UP Board Exam Result 2023, Date Sheet @upmsp.edu.in

UP Board Exam Result 2023, Date Sheet @upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हुयी थी जिसमें दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च तक ली गयी और 12वीं कक्षा की परीक्षा 4 मार्च तक समाप्त हुयी। ऐसी लेटेस्ट अपडेट आयी है की यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट मई माह के अंत तक जारी की जाएगी। 

विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा केंद्र की संख्या को भी बढ़ाया गया है इस बार लगभग 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें विद्यार्थी परीक्षा दिए।

आज हमने आर्टिकल के माध्यम से आपको परीक्षा केंद्र से जुड़ी जानकारियां प्रदान करेंगे। परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों को क्या-क्या सुविधाएं दी जाती है? परीक्षा केंद्र में किस तरह की तैयारियां की जा रही है?

इसके साथ ही साथ यूपी बोर्ड से जारी किए गए कुछ दिशा निर्देशों के बारे में भी बताएंगे जिससे विद्यार्थियों को लाभ होगा तो बने रहिए हमारे आर्टिकल मे.

UP Board Result 2023

इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या लगभग 58 लाख है जिन्होंने अपना पंजीकरण करवाया है। इसमें दसवीं के छात्र लगभग 31,16,458 है वह भी 12वीं के छात्र छात्राओं की संख्या 27,50,871 है।

यह सभी बच्चे इस वर्ष यूपी बोर्ड और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दें चुके हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना उठाना पड़े इसके लिए यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों की तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी गई थी।

हर परीक्षा केंद्र के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश तैयार किया गया था उसी के अनुरूप परीक्षा केंद्रों को तैयार किया गया।

जैसे विद्यार्थियों के लिए पीने की पानी की सुविधा, परीक्षा के दौरान लाइट की सुविधा, जनरेटर की सुविधा, स्वच्छ शौचालय की सुविधा, कंप्यूटर की सुविधा, हर कमरे में सीसीटीवी, प्रश्न पत्र रखने के लिए सही व्यवस्था।

इन सबके साथ परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों में स्टेट मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे, क्योंकि इस बार यूपी बोर्ड द्वारा नकल मुक्त परीक्षाएं करवाई गयी है।

यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी की गई थी. जिसमें विद्यार्थी परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सके. यह हेल्पलाइन नंबर सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक खुले थे। यह हेल्पलाइन नंबर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जारी किया गया था।

इस बार विद्यार्थियों को 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस भी दिए थे जिससे उन्हें ओएमआर शीट में भरना होगा।

ओएमआर शीट को किस प्रकार से भरें इसके बारे में हमने दूसरे आर्टिकल में जानकारी दी है आप उस आर्टिकल के माध्यम से ओएमआर शीट से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं कि परीक्षार्थी परीक्षाका रिजल्ट कब तक प्राप्त करेंगे। 

कैसे देखें यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 

  • सबसे पहले आप यू.पी. बोर्ड कीाकधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां यूपी बोर्ड 10वीं एग्जाम या 12वीं रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में अपना रोल नंबर इंटर करें।
  • फिर आपका यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट या 12वीं रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद रिजल्ट का प्रिंट अवश्य लें।

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुडी अपडेट के बारे में विद्यार्थियों को बताया है। रिजल्ट में कुछ दिन शेष है तो विद्यार्थियों को हम यूपी बोर्ड द्वारा जारी सारे दिशा निर्देशों के बारे में बता रहे हैं जिससे उन्हें लाभ मिले।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद। यूपी बोर्ड की सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Join Telegram