NEET UG 2023: एग्जाम सिटी स्लिप जारी, neet.nta.nic.in पर करें चेक, जानें कहां और कब होगी परीक्षा

NEET UG 2023: एग्जाम सिटी स्लिप जारी, neet.nta.nic.in पर करें चेक, जानें कहां और कब होगी परीक्षा

मेडिकल प्रवेश परीक्षा जिसे नीट के नाम से जाना जाता है। यह परीक्षा 7 मई को आयोजित होने वाली है, रविवार को 497 शहर में नीट की परीक्षा केंद्र के द्वारा आयोजित करवाई जायेगी।

यह परीक्षा पेन पेपर मोड में होने वाली है और सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। कौन से विद्यार्थी का परीक्षा सेंटर कहां पड़ा है और आपको कब परीक्षा देने जाना है इसका स्वीट स्लीप जारी कर दिया गया है जिसे आप नीट की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है।

अगर आपने नीट की परीक्षा के लिए आवेदन किया है और बेसब्री से इसकी तैयारी कर रहे हैं तो जारी नोटिफिकेशन की जानकारी के बारे में जरूर पढ़ें।

नीट यूजी परीक्षा 2023

नीट के महानिदेशक आईएएस डॉ विनीत जोशी के द्वारा यह जानकारी दी गई है की परीक्षा को स्पष्ट और निष्पक्ष रूप से आयोजित करने के लिए अलग-अलग प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था तैयार कर दी गई है। विनीत जोशी के द्वारा यह जानकारी दी गई कि परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करवाने के लिए मोबाइल जैमर मेटल डिटेक्टर भारत के 497 शहरों में संचालित किए गए है।

दी गई जानकारी के अनुसार यह स्पष्ट है कि परीक्षा को पूरे भारत में सफलतापूर्वक आयोजित करवाने के लिए बड़े पैमाने पर जोर शोर से तैयारी की गई है।

हालांकि पिछले साल के मुकाबले अधिक बच्चे परीक्षा देने वाले हैं पिछले साल के मुकाबले 183000 बच्चों में अधिक पंजीकरण करवाया है।

इस वजह से सिक्योरिटी को पूरा खड़ा रखा गया है और सीसीटीवी कैमरा के साथ पेन पेपर परीक्षा भारत के लगभग 497 शहरों में आयोजित करवाई गई है।

एग्जाम शीट स्लिप चेक करें

नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर सीट स्लिप की जानकारी साझा कर दी गई है जिसे देखकर विद्यार्थी अपने सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बताते परीक्षा सेंटर पर सुबह 11:00 बजे से प्रवेश शुरू किया जाएगा और दोपहर 1:30 तक प्रवेश द्वार खुला रहेगा उसके बाद दोपहर 2:00 से 7 मई को नीट की परीक्षा शुरू की जाएगी जो शाम 5:00 बजे तक चलने वाली है।

सभी विद्यार्थियों को यह भी याद रखना है कि घर से उन्हें कुछ भी लेकर नहीं जाना है। पेन और पेपर दोनों परीक्षा के सेंटर पर दिया जाएगा।

परीक्षार्थी केवल अपने एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा सेंटर पर आएंगे और परीक्षा देने के बाद अपना परीक्षा टेक्स्ट बुकलेट लेकर वापस जायेंगे।

नीट परीक्षा आयोजित करवाने वाली संस्था के द्वारा 30 अप्रैल को परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सभी शहरों में नोटिफिकेशन के जरिए घोषित की गई है।

घोषणा होने के बाद सभी विद्यार्थी बताए गए निर्देश के अनुसार परीक्षा की तैयारी करेंगे और 7 मई को निर्देशानुसार परीक्षा सेंटर पर जाकर सफलतापूर्वक परीक्षा में भाग लेंगे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि नेट की परीक्षा किस प्रकार आयोजित होने वाली है और आपको परीक्षा शुरू होने से पहले जितनी भी आवश्यक जानकारियों की आवश्यकता थी उन्हें सफलता पूर्वक प्रस्तुत किया गया है।

अतः इस लेख को किसी नीट प्रिपरेशन करने वाले व्यक्ति के पास जरूर साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram