All State Ration Card List: आपके पास राशन कार्ड है, तो आपके लिए खुशखबरी, 20 जून से इस लिस्ट में नाम है, तो मिलेगा फ्री राशन

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार काफी ज्यादा कम मूल्यों में खाद्यान्न उपलब्ध करवाती है। उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्यान्न लाभार्थियों के लिए इस महंगाई के दौर में एक बहुत बड़ी सहायता होती है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग राशन कार्ड योजना से संबंधित सारे आवश्यक तथ्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं।

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड योजना किस प्रकार से लाभार्थियों को लाभान्वित करती है? इस पर भी हम चर्चा करेंगे।

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में हमारे देश के दलित तथा आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को सम्मिलित किया जाता है।

इसके अतिरिक्त और भी पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं। उसके विषय में भी इस पोस्ट में जानकारियां उपलब्ध कराई गई है।

पात्रता

राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व यह जान लेना जरूरी है कि राशन कार्ड योजना के तहत वही आवेदन कर सकते हैं। जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक की होती है।

हमारे देश के मूल नागरिक ही राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं।

₹300000 से अधिक वार्षिक आय वाले लोग इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यदि किसी परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है, तो ऐसी स्थिति में भी उसी राशन कार्ड योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

परिवार में किसी भी सदस्य के पास चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर्स होना पूर्णता वर्जित है।

इस योजना के तहत एक परिवार को केवल एक ही राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। जो कि उस परिवार के मुखिया के नाम पर होता है। उस राशन कार्ड के अंतर्गत ही परिवार के सभी सदस्यों को कवर कर लिया जाता है।

दी जाने वाली सामग्रियां

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को मुख्य रूप से सरकार के द्वारा कम मूल्यों में खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जाता है।

लेकिन उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्यान्न भले ही कम कीमत पर उपलब्ध कराए जाते हैं।

किंतु इनकी गुणवत्ता के आधार पर यह किसी अन्य महंगे खाद्यान्न से पीछे नहीं है।

कहने का तात्पर्य है कि कम मूल्य के बावजूद भी अच्छी क्वालिटी के खाद्यान्न इस योजना के तहत उपलब्ध करवाए जाते हैं।

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को मुख्य रूप से चावल, गेहूं, चना, चीनी, दाल, नमक, तेल इत्यादि उपलब्ध करवाए जाते हैं।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी लाभान्वित किया जाता है।

इस वजह से इन के मध्य में भेद करने हेतु विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं।

इस योजना के तहत उपलब्ध कराए जाने वाले राशन कार्ड के विषय में सारी आवश्यक तथा मूलभूत जानकारी निम्न में विस्तार पूर्वक उल्लेखित की गई है।

एपीएल राशन कार्ड – हमारे देश में एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को उपलब्ध करवाया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं।

इसके अतिरिक्त उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी इस दस्तावेज के माध्यम से 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – हमारे देश में बीपीएल राशन कार्ड उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं।

इसके अतिरिक्त उनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है। इस दस्तावेज के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 25 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

एएवाई राशन कार्ड – एएवाई राशन कार्ड को अंतोदय राशन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। इस दस्तावेज में लाभार्थियों को 35 किलो तक का अनाज प्राप्त करने का शुभ अवसर प्राप्त होता है। किंतु यह दस्तावेज हमारे देश में केवल उन्हें प्राप्त होता है, जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है।

यह योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है।

इस योजना की शुरुआत हमारे देश में अंग्रेजों के शासनकाल में ही हो गई थी। हालांकि इस समय अवधि में इस योजना को “राशनिंग” के नाम से जाना जाता था।

समय के साथ साथ इस योजना में काफी सारे परिवर्तन आए तत्पश्चात वर्तमान स्वरुप विकसित हुआ।

इस योजना के तहत पहले अनाज वितरण हेतु मशीनों का प्रयोग नहीं किया जाता था। किंतु इन दिनों राशन वितरण में मशीनों का प्रयोग अनिवार्य कर दिया गया है।

सरकार संभावित अकाल तथा आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को किफायती मूल्य में खाद्यान्न उपलब्ध करवाना चाहती है। इस वजह से वह इस योजना के तहत कम मूल्य में खाद्यान्न उपलब्ध करवाती है।

क्या आपका नाम है लाभार्थी सूची में?

राशन कार्ड योजना के तहत समय-समय पर लाभार्थी सूची जारी की जाती है। जारी किए जाने वाले इस लाभार्थी सूची में आपका नाम है अथवा नहीं? इसका पता लगाने हेतु आपको इस लिस्ट में अपना नाम देखना होता है।

प्रत्येक राज्य के अपने-अपने आधिकारिक वेबसाइट है। जिस में राशन कार्ड लाभार्थी सूची को चेक किया जा सकता है।

यदि राशनकार्ड लाभार्थी सूची में राशन कार्ड धारक का अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य का नाम नहीं है, तो फिर उसे इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली खाद्यान्नों की सुविधा मिलनी बंद हो जाएगी।

ऐसे में इस विषय में भी जान लेना आवश्यक है कि सरकार के द्वारा भी हाल फिलहाल ही राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थी सूची को जारी कर दिया गया है।

राशन कार्ड योजना के तहत जारी किए जाने वाले इस लाभार्थी सूची में उन लोगों का नाम भी जोड़ दिया जाता है। जिन्होंने राशन कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन किया होता है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

Leave a Comment

Join Telegram