JNV Admission: जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन शुरू

यदि आप भी अपने बच्चों का नामांकन नवोदय विद्यालय में करवाना चाहते हैं तो जल्दी करें नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़े और अच्छी शिक्षा ग्रहण करें। ऐसे तो सभी अभिभावकों की पसंद अलग अलग होती है। 

कई माता-पिता अपने बच्चों को हिंदी मीडियम में पढ़ाते हैं। कई इंग्लिश मीडियम में, कई सरकारी में, तो कई प्राइवेट स्कूल में। इसमें कई लोग हैं जो अपने बच्चों को नवोदय विद्यालय में नामांकन करना चाहते हैं क्योंकि नवोदय विद्यालय की पढ़ाई काफी अच्छी होती है और इस विद्यालय में नामांकन होना कोई आसान काम नहीं है।

आज हम उन सभी अभिभावकों के लिए जो अपने बच्चों का नामांकन नवोदय विद्यालय में करवाना चाहते हैं, उनके लिए एक विशेष जानकारी लेकर आए हैं।

आज के अपने इस अनुच्छेद में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने बच्चों का दाखिला नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 से 8 के लिए करा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आज आपको हमारे इस अनुच्छेद के द्वारा मिलेगी तो हमारे अनुच्छेद को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

नवोदय विद्यालय में शुरू हुआ नामांकन

जिन अभिभावकों की इच्छा अपने बच्चों का नामांकन नवोदय विद्यालय में कराने की है, उनके लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि नवोदय विद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो कक्षा 6 से 8 के लिए है।

यदि आप भी अपने बच्चे का नामांकन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर इसके लिए एडमिशन फॉर्म भरना होगा। 

इस विद्यालय में नामांकन पाने के लिए सबसे पहले तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। 

नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा फरवरी में होती है जिसके लिए नवंबर महीने से ही आवेदन फार्म भरना शुरू कर दिए जाते हैं।

विद्यालय द्वारा अंतिम तिथि पहले ही तय कर दी जाती है तो यदि आप इस विद्यालय में नामांकन करवाना चाहते हैं तो आपको अंतिम तिथि से पहले ही अपने आवेदन जमा करवाने होते हैं क्योंकि अंतिम तिथि पूरी हो जाने के बाद विद्यालय कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं करता है।

सभी नवोदय विद्यालयों में परीक्षा एक ही साथ आयोजित की जाती है तथा परीक्षा का परिणाम जून महीने तक दे दिया जाता है।

सभी विद्यार्थी परीक्षा का परिणाम नवोदय विद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

यह फॉर्म आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपको इसके लिए एडमिट कार्ड भी दिया जाएगा जिसके बाद आप की प्रवेश परीक्षा होगी।

प्रवेश परीक्षा की तिथि विद्यालय द्वारा निर्धारित की जाती है जिसकी सूचना आपको पहले ही कर दी जाती है।

अगर आप यूपी में पढाई कर रहे हैं और छात्रवृति लेते हैं तो ये जानना बहुत जरुरी है की छात्रवृत्ति को रिनुअल कैसे करें?

किन बच्चों का हो सकता है नामांकन?

जैसा कि आप सब को ज्ञात होगा कि सभी बच्चे नवोदय विद्यालय में नामांकन प्राप्त नहीं कर सकते हैं। कुछ विशेष पात्रता होती है जो नवोदय विद्यालय में नामांकन हेतु जरूरी होती है। 

भारत में नागरिकता प्राप्त अभिभावकों के बच्चों को ही इस विद्यालय में नामांकन मिल सकता है। इस विद्यालय में बच्चे पांचवी की परीक्षा पास करने के बाद ही नामांकन ले सकते हैं क्योंकि इस विद्यालय में कक्षाएं छठी कक्षा से शुरू होती है। 

इस विद्यालय में नामांकन प्राप्त करने हेतु बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके अलावा इस विद्यालय में नामांकन उन्हीं अभिभावकों के बच्चों को मिल सकता है जिनकी वार्षिक आय 300000 से कम होती है। 

इस विद्यालय में 75% सीट केवल गांव में रहने वाले ग्रामीण अभिभावकों के बच्चों के लिए होती है। इसके अलावा जो 25% सीट बचती है उसमें शहर में रहने वाले अभिभावक अपने बच्चों का नामांकन करवा सकते हैं।

लिखित परीक्षा का विवरण

नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए आपको लिखित परीक्षा पास करना होगी। इस परीक्षा में कुल मिलाकर 100  अंकों के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। 

इस परीक्षा में 3 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। मानसिक क्षमता परीक्षण से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 50 अंक के होंगे।

अंकगणित से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 25 अंक के लिए होंगे। भाषा परीक्षा से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 25 अंक के लिए होंगे।

कुल मिलाकर सभी प्रश्नों की संख्या 80 होगी और पूर्ण अंक 100 होंगे जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा इन 2 घंटों में आपको अपना प्रश्न पत्र पूरा करना होगा।

अगर आप छात्र जीवन जी रहे हैं और यूपी में रहते हैं तो ये जरूर जान कर खुश हो जाएंगे। क्योंकि यूपी सरकार विद्यार्थियों को देने वाली है 1100 रु की स्कॉलरशिप।

नवोदय में नामांकन की प्रक्रिया

नवोदय में सबसे पहले तो नामांकन के लिए छात्र या फिर उसके अभिभावक को नामांकन फॉर्म ऑनलाइन भरना होता है। आप जिस कक्षा में नामांकन चाहते हैं,

जैसे छठी सातवीं या नवीं में उसी के आधार पर आपको यह फॉर्म भरना होता है। जिसके बाद विद्यालय में फरवरी के माह में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 

जिसमें आपका भाग लेना आवश्यक होगा। परीक्षा में लाए गए अंकों के आधार पर सभी विद्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में निकाला जाता है। जिन बच्चों को अच्छे अंक प्राप्त होते हैं उन्हें विद्यालय में प्रवेश पाने का मौका मिलता है।

यदि बात करें पिछले साल की तो विद्यालय के द्वारा नामांकन के लिए आवेदन पत्र 24 नवंबर 2021 से ही उपलब्ध करवा दिए गए थे। जिसे जमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 निर्धारित की गई थी।

इसके अलावा कक्षा 6 के लिए जो प्रवेश परीक्षा थी। वह 30 अप्रैल वर्ष 2022 समय सुबह 11:30 से शुरू की गई थी तथा इस परीक्षा का परिणाम 8 जुलाई को दिया गया था।

नवोदय फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने जरूरी है जो आपको नामांकन कराते वक्त जमा करवाने होंगे। 

जिस बच्चे का नामांकन करवाना है उसका आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, पिछले कक्षा का रिजल्ट, इसके साथ एनवीएस की बताई गई शर्तों के अनुसार पात्रता को प्रमाणित करने के लिए प्रमाण पत्र, माता पिता का पासपोर्ट साइज फोटो, बच्चे और माता-पिता का हस्ताक्षर। 

आपके लिए खुशखबरी, प्रधानमंत्री  छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. अगर आप पढाई क्र रहे हैं तो जरूर देख लें ये खबर.

नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

नवोदय विद्यालय में आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस बात की पूरी जानकारी अब हम आपको देने वाले हैं। 

नामांकन की प्रक्रिया के लिए सबसे पहले आपको नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जो इस प्रकार है – https://navodaya.gov.in/

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप देखेंगे कि आपके सामने एक होम पेज खुल गया है। अब आप इसमें देखें कि Navodaya Vidyalaya Admission 2023 कहां लिखा हुआ है और उस पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आप देखेंगे कि अलग-अलग कक्षा में नामांकन हेतु विकल्प दिए गए हैं मान लीजिए कि आपको कक्षा 6 में नामांकन कराना है तो आप click here to class 6 registration के दिए गए विकल्प पर क्लिक कर देंगे।

अब जो फॉर्म आपके सामने हैं। उसमें मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भर दें और पुनः एक बार चेक कर ले। इसके बाद सबमिट के विकल्प को दबा दें।

इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। तथा आपका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस अनुच्छेद में हमने आपको नवोदय विद्यालय में नामांकन से जुड़ी कई विशेष जानकारियां प्रदान की है। साथ ही साथ आपको नामांकन में होने वाली प्रवेश परीक्षा में लिखित परीक्षा का पूरा विवरण भी दिया है। 

अतः आप यदि अपने बच्चों का नामांकन इस विद्यालय में करवाने के इच्छुक है तो आपको हमारे इस अनुच्छेद से काफी मदद मिली होगी। हमारे आज के इस अनुच्छेद को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Leave a Comment

Join Telegram