7th Pay Commission: कर्मचारियों की सैलरी में हुई 8000 की बढ़त

यह साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही खुशियों भरा रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों को इसी वर्ष डीए-डीआर में 4% की बढ़ोतरी हुई है। वही अब केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी होने वाली है, जिससे उनकी सैलरी में पुरे 8000 की बढ़त होने वाली है.

फिटमेंट फैक्टर को लेकर के केंद्रीय कर्मचारी सरकार से लगातार मांग कर रहे थे कि अब 3.68 के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर लागू किया जाए,क्योंकि कर्मचारियों को अभी 2.57 फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से तनख्वाह दी जा रही है। 

फिटमेंट फैक्टर लागू होते ही कर्मचारियों की जो बेसिक सैलरी है उसमें बढ़ोतरी हो जाएगी। जैसे कि अभी बेसिक सैलेरी 18000 रुपए है तो वह बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी।

जिससे कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में लगभग 8,000 की बढ़ोतरी हो जाएगी।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बजट में सरकार द्वारा बहुत सारे नए फैसले लिए जाने वाले हैं। जिससे केंद्रीय कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

कर्मचारियों द्वारा लम्बे समय से फिटमेंट फैक्टर की मांग की जा रही है और बहुत कोशिशों के बाद सरकार अब इस पर बात कर रही है.

केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में होने वाले बढ़ोतरी के बारे में सरकार द्वारा अगले साल बजट के दौरान घोषणा की जाएगी।

अभी कुछ महीने पहले ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया गया था उसके बाद ट्रैवलिंग एलाउंस में भी बढ़ोतरी हुई थी। अब उनके फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

सरकारी नौकरी में कर्मचारियों को बहुत सारी सुविधाएं और अलाउंस मुहैया कराई जाती है जिससे नौकरीपेशा लोगों के जीवन- यापन में कोई परेशानी ना हो और साथ ही साथ वह महंगाई के साथ अपना सामंजस्य बिठा सकें।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि सरकार कर्मचारियों को कौन-कौन सी सुविधाएं मुहैया कराती है।

इसके साथ ही साथ बताएंगे कि क्या है फिटमेंट फैक्टर और क्यों कर्मचारी इतने दिन से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के लिए अनुरोध कर रहे थे और जानेंगे कि क्या हुआ केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बाकी डीए एरियर का तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में अंत तक.

फिटमेंट फैक्टर क्या है

सातवें वेतन आयोग के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को जो हर महीने तनख्वाह दी जाती है। जिसमें महंगाई भत्ता, ट्रैवल एलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस के साथ कर्मचारी की बेसिक सैलरी को 2.57 से गुणा करके जो संख्या निकलती है उससे ही कर्मचारियों को यह प्रदान किया जाता है। फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 है।

केंद्रीय कर्मचारी काफी दिनों से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे थे जिसे अब जाकर सरकार ने आश्वासन दिया है कि अगले बार बजट में इस मुद्दे को उठाया जाएगा और केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी ।

जनवरी में फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत साल में दो बार दिया जाता है। अभी 38% के हिसाब से महंगाई भत्ता एवं महंगाई रहा दिया जा रहा है।

जबकि अगले महीने जब महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में वृद्धि होगी तब कर्मचारियों को 41% या 42% के हिसाब से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत प्रदान की जाएगी और इसी महीने में ग्रेच्युटी एंड प्रोविडेंट फंड में भी बढ़ोतरी की गई है।

इसके अलावा ट्रैवलिंग एलाउंस में भी बढ़ोतरी की गई है।

इस बार जनवरी में 3% से ज्यादा महंगाई भत्ता बढ़ने के आसार दिखते हैं। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इस बार जनवरी में महंगाई भत्ता 3% से ज्यादा बढ़ेगा।

अभी फिलहाल ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स 129.9 पर पहुंच गया है। जिससे कि अंदाजा लगाया जा सकता है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में कितनी बढ़ोतरी होगी। जब भत्ता में बढ़ोतरी होगी तो ग्रेजुएटी एवं प्रोविडेंट फंड में भी बढ़ोतरी देखी जाएगी।

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स द्वारा हर महीने आंकड़े जारी किए जाते हैं जिसके अनुसार ही कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को कितना महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देना है यह तय किया जाता है।

ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम

सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद 10 साल बीत चुके हैं लेकिन अभी सरकार द्वारा कोई नया वेतन आयोग लागू होने का जिक्र नहीं किया जा रहा है।

जबकि वेतन आयोग लागू होने के समय यह नियम निकाला गया था कि 10 साल के अंदर-अंदर दूसरा वेतन आयोग आ जाना चाहिए।

लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम लागू करने की तैयारी की जा रही है।

इसके अनुसार जैसे ही महंगाई भत्ता 50% होगा कर्मचारियों के वेतनमान में अपने आप बढ़ोतरी हो जाएगी। यह जो पूरी प्रक्रिया होगी इसे ही ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम कहते हैं। इससे हर लेवल के कर्मचारियों का ग्रेड बढ़ जाएगा।

इस सिस्टम को 2024 के बाद लागू किया जाएगा। अभी आठवां वेतन आयोग को लेकर के सरकार ने कोई चर्चा नहीं की है और तब तक के लिए ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम पर ही कर्मचारियों का प्रमोशन किया जाना चाहिए। इसके साथ ही साथ सरकार को नए व्यवस्थाओं के बारे में भी सोचना होगा।

18 महीने का बाकी डीए एरियर

कोरोनावायरस के समय सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर के पैसे को रोका गया था। जो कि जनवरी 2020 से जुलाई 2021 तक का है।

सरकार द्वारा यह आश्वासन दिया गया था कि स्थिति सामान्य होते ही उनके डीए एरियर का पैसा दे दिया जाएगा।

लेकिन अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को वह पैसा नहीं प्रदान किया गया है। जिसको लेकर कर्मचारी बार-बार सरकार से आग्रह कर चुके हैं।

लेकिन सरकार इस बात पर अभी तक कोई चर्चा नहीं कर रही है। जबकि सरकार से पत्राचार के माध्यम से भी बात की जा चुकी है और उनसे आग्रह किया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों का पैसा जल्द से जल्द प्रदान कर दिया जाए।

इसी महीने सरकार और केंद्रीय कर्मचारियों की मीटिंग होने वाली है मीटिंग के बाद ही कोई फैसला सामने निकल कर आएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाते हैं अलाउंस

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के सुविधाओं का खास ध्यान रखती है। उन्हें ट्रैवल एलाउंस, मेडिकल एलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, महंगाई भत्ता, ग्रेच्युटी एवं प्रोविडेंट फंड दिए जाते हैं।

सरकार उन कर्मचारियों का भी ध्यान रखती है जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उन्हें उनकी पेंशन के अलावा महंगाई राहत साल में दो बार दिया जाता है जिससे वह अपने खर्च खुद उठा सके और अपने छोटे मोटे जरूरतों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर ना रहेंl

केंद्र सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया डीए एरियर का पैसा दे देती है और इसके साथ ही साथ कर्मचारियों को 3.68 फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से सैलरी प्रदान करेगी, तो हर एक केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में लाखों लाख रुपए आएंगे।

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर के बढ़ाने के लिए मांग कर रहे हैं और साथ ही साथ उनके जो डीए एरियर का पैसा फंसा हुआ है उसको लेकर के भी सरकार के साथ बहुत बार वार्ता की गई है।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से फिटमेंट फैक्टर की व्यवस्था के बारे में सारी जानकारियां प्रदान की है।

इसके अलावा सरकार अपने कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए कौन-कौन सी सुविधाएं देती है इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की है और अगले साल जनवरी में महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत में क्या वृद्धि हो सकती है यह भी बताया है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद

Leave a Comment

Join Telegram