CBSE Board 10th, 12th Result 2023 Likely To Be Released In May, Check Update

CBSE Board 10th, 12th Result 2023 Likely To Be Released In May, Check Update

इस साल सीबीएसई दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से 21 फरवरी के बीच आयोजित करवाई गई थी जिसका रिजल्ट देखने के लिए बड़े पैमाने पर विद्यार्थी उत्सुक बैठे है। बता दे कि सीबीएसई बोर्ड ने अब तक दसवीं के रिजल्ट को लेकर कोई भी ऐलान नहीं किया है।

मगर बीते कई सालों से मई के महीने में सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होता आया है इस वजह से सभी विद्यार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इसके अलावा विभिन्न सोशल मीडिया पर रिजल्ट को लेकर अलग-अलग तारीख वायरल की जा रही है।

अगर आप दसवीं बोर्ड के रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और यह समझना चाहते हैं कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा तो आजकल एक आपके लिए लिखा गया है।

हम आपको ना केवल सीबीएसई मैट्रिक के रिजल्ट बल्कि उसे देखने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी देंगे।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2023

भारत में सीबीएसई बोर्ड से काफी अधिक बच्चे पढ़ाई करते है। इस साल लगभग 39 लाख बच्चों ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी है। इसमें से लगभग 2100000 बच्चे सीबीएसई से मैट्रिक की परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया है।

वर्तमान समय में सीबीएसई की परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सकता है। अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई रिजल्ट की अलग-अलग जानकारी साझा की जा रही है।

मगर आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अब तक कोई भी स्पष्ट तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कैसे देखे 2023

लगभग 2000000 बच्चे सीबीएसई मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। पिछले साल सीबीएसई ने जून के पहले हफ्ते में मैट्रिक के रिजल्ट की घोषणा की थी इस साल काफी उम्मीद है कि रिजल्ट जल्दी जारी किया जाएगा।

कुछ विश्वसनीय सूत्रों के द्वारा यह उम्मीद की जा रही है कि मैट्रिक का रिजल्ट मई के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा सकता है।

यह भी जानकारी विश्वसनीय सूत्रों से साझा की जा रही है कि 12वीं का रिजल्ट जून के शुरुआती हफ्ते में जारी किया जाएगा। हालांकि अब तक रिजल्ट को लेकर सीबीएसई की तरफ से ऑफिशियल तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

यह सारी जानकारी पूरी तरह से अनुमानित है और विद्यार्थियों को रिजल्ट के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहने का सलाह दिया जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सबसे पहले किसी भी प्रकार के नोटिस को जारी किया जाएगा और उसके बाद आप उस जानकारी को हमारे वेबसाइट से चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सीबीएसई बोर्ड के मैट्रिक और 12वीं के रिजल्ट के बारे में जानकारी दी है। हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है की सीबीएसई बोर्ड का कोई भी विद्यार्थी अपना रिजल्ट कैसे चेक कर सकता है।

इसके लिए आपको किन निर्देशों का पालन करना होगा। अगर यह आलेख आपको लाभदायक लगता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Leave a Comment

Join Telegram