Bumper Bharti: दसवीं और बारहवीं पास छात्रों के लिए सुनहरा मौका

अब जो भी छात्र और छात्राएं दसवीं या बारवीं पास है। उन सभी के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। पश्चिमी मध्य रेलवे विभाग जनवरी में बंपर भर्तियां निकलने वाली हैं। कुल 35681 रिक्त पदों के लिए यह भर्तियां निकली है।

पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे अनुच्छेद को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

देश के जितने भी पढ़े-लिखे युवा है उन सभी को अक्सर सरकारी नौकरी की तलाश होती है और हो भी क्यों ना सरकारी नौकरी अगर एक बार मिल गई तो जिंदगी हीं बदल जाती है। 

वैसे तो सभी सरकारी नौकरियों के अपने अलग फायदे होते हैं लेकिन अगर रेलवे की बात की जाए तो इसमें कई ज्यादा फायदें है। 

यदि आप रेलवे में काम कर रहे हैं तो आपको जो यात्रा भत्ता मिलता है वह काफी लाभदायक होता है। जिससे आप बिना टिकट के ट्रेन में सफर कर सकते हैं। इसीलिए सभी युवा ज्यादातर रेलवे द्वारा निकाली गई भर्तियों का इंतजार करते हैं।

सालों साल सभी छात्र और छात्राएं सरकारी नौकरी पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करके पढ़ाई करते हैं ताकि अपने भविष्य को सरकारी नौकरी पाकर उज्जवल बना सकें।

देश की सरकार आए दिन अलग-अलग क्षेत्रों में सरकारी नौकरियों की बहाली निकलती रहती है। 

जिसमें युवा आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं।‍ आज हम अपने इस अनुच्छेद में आपको सरकार द्वारा निकाली गई रेलवे भर्तियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आवेदन से जुड़ी कई विशेष जानकारियां होती है। जैसे आवेदन किस पद के लिए है? कौन से जरूरी दस्तावेज आपको अपने आवेदन के साथ लगाने होंगे? 

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि क्या है? इस आवेदन के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? इसके अलावा किस आयु तक के आवेदक इस के लिए आवेदन कर सकते हैं?

यह सभी जानकारियां आपको आज हमारे इस अनुच्छेद के द्वारा मिलने वाली है तो बने रहे हमारे अनुच्छेद में अंत तक और हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

भारतीय रेलवे द्वारा कुल मिलाकर 35381 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है। यह भर्तियां ड्राफ्ट्समैन, इलेक्ट्रीशियन आदि पदों के लिए निकाली गई हैं। इन पदों के लिए योग्यता, आयु, तथा अंतिम तिथि से जुड़ी सभी जानकारियां अब हम आपको देने वाले हैं।

किस आयु के छात्र आवेदन कर सकते हैं?

रेलवे विभाग ने आवेदन कर्ताओं की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक तय की है। यह आयु सीमा सामान्य वर्ग के लोगों के लिए है। 

इसके अलावा जो पिछड़ा वर्ग के आवेदन कर्ता हैं उनके लिए 2 साल तथा एसटी एससी वर्ग के आवेदकों के लिए 3 साल कम किए गए हैं।

अगर आप अभी तक किसी नौकरी में नहीं हैं तो अब सभी बेरोजगारों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

इन पदों में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

जो भी इच्छुक आवेदनकर्ता हैं जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए। 

जो किसी मान्यता प्राप्त संस्था द्वारा होनी चाहिए। आपने जिस भी मान्यता प्राप्त संस्था से अपनी 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास की है उसका रिजल्ट भी आपके पास मौजूद होना चाहिए। तभी जाकर आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

नौकरी नहीं मिलने की स्थिति में शुरू करें ये काम और हर महीने कमाएं लाखों

किन पदों के लिए निकली हैं भर्तियां

चलिए जानते हैं कि पश्चिमी मध्य रेलवे द्वारा जो भर्तियां निकली है वह किन पदों के लिए निकली है। 

इलेक्ट्रिशियन, अप्रेंटिस, ड्राफ्ट्समैन तथा प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्तियां निकली है। इसमें निकली कुल पदों की संख्या 35681 है। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

यदि आप भी रेलवे में निकली पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कुछ आवश्यक दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए। जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

आवेदन करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी,  ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो, जन्म प्रमाण पत्र, निवास स्थान प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, यदि आपने दसवीं की पढ़ाई पूरी की है तो दसवीं का रिजल्ट या फिर बारहवीं का, पासपोर्ट साइज फोटो।

जब तक नौकरी के लिए कर रहे हैं तैयारी तब तक 50 हजार की पूंजी से करें लाखों का बिजनेस

किन पदों पर कितना वेतन मिलेगा?

सभी युवा अक्सर सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं क्योंकि सबको पता है कि सरकारी नौकरी का वेतनमान बहुत ही अच्छा होता है। 

प्राइवेट नौकरी करके इंसान 1 साल में जितना कमाता है सरकारी नौकरी में 1 महीने में उसकी उतनी कमाई हो जाती है। यही कारण है कि सभी लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। 

सरकारी नौकरी में वेतन तो अच्छा मिलता ही है। साथ ही साथ कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं। जैसे महंगाई भत्ता, राहत भत्ता, नगर प्रतिपूर्ति भत्ता, यात्रा भत्ता इत्यादि।

इसके अलावा जब आप अपने कार्य से सेवानिवृत्त हो जाएंगे यानी कि रिटायर हो जाएंगे तो उसके बाद आपको आजीवन पेंशन की सुविधा भी मिलेगी।

इसका अर्थ है कि जब तक आप काम करेंगे तब तक तो आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन काम से रिटायर होने के बाद भी आपका जीवन सुरक्षित रहता है। सेवानिवृत्त होने के बाद भी आपको किसी चीज की फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं होती है।

वैसे तो आप एक साथ कई पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन चलिए जानते हैं कि किस पद के लिए कितना वेतन दिया जाएगा। यदि आप इलेक्ट्रीशियन के पद के लिए आवेदन करते हैं तो आप की शुरुआती वेतन और सभी भत्ता को मिलाकर प्रति महीने 19900 तक होती है। 

यदि आप ड्राफ्ट्समैन के पद के लिए आवेदन करते हैं तो शुरुआती दौर में आपको हर महीने₹11500 दिए जाते हैं लेकिन जैसे ही आपकी प्रशिक्षण की अवधि पूरी हो जाती है तब आपको सातवें वेतनमान आयोग के आधार पर वेतन दिया जाता है।

इसी तरह अन्य पदों के लिए भी शुरुआती दौर में वेतन काम होता है लेकिन जैसे ही आपकी प्रशिक्षण पूरी हो जाती है तो फिर आप का वेतन बढ़ा दिया जाता है।

रेलवे भर्ती में आवेदन करने की प्रक्रिया

रेलवे भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जैसे ही आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट खोलेंगे। आपको एक पेज दिखाई देगा।

  • इसमें आपको देखना है कि ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म रेलवे भर्ती कहां पर दिया गया है और इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस पर क्लिक करते ही अगला पेज जो आपके सामने आएगा उस पर आपसे कुछ जानकारियां मांगी गई होंगी। मांगी गई  सभी जानकारियों को सावधानी से भर दें। 
  • इसके बाद आपको इस आवेदन के लिए जो भी शुल्क निर्धारित की गई है उसका भुगतान करना पड़ेगा।
  • इसके बाद आप दिए गए कैप्चा कोड को भर दें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • इन प्रक्रियाओं को करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस अनुच्छेद में हमने सभी पाठकों को रेलवे में निकलने वाली भर्तियों के बारे में जानकारी दी है।

साथ ही साथ आपको यह भी बताया है कि किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं किस पद के लिए आप को कितना वेतन मिलेगा इत्यादि।

आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा। हमारे अनुच्छेद पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद! 

अब मुलाकात होगी आपसे अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें नमस्कार!

Leave a Comment

Join Telegram