7th pay Commission: केंद्र सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के एलान से पहले इस राज्य सरकार का अपने कर्मचारियों-पेंशनर्स को सौगात

केंद्र सरकार की तरफ से सभी सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए वेतन आयोग का गठन किया गया है। वर्तमान समय में देश के सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तनख्वाह दी जाती है।

इस प्रक्रिया में महंगाई भत्ता भी जारी किया जाता है और हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी इस ऐलान से सभी सरकारी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है।

अगर आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह प्रक्रिया और महंगाई भत्ता से जुड़ी जानकारी और लेटेस्ट खबर प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर है।

इस लेख में हम आपको सरल शब्दों में बताएंगे इस सातवां वेतन आयोग क्या है किस प्रकार इसके जरिए तनख्वाह विवरण किया जाता है और किस तरह आप महंगाई भत्ता के बढ़ने का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

सातवां वेतन आयोग क्या है

देश की आजादी के बाद से सभी सरकारी कर्मचारियों को उचित तनख्वाह देने के लिए सरकार ने वेतन आयोग का गठन किया था।

वेतन आयोग के नियम अनुसार हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग लागू किया जाएगा जिसमें बढ़ी हुई महंगाई के अनुसार बेसिक सैलरी को बढ़ाया जाएगा।

इसके अलावा भी कुछ संशोधन किए गए जिसके अनुसार महंगाई भत्ता हाउसिंग अलाउंस और ट्रैवलिंग एलाउंस जैसे अलग-अलग प्रकार का भत्ता शुरू हुआ।

अगर हम महंगाई भत्ता की बात करें तो सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में पहली बार दिया जाता है।

इसके बाद धीरे-धीरे महंगाई भत्ता 2% से बढ़ता जाता है। यह सभी प्रक्रिया सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत तैयार किया गया है।

बता दें कि 2016 में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया था और नियम अनुसार 2026 में आठवां वेतन आयोग शुरू होने वाला है।

एक कर्मचारी को सातवां वेतन आयोग में कितनी तनख्वाह दी जाती है?

जैसा कि हमने आपको बताया सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत महंगाई भत्ता हाउसिंग अलाउंस और ट्रैवलिंग एलाउंस जैसे अलग-अलग प्रकार के अलाउंस दिए जाते है।

इसमें कर्मचारी की तनख्वाह महंगाई भत्ता और बेसिक सैलरी से काफी मुदाशीर होती है।

अगर हम महंगाई भत्ता की बात करें तो सबसे पहले कर्मचारी को उसकी बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

इसके अलावा साल में दो बार महंगाई भत्ता जारी किया जाता है एक बार जनवरी के महीने में और एक बार जुलाई के महीने में इस तरह साल में 6% महंगाई भत्ता दिया जाता है।

महंगाई भत्ता हर छह महीने पर 2% से बढ़ता जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर जनवरी में किसी को 2% महंगाई भत्ता दिया जाता है तो जुलाई में उसे 4% महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

इस तरह यह प्रतिशत आगे बढ़ता चला जाएगा। जिस कर्मचारी को 50% से अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है,

उसका महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी में जोड़ कर महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाता है और बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाता है और वह व्यक्ति फिर से 2% से महंगाई भत्ता शुरू करता है।

महंगाई भत्ता कैसे दिया जाता है और कितना बढ़ने वाला है?

वर्तमान समय में महंगाई भत्ता बेसिक सैलेरी पर निर्भर करता है। ऊंचे पद पर बैठे हुए कर्मचारी की बेसिक सैलरी अधिक होती है।

इस वजह से उसका 2% ज्यादा होता है और नीचे पद पर बैठे हुए कर्मचारी की बेसिक सैलरी कम होती है।

इस वजह से उसका 2% कम होता है। इस तरह महंगाई भत्ता बेसिक सैलेरी पर निर्भर करते हुए कर्मचारी के पद के अनुसार भिन्न होती है।

मगर वर्तमान समय में सरकार ने ऐलान किया है कि सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा।

वर्तमान समय में यह केवल एक घोषणा है अभी इस पर वेतन आयोग के कर्मचारियों द्वारा विचार विमर्श किया जाएगा और उसके बाद इसे लागू किया जाएगा।

जिसमें लगभग 1 साल से अधिक का वक्त लगने वाला है। अब तक सरकार ने किसी भी सटीक तारीख और सटीक रकम का ऐलान नहीं किया है।

इस वजह से आपको इंतजार करना होगा वर्तमान समय में केवल इतनी जानकारी साझा की गई है कि महंगाई भत्ता बढ़ने वाला है।

किस कर्मचारी की तनख्वाह कितनी बढ़ने वाली है?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि बढ़ रही महंगाई भत्ता के वजह से किस कर्मचारी को कितना महंगाई भत्ता मिलने वाला है तो आपको बता दें कि इसका सटीक अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है।

जैसा कि हमने आपको बताया व्यक्ति के पद के अनुसार बेसिक सैलरी अलग-अलग होती है और बेसिक सैलरी के ऊपर अलग-अलग भक्ता निर्भर करता है।

मगर इतना कह सकते हैं कि लंबे समय से कार्य कर रहे व्यक्ति की तनख्वाह अधिक होती है क्योंकि उसका महंगाई भत्ता अधिक हो जाता है और नए-नए नौकरी ज्वाइन करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह काफी कम होती है।

इस वजह से अगर महंगाई भत्ता पड़ता है तो इसका सबसे बड़ा लाभ पुराने कर्मचारियों को तुरंत देखने को मिलेगा बाकी कर्मचारियों को वक्त के साथ इसका लाभ देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आप को सातवां वेतन आयोग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है और सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि किस कर्मचारी को कितनी तनख्वाह मिलने वाली है और सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत कौन सी लेटेस्ट खबर आई है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सातवां वेतन आयोग के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो आपको यह लेख अपने मित्रों के साथ साझा करना चाहिए।

Leave a Comment

Join Telegram