कर्मचारियों की लगी लॉटरी! 4% बढ़ा महंगाई भत्ता, एक झटके में इतनी बढ़ेगी सैलरी

देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में इजाफा लाने के लिए सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान किया है। इस एलान से सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के बीच खुशी की लहर दौड़ चुकी है और हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि इस ऐलान के बाद किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा आने वाला है।

अगर आप केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की नौकरी की तैयारी कर रहे हैं या इस नौकरी से जुड़ी तनख्वाह के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लाभदायक है।

हम आपको सरल शब्दों में समझाने जा रहे हैं कि महंगाई भत्ता की वजह से किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होने वाला है और इसका लाभ आप किस प्रकार उठा सकते है।

आज एक लेख में हम आपको महंगाई भत्ता और इससे जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में सरल शब्दों में बताएंगे।

वेतन आयोग क्या है?

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी द्वारा वेतन आयोग तैयार किया गया है जिसके जरिए सरकार सभी कर्मचारियों को बढ़ रही महंगाई के अनुसार उचित अनुभव प्रदान करती है।

वेतन आयोग आजादी के बाद गठित किया गया है और तब से नियम बनाया गया है कि हर 10 साल पर नया वेतन आयोग लागू किया जाएगा वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग संचालित किया जा रहा है जिसे 2016 में लागू किया गया था।

इस वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों को हाउस अलाउंस ट्रैवलिंग एलाउंस और महंगाई भत्ता जैसी सुविधा दी जाती है।

सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों की सैलरी को रिवाइज किया गया है जिसके जरिए सभी कर्मचारियों की तनख्वाह काफी बड़ी है।

सातवां वेतन आयोग में महंगाई भत्ता के कारण तनख्वाह काफी अधिक बढ़ जाती है जिसमें नियम है कि हर 6 महीने पर 2% से महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा।

महंगाई भत्ता क्या है?

वेतन आयोग द्वारा महंगाई भत्ता संचालित किया जाता है जिसमें वेतन आयोग के कुछ विशेषज्ञ बढ़ रही महंगाई का सामना करने के लिए कर्मचारियों को अधिकतम को प्रदान करते हैं।

यह तनख्वाह उनके बेसिक सैलरी का कुछ प्रतिशत होता है। वर्तमान समय में महंगाई भत्ता के रूप में बेसिक सैलरी का 2% दिया जाता है मगर यह हर 6 महीने पर 2% से बढ़ जाता है।

उदाहरण के तौर पर जब कोई व्यक्ति पहली बार सरकारी नौकरी के साथ जुड़ता है तो उसे महंगाई भत्ता के रूप में उसके बेसिक सैलरी का 2% दिया जाता है।

मगर 6 महीने बाद उसे और 2% अर्थात बेसिक सैलरी का 4% दिया जाता है इस तरह हर छह महीने पर 2% बढ़ता चला जाता है और जब महंगाई भत्ता 50% हो जाता है तो यह उसकी बेसिक सैलरी में जुड़ जाता है।

इस तरह महंगाई भत्ता के कारण जो कर्मचारी लंबे समय से काम करता है उसे अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है और जो कर्मचारी नया जॉइन करता है उसे काफी कम महंगाई भत्ता दिया जाता है।

महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है?

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के अंतर्गत बेसिक सैलरी का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है।

सरकार ने हाल ही में ऐलान किया है कि महंगाई भत्ता को बढ़ाया जाएगा मगर सरकार ने यह नहीं बताया है कि महंगाई भत्ता को कितना बढ़ाया जाएगा।

एक अनुमान के मुताबिक यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को कुछ प्रतिशत से बढ़ाया जाएगा।

मगर इस ऐलान के बाद वेतन आयोग के विशेषज्ञ अभी इस पर विचार विमर्श करेंगे और महंगाई भत्ता को पूरी तरह से लागू होने में लगभग 1 साल का वक्त लग सकता है।

इसलिए महंगाई भत्ता कितनी बड़ी है इसे जानने समझने के लिए अभी कर्मचारियों को थोड़ा और इंतजार करना होगा।

इस ऐलान के बाद किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होने वाला है

सभी कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं कि वेतन आयोग द्वारा महंगाई भत्ता को बढ़ाने का ऐलान करने के बाद किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा किया जाएगा।

आपको बता दें कि किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होगा इसे बताना बहुत मुश्किल है क्योंकि अलग-अलग कारकों पर तनख्वाह निर्भर करती है।

जैसा कि हमने आपको बताया हर छह महीने पर महंगाई भत्ता 2% बढ़ जाता है इसके अलावा ऊंचे पद पर बैठे हुए कर्मचारी की बेसिक सैलरी अधिक होती है और नीचे पद पर बैठे कर्मचारी की बेसिक सैलरी कम होती है।

इसके अलावा सरकार की तरफ से बड़े शहर में रहने वाले कर्मचारियों को अधिक हाउस अलाउंस दिया जाता है और छोटे शहर के कर्मचारियों को कम हाउस अलाउंस दिया जाता है।

इस तरह अन्य कारकों के कारण हर कर्मचारी की तनख्वाह अलग-अलग होती है।

इस वजह से महंगाई भत्ता के बढ़ने पर किस कर्मचारी की तनख्वाह में कितना इजाफा होगा इसे बताना बहुत ही मुश्किल है।

मगर हम इतना कह सकते हैं कि जो कर्मचारी लंबे समय से कार्य कर रहा है उसे अधिक तनख्वाह दी जाएगी और नए कर्मचारी को कम तनख्वाह दी जाएगी।

हालांकि महंगाई भत्ता के बढ़ने की वजह से कितना असर होता है इसे समझने के लिए कर्मचारियों को अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में सरल शब्दों में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि महंगाई भत्ता क्या है और किस प्रकार आप सरकार द्वारा महंगाई भत्ता के बढ़ने के अलार्म से अधिक फायदा उठा सकते है।

सरकारी योजना के अंतर्गत आपको कितनी सुविधा देने वाली है इसके बारे में हमने सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया अगर आप महंगाई भत्ता से जुड़ी सभी जानकारियों को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment

Join Telegram