Aadhaar Card-Ration Card Link: आधार कार्ड को राशन कार्ड से ऐसे करें लिंक, जानिए पूरा प्रोसेस

देश की बहुत बड़ी जनसंख्या सरकार द्वारा दी जा रही राशन की सुविधा पर निर्भर करती है। राशन कार्ड धारकों को राशन की सुविधा देश में कहीं भी मिल सके इसके लिए वन नेशन वन राशन कार्ड की मुहिम को शुरू किया गया है।

देश के खाद्य विभाग की तरफ से राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू किया गया है।

आप ऑनलाइन अपने घर बैठे अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

उसके बाद देश के किसी भी स्थान पर सरकारी राशन की दुकान से मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं।

अब राशन के लिए देश के नागरिकों को कतार में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है और अब राशन कार्ड धारक मुफ्त राशन किसी भी सरकारी राशन की दुकान से प्राप्त कर सकते है।

सभी सरकारी राशन की दुकान को एक साथ जोड़ दिया गया है और हर किसी को राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की सलाह दी गई है ताकि आसानी से व्यक्ति का सत्यापन किया जा सके।

अगर आप आधार कार्ड राशन कार्ड लिंक की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करें।

आधार कार्ड राशन कार्ड लिंक

अब तक आपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की खबर सुनी होगी मगर हाल ही में भारतीय खाद मंत्रालय की तरफ से आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करने की घोषणा की गई है।

इसके जरिए कोई भी नागरिक आसानी से राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कर सकता है।

इसके बाद जितने भी सरकारी और राशन वितरण दुकान है वहां पर जाकर आप केवल अपना राशन कार्ड नंबर बता कर या फिर अपना आधार कार्ड नंबर बता कर मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते है।

इसके बाद किसी भी नागरिक को किसी खास दिन दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं है वह साल में कभी भी भारत के किसी भी सरकारी राशन दुकान पर जाकर मुफ्त राशन प्राप्त कर सकता है।

आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक कैसे करें

अगर आप आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए दिशा-निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

Step 1 – सबसे पहले आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले राशन कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक आप आसानी से गूगल से प्राप्त कर सकते हैं।

Step 2 – आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करें

जब आप अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे तब आपको वहां आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप आधार और राशन को जोड़ने वाले पेज पर चले जाएंगे।

Step 3 – राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी दर्ज करें

अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको राशन कार्ड का प्रकार और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना है।

जैसा कि आपको पता होगा अलग अलग व्यक्ति के लिए अलग अलग प्रकार का राशन कार्ड होता है आप अपने राशन कार्ड की कैटेगरी और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके सबमिट करें।

Step 4 – आधार नंबर दर्ज करें और ओटीपी डालें

अब आपको नीचे अपना आधार नंबर डालना है और आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना है।

इसके बाद आपको ईकेवाईसी के बटन पर क्लिक करना है और आपकी प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

Step 5 – आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करें

इसके बाद आपका आधार कार्ड और राशन कार्ड का डिटेल आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा और बताए गए कुछ निर्देशों का पालन करते हुए अब सेव के बटन पर जब क्लिक करेंगे तो आधार कार्ड और राशन कार्ड की लिंक प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक कर सकते है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप इन दोनों आवश्यक दस्तावेजों को लिंक करने की पूरी प्रक्रिया समझ पा रहे हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram