PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 13वीं किस्त आने वाली है

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेकों अनेक योजनाएं चलाई जा रही है उसमें से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है। जिसमें देश के सीमांत और छोटे, बड़े किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। जिसकी 12वीं किस्त अभी तक दी जा चुकी है।

अब केंद्र सरकार द्वारा 13वीं किस्त देने की तैयारियां की जा चुकी है। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है।

जिससे हमारे देश के किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। किसान को जो आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है उससे किसान खेती से जुड़े उपकरण भी ले सकते हैं या अपने निजी जरूरतों के लिए भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और साथ ही साथ बताएंगे कि कब आएगी सरकार द्वारा दी जा रही 13वीं किस्त एवं पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सारी जानकारियों से अवगत कराएंगे।

तो बने रहिए हमारे आर्टिकल में और जानिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

किसानों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो किसानों को लाभ दिए जा रहे हैं उससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है।

किसानों को अब बाहर से ऋण लेकर के ऋण के बोझ के नीचे दबने की आवश्यकता नहीं है सरकार समय-समय पर पैसे उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर देती है।

जिससे उन्हें समय पर पैसे मिल जाते हैं। किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आप किसानों से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ ले सकते हैं।

इसके अलावा सरकार किसानों के लिए और बहुत सारी योजनाएं धरातल पर उतार चुकी है, उसमें से एक है किसान क्रेडिट कार्ड योजना जिसके अंतर्गत किसानों को डेढ़ लाख तक का ऋण बिना किसी सिक्योरिटी के उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसके साथ ही साथ किसान क्रेडिट कार्ड योजना में 4% की ब्याज दर से किसानों को तीन लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि किसानों को खेती करने में सहायता मिले।

अभी तक केंद्र सरकार द्वारा किसानों को 12वीं किस्त के पैसे दिए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार 2000 की तीन किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती हैं।

इस योजना में अभी तक करोड़ों किसानों ने अपना आवेदन किया है और वह इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

अभी कुछ दिनों पहले सरकार इस योजना में किसानों को दो हजार से ज्यादा की किस्तें प्रदान करने के बारे में विचार कर रही थी लेकिन अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

आपको बताते चलें की पीएम किसान सम्मान निधि के बाद अब PM Kisan Khad Yojana के तहत भी सभी किसान भाई को ₹5000 प्रति वर्ष मिलेगा कैसे जानने के लिए यहां देखें पूरी जानकारी।

12वीं किस्त आ चुकी है

जिन किसान भाइयों को 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है वह अपना केवाईसी अपडेट करवाएं उसके बाद उन्हें 12वीं और 13 वीं किस्त का पैसा एक साथ उनके बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करते वक्त अपने दस्तावेज को सही तरीके से अपडेट करके रखना चाहिए।

अभी कुछ दिनों पहले सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के आवेदकों को यह सूचना प्रदान की गई थी कि वह अपना केवाईसी अपडेट करें,

जिनका केवाईसी अपडेट नहीं होगा उनके खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे, क्योंकि कुछ फर्जी लोग भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं ऐसे लोगों को सरकार चिन्हित करने की तैयारी में लगी हुई है।

अगर आपके पास सही दस्तावेज है तो आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के उपरांत आपको हर 4 महीने के बाद ₹2000 की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार की ओर से मुहैया कराई जाएगी।

PM Kisan Yojana के तहत एक खुशखबरी! अब किसानों को बिना गारंटी मिलेगा लोन यहां से जानें पूरी बात.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • वोटर आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जमीन के कागजात
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शिक्षा संबंधी दस्तावेज अगर हो तो
  • खाता नंबर प्लॉट नंबर

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्रता

  • किसान भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • दिए जाने वाले सारे दस्तावेज प्रमाणित होने चाहिए।
  • सरकारी नौकरी वाले या किसी बड़े पद वाले इसमें आवेदन ना करें।
  • आयकर दाता इसमें आवेदन ना करें।

13वीं किस्त कब आएगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक किसानों को 12वीं किस्त के पैसे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

जनवरी के पहले सप्ताह में ही किसानों के बैंक खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जिन अपात्र किसानों ने गलत दस्तावेज के जरिए इस योजना का लाभ उठाया है, उन पर सरकार की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अभी जमीन से जुड़े दस्तावेजों की जांच पड़ताल की जा रही है उसमें जो भी किसानों अपात्र हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। गलत दस्तावेजों का इस्तेमाल ना करें।

PM Kisan Yojana Updates के तहत एक बहुत बड़ी जानकारी निकल कर सामने आ रही है की किसानों के खाते में आएंगे 15 लाख रुपए कब और कैसे जानने के लिए यहां से देखें।

किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें

किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जो कि है https://pmkisan.Gov.in/

इसके बाद आपके सामने एक होम पेज आ जाएगा।

अब आप ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा।

फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही तरीके से भरें।

आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।

सभी दस्तावेजों को सही तरीके से अपलोड करें।

दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन किसान सम्मान निधि योजना के लिए हो जाएगा।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन की एक छाया प्रति अपने लिए निकाल कर रख लें।

कैसे ताजा अपडेट चेक करें?

सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। https://pmkisan.Gov.in/

इसके बाद आप फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपको अपनी राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना होगा।

अब आप रिपोर्ट भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी।

अब आप इसमें अपनी आने वाले किस्त का पूरा विवरण देख सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है।

साथ ही आप किसान सम्मान निधि योजना की अपडेट कैसे पा सकते हैं इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया है,

ताकि आप अपने आने वाली किस्त के बारे में अपडेट समय-समय पर लेते रहें। हमने अपने दूसरे आर्टिकल में किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में भी बताया है जिसमें किसान सरकार से कम ब्याज दर पर ऋण ले सकते हैं।

इसमें कोई भी किसान लाभ ले सकते हैं चाहे वह मत्स्य पालक हो या पशु पालक या दुग्ध उत्पादन करने वाले किसान इन सब को सरकार द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानने के लिए आप हमारे दूसरे आर्टिकल से लाभ ले सकते हैं। हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Join Telegram