किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है. वहीं अगले क़िस्त के भुगतान की तैयारियां बड़े जोरों शोरों से की जा रही है.

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत प्रदान किया जाने वाले पहले किस्त और दूसरे किस्त के मध्य में 4 महीने की समयावधि का अंतराल होता है.

ये भी आपके लिए एक अहम जानकारी है की योजनाओं में आवेदन करके कैसे उठाएं लाभ?

क्या है पूरी बात?

वैसे तो सरकार के द्वारा सैकड़ों योजनाएं प्रारंभ की जाती है, जिनका मुख्य उद्देश्य देश में उपस्थित लोगों को लाभान्वित करना होता है. किंतु इसका फायदा प्रत्येक पात्र लोगों को नहीं मिल पाता है.

इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए अपात्र लोगों की तो वह बड़े ही चालाकी से इन सभी योजनाओं का फायदा प्राप्त कर लेते हैं और परिणाम यह होता है कि जरूरतमंद लोगों तक सहायता नहीं पहुंच पाती है.

ठीक ऐसा ही पीएम किसान योजना के अंतर्गत हुआ है अर्थात जो लोग पूरी तरह से अपात्र है और इस योजना के तहत प्रदान किये जाने वाली आर्थिक सहायता की जिन्हें आवश्यकता भी नहीं हैं, वे इस योजना के तहत लाभान्वित किए जा रहे थे.

सरकार के द्वारा शुरू की गई बहुत सारी योजनाएं

केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकार दोनों ने ही अपने स्तर पर बहुत सारी देश एवम राज्य के लोगों के लिए लाभकारी तथा कल्याणकारी योजनाएं प्रारंभ की है.

इन सभी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य हर गरीब वर्ग के लोगों तक लाभ पहुंचाना है.

इन योजनाओं के सभी लाभार्थियों को उपलब्ध कराए जाने वाली सुविधाओं में आवास, स्वास्थ्य, राशन, बेरोजगारी भत्ता जैसी बहुत सारी सुविधाएं होती है.

लेकिन कई ऐसे लोग भी होते हैं जो अपात्र होते हुए भी अनुचित तरीके से योजनाओं का फायदा उठा रहे हैं.

इसी प्रकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले कुछ लाभार्थी भी ऐसे ही है.

इसलिए सरकार भी अब ऐसे लोगों के प्रति पूरी तरह से सख्त रवैया अपनाने जा रही है जिससे फिर कभी भी अपात्र लोग एसी गलती नहीं करेंगे. 

शायद आपको PM Kusum Yojana के बारे में जानकारी नहीं होगी की इसमें सरकार किसानों को दे रही है फ्री सोलर पंप तो पूरी प्रक्रिया यहां से जान सकते हैं.

कहीं आप भी तो नहीं!

वैसे तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्ति हेतु केवल और केवल देश में उपस्थित छोटे तथा सीमांत किसान को ही चुना गया है. 

किंतु इसके अंतर्गत बहुत सारे अपात्र लोग भी लाभान्वित किए जा रहे थे. जिनमें मुख्य रूप से सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी पदाधिकारी, प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत अधिकारी इत्यादि सम्मिलित है. 

सरकार ने इन सभी को नोटिस भेजा है और कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदान किए गए सभी किस्त का भुगतान जल्द से जल्द सरकार को वापस कर दें. यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो उन पर कार्यवाही की जाएगी.

अपात्र लोग घर बैठे करें किस्त का भुगतान 

यदि आपने अपात्र होते हुए भी पीएम किसान योजना का लाभ गलत तरीके से प्राप्त किया है तो

ऐसे में सरकार की कार्यवाही होने से पूर्व ही आप स्वयं ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

इसके लिए तो आप को सर्वप्रथम इस योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना पड़ेगा. 

किसान पोर्टल पर जाने के पश्चात आपको दाहिने ओर थोड़े से नीचे में एक ऑप्शन दिखाई देने लगेगा जिसका नाम होगा ‘रिफंड ऑनलाइन’ आपको इस ऑप्शन में क्लिक कर लेना है. 

अब आपके समक्ष दो विकल्प प्रस्तुत किए जाएंगे, जिसमें पहले वाले में आप को उस समय क्लिक करना है जब आप इसके पैसे वापस कर चुके होंगे.

इसके पश्चात आपको आगे बढ़ते हुए अपना 12 अंकों का आधार नंबर, 10 अंको का मोबाइल नंबर या फिर अपने बैंक अकाउंट का अकाउंट नंबर यहां पर दर्ज करना होगा.

आपको स्क्रीन पर एक टेक्स्ट नजर आएगा जिसमें भरे और गेट डाटा पर क्लिक करना पड़ेगा.

अब आपको देखना है कि यदि स्क्रीन पर आपके समक्ष रिफंड का अमाउंट आ रहा है तो आपको यह पैसे लौटाने पड़ेंगे और आप यहीं से इसे आसानी से लौटा सकते हैं.

और वहीं यदि आपको स्क्रीन पर ‘you are not eligible for any refund amount’ का मैसेज दिखाई देता है तो आपको कोई भी पैसा लौटाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इस योजना के तहत पात्र घोषित हो चुके हैं.

इतना सब करने के पश्चात आप इस योजना के तहत प्राप्त धनराशि को लौटाने की प्रक्रिया को आसानी से घर बैठे बैठे ही संपन्न भी कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई सभी जानकारियां आपको बहुत अच्छी लगी होगी.

Leave a Comment

Join Telegram