Quiz: बताएं आखिर ऐसा कौन सा फल है, जो कच्चे में मीठा और पकने पर खट्टा या कड़वा लगता है?

आज के समय में जनरल नॉलेज का ज्ञान होना काफी ज्यादा जरूरी है। क्योंकि इन दिनों यह नहीं कहा जा सकता है, कि कौन, कहां, कब, कैसे, और किस प्रकार से सामान्य ज्ञान संबंधित प्रश्न पूछ लें!

ऐसे में यदि जनरल नॉलेज में पारंगत हासिल ना है, तो फिर निसंदेह रूप से शर्मिंदा होना पड़ सकता है। ऐसे में जनरल नॉलेज का थोड़ा-बहुत ज्ञान तो प्रत्येक व्यक्ति को होना ही चाहिए।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम कुछ ऐसे क्विज क्वेश्चन आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत करने वाले हैं। जिनके ना केवल जवाब अतरंगी है, अपितु सवाल भी काफी ज्यादा रोमांचक है।

जाने क्या है प्रश्न?

1 – बताइए कि हाथी अपनी सूंड में कितने लीटर पानी भर सकता है?

2 – आखिर दुनिया का सबसे महंगा फल कौन सा है?

3 – बताइए आखिर ऐसा कौन सा देश है, जहां पर रात 12:00 बजे सूरज निकलता है।

4 – भारत के अतिरिक्त किस देश का राष्ट्रीय पशु बाघ है?

5 – बताइए साल की सबसे लंबी रात किस दिन होती है?

6 – आखिर वह कौन सा फल है, जो कच्चे में मीठा और पकने के बाद खट्टा अथवा कड़वा लगता है?

जाने प्रश्न का उत्तर

1 – वास्तविकता में हाथी अपने सूंड में लगभग 8 लीटर तक पानी रख सकता हैं।

2 – आपको हम बता दें कि यूबरी खरबूजा दुनिया का सबसे महंगा फल है।

3 – नार्वे एकमात्र ऐसा देश है जहां पर रात 12:00 बजे सूरज निकलता है।

4 – भारत के अतिरिक्त बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु बाघ है।

5 – संपूर्ण वर्ष में सबसे लंबी रात 22 दिसंबर को होती है।

6 – वास्तविकता में अनानास ही केवल ऐसा फल है, जो कच्चे में मीठा और पकने के पश्चात खट्टा या कड़वा लगता है।

क्या आपको पता थे उत्तर?

हमने ऊपर में 6 प्रश्न पूछे हैं। ऐसे में आप अपने बुद्धिमता का भी अनुमान इस बात से लगा सकते हैं कि आपने कितने प्रश्नों के उत्तर सही दिए हैं?

हालांकि हमने नीचे में उन सभी प्रश्नों के उत्तर भी प्रदान कर रखे हैं। हमने जिन प्रश्नों को आपसे पूछा है, वह काफी ज्यादा सरल प्रश्न थे।

सामान्य ज्ञान का क्षेत्र काफी अधिक विस्तृत है, जिसके परिणाम स्वरूप इसमें काफी सारे प्रश्न आते हैं। इसमें सम्मिलित रूप से प्रश्न पूछे गए थे।

असंभव है सामान्य ज्ञान का पूर्ण ज्ञान

सामान्य ज्ञान एक मात्र ऐसा विषय है, जिस पर पारंगत हासिल करना असंभव के समान है। क्योंकि सामान्य ज्ञान का क्षेत्र काफी ज्यादा विस्तृत है।

इस क्षेत्र में सामान्य ज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीति, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, गणित इत्यादि विषय आते हैं। वही इन सभी विषयों में पारंगत प्राप्त कर पाना एक बहुत बड़ी चुनौती है।

किसी भी वजह से सामान्य ज्ञान का पूर्ण ज्ञान प्राप्त कर पाना काफी ज्यादा कठिन होता है। किंतु किसी भी प्रकार से यदि इन सभी विषयों के सामान्य ज्ञान का अध्ययन कर लिया जाए, तो भी उसे याद करना किसी चुनौती से कम नहीं है।

सामान्य ज्ञान की महत्ता

सामान्य ज्ञान एक अत्यंत आवश्यक विषय है। विद्यालयों में इससे संबंधित अध्ययन भी छात्रों को नियमित रूप से करवाए जाते हैं। जिससे कि उनकी बौद्धिक क्षमता का विकास हो सके।

किंतु जो भी छात्र अथवा उम्मीदवार किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें यह बात बिल्कुल पता होती है, कि सामान्य ज्ञान से संबंधित कितने आवश्यक तथा मूलभूत प्रश्न परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

फिर वह प्रश्न चाहे एससीसी, बैंकिंग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में पूछे गए हो। यूपीएससी जैसी सर्वाधिक कठिन तथा प्रतिष्ठित मानी जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में भी सामान्य ज्ञान से संबंधित काफी सारे प्रश्न पूछे जाते हैं।

हर दिन जुड़ते है नए तथ्य

सामान्य ज्ञान को यदि समन्दर की उपाधि दे दी जाए, तो यह अनुचित नहीं होगा। क्योंकि इसकी गहराई माप पाना काफी ज्यादा कठिन है।

अगर कल्पना भी की जाए कि सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रत्येक तथ्य को समझ लिया और याद कर लिया गया हो तब भी सामान्य ज्ञान पूर्ण नहीं होगा।

क्योंकि प्रतिदिन कोई ना कोई ऐसी राजनीतिक, प्राकृतिक अथवा खगोलीय घटना होती है, जो कि सामान्य ज्ञान में जोड़ दी जाती है। जैसे कि अभी हाल फिलहाल ही हमारे देश कि राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू बनी है।

वो पहली आदिवासी राष्ट्रपति होने के साथ-साथ दूसरी महिला राष्ट्रपति भी है। यह वर्तमान की बात है, किंतु कुछ समय पश्चात इसे भी सामान्य ज्ञान की श्रेणी में रखा जाएगा।

ऐसे में बगैर किसी विवाद के यह स्पष्ट होता है, कि सामान्य ज्ञान का क्षेत्र काफी अधिक विस्तृत है। और इसके कार्य क्षेत्र में निरंतर विस्तार देखने को मिल रहा है।

परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान का योगदान

जैसा कि हमने बताया काफी सारी प्रतियोगिता परीक्षा जैसे रेलवे, एसएससी, पीसीएस, यूपीएससी की परीक्षाओं में भी सामान्य ज्ञान काफी ज्यादा अहमियत रखता है।

हम आपको बता दें कि सामान्य ज्ञान से लगभग 40% से लेकर के 60% तक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अतिरिक्त बौद्धिक क्षमता पर आधारित भी काफी सारे प्रश्न आधारित होते हैं।

यह तो स्पष्ट है कि जिन की भी पकड़ सामान्य ज्ञान में अच्छी खासी होगी। उन की बौद्धिक क्षमता में भी काफी ज्यादा वृद्धि होगी।

क्योंकि सामान्य ज्ञान का कार्यक्षेत्र निरंतर बढ़ता ही चला जा रहा है। इस वजह से जो छात्र अथवा उम्मीदवार प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारियां कर रहे हैं।

उन्हें इतिहास, राजनीति, समाजशास्त्र इत्यादि पढ़ने के साथ-साथ अखबार पढ़ने की भी सलाह दी जाती है।

क्योंकि इसमें काफी सारे जनरल नॉलेज तथा करंट इवेंट्स के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया गया होता है। जो परीक्षा के परिदृश्य से काफी ज्यादा आवश्यक माने जाते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कुछ सामान्य ज्ञान संबंधित प्रश्न पूछे हैं। इसके अतिरिक्त हमने उन सभी प्रश्नों के उत्तर भी इस पोस्ट में उपलब्ध कराए हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने सामान्य ज्ञान के महत्व तथा उपयोग पर भी काफी अच्छी तरह से प्रकाश डालने का प्रयास किया है।

Leave a Comment

Join Telegram