UP Board Time Table 2023: Exam Date, Date Sheet @upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का डेट शीट जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई जाएगी।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो आप ऑनलाइन उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की डेट शीट और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड में हर साल लाखों लोग बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। इस साल यूपी बोर्ड में लगभग 5800000 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

सभी छात्रों की परीक्षा के लिए टाइम टेबल ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।

 

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तिथि 16 फरवरी 2023 सुनिश्चित की गई है। यूपी बोर्ड की यह परीक्षा दो शिफ्ट में ली जाएगी पहला शिफ्ट सुबह 9:00 बजे से 12:00 बजे तक होगा और दूसरा शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होने वाला है।

 

दसवीं बोर्ड की अधिकांश मुख्य परीक्षा सुबह वाले शिफ्ट में रखी गई है और 12वीं बोर्ड की अधिकांश मुख्य परीक्षा दोपहर वाले शिफ्ट में रखी गई है।

आपको बता दें दसवीं और बारहवीं दोनों की परीक्षा में पहला विषय हिंदी का रहने वाला है। हाई स्कूल की परीक्षा में मुख्य विषयों की बात करें तो 21 तारीख को गणित और 27 तारीख को विज्ञान की परीक्षा रखी गई है।

यूपी बोर्ड में लगातार परीक्षा रखी गई है और 3 मार्च 2023 तक बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो जाएगी। बच्चे बोर्ड की परीक्षा खत्म करके होली इत्मीनान से खेल सकते हैं।

 

यूपी बोर्ड हेल्पलाइन नंबर

 

वर्तमान समय में परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन देखा जा रहा है और हर तरह की जानकारी ऑनलाइन साझा की जा रही है। इस वजह से यूपी बोर्ड के परीक्षा के लिए बैठने वाले बच्चों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से एक हेल्प लाइन नंबर दिया गया है जिस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके परीक्षार्थी हर तरह की समस्या का समाधान कर सकते हैं। 

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने पढ़ाई करने वाले बच्चों के लिए कुछ हेल्प लाइन नंबर दिए हैं– 18001805310 व 18001805312 

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

 

अगर आप इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं या 12वीं की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप ऑनलाइन एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले बच्चों को मालूम होना चाहिए कि बिना एडमिट कार्ड के बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई है। इस वजह से उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले हर बच्चे को ऑनलाइन अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहिए।

 

अगर आप ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और अपने क्लास का चयन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना है। एडमिट कार्ड परीक्षा के अलावा भी बहुत आवश्यक दस्तावेज होता है इसे अपने पास अच्छे से रखें।

 

Note – आपको बता दें कि यूपी बोर्ड का एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किया गया है परीक्षा से लगभग 1 हफ्ते पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसे आप ऑनलाइन यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड का मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करें?

 

अगर आप उत्तर प्रदेश बोर्ड के लिए परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको ऑनलाइन मॉडल पेपर डाउनलोड करना चाहिए। मॉडल पेपर विद्यार्थी को बताता है कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे।

मॉडल पेपर में जिस तरह से सवाल पूछे जाते हैं और जिस अध्याय से पूछे जाते हैं परीक्षा में भी उसी तरह और अध्याय से सवाल आते हैं।

इसलिए अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो ऑनलाइन आपको मॉडल पेपर डाउनलोड करके एक बार उसे हल जरूर करना चाहिए। 

Download 12th Exam Date Sheet

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें

Official Website

यहाँ से खोलें

उत्तर प्रदेश से बोर्ड का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उस वेबसाइट पर आपको अपने कक्षा का चयन करना है और उसके बाद आपको अलग-अलग विषय का विकल्प दिखेगा उसमें अपनी सुविधा अनुसार किसी विषय का चयन करके मॉडल पेपर डाउनलोड कर लेना है।

 

निष्कर्ष

 

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एग्जाम के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है।

इस लेख में हमने सरल शब्दों में आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं या एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

 

Leave a Comment

Join Telegram