18 Month Da Arrears Latest News: खुशखबरी, सभी कर्मचारियों एवं पेंशनरों को मिली सौगात

18 महीने से बहुत सारे केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के डिपार्टमेंट में महंगाई भत्ता का पैसा रुका हुआ है। सरकार ने बताया है कि महंगाई भत्ता का पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा।

हालांकि अब तक महंगाई भत्ता के पैसे से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी स्पष्ट रूप से साझा नहीं की गई है मगर डीए एरियर का पैसा जितने भी लोगों का रुका हुआ है वह सारा पैसा एक साथ जल्द ही जारी किया जाएगा।

अगर आपको केंद्र सरकार द्वारा संचालित महंगाई भत्ता वेतन आयोग और इस तरह के अन्य सुविधाओं के बारे में समझना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए सभी आवश्यक निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

वेतन आयोग क्या है

केंद्र सरकार द्वारा संचालित वेतन आयोग एक महत्वपूर्ण संगठन है जिसमें कुछ लोगों के द्वारा देश के सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह को निर्धारित किया जाता है।

वेतन आयोग के जरिए सरकार महंगाई भत्ता ट्रैवल एलाउंस घर अलाउंस और इस तरह के अन्य सुविधा मुहैया करवाती है।

वेतन आयोग के नियम अनुसार हर 10 साल पर एक नया वेतन आयोग लागू किया जाता है वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग संचालित किया जा रहा है जिसे 2016 में लागू किया गया था।

इसके बाद आठवां वेतन आयोग 2026 में लागू किया जाएगा। जब एक नया वेतन आयोग लागू होता है तो सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाता है।

महंगाई भत्ता कैसे दिया जाता है

वर्तमान समय में सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 2% महंगाई भत्ता के रूप में दिया जाता है महंगाई भत्ता 1 साल में दो बार दिया जाता है।

सबसे पहले जनवरी के महीने में उसके बाद जुलाई के महीने में। महंगाई भत्ता एक बार 2% दिया जाता है उसके बाद हर छह महीने पर 2% बढ़ता चला जाता है।

इस वजह से वक्त के साथ महंगाई भत्ता तेजी से बढ़ता है जब महंगाई भत्ता 50% हो जाता है तो उस रकम को बेसिक सैलरी के साथ जोड़ दिया जाता है।

महंगाई भत्ता हर कर्मचारी को उचित तरीके से मुहैया करवाया जा रहा है। आपको बता दें कि जो कर्मचारी लंबे समय से कार्य कर रहा है।

उसे अधिक महंगाई भत्ता दिया जाता है और जो कर्मचारी कम समय से कार्य कर रहा है।

उसे कम महंगाई भत्ता का लाभ मिलता है। इसके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी पर निर्भर करता है जो कर्मचारी ऊंचे पद पर कार्य कर रहा है।

उसकी बेसिक सैलरी अधिक होती है इस वजह से उसका महंगाई भत्ता भी अधिक हो जाता है और जो व्यक्ति निचले पद पर काम कर रहा है उसकी बेसिक सैलरी कम होती है।

डीए एरियर का पैसा कब आने वाला है

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के कुछ डिपार्टमेंट में काफी लंबे समय से डीए अर्थात महंगाई भत्ता का पैसा नहीं दिया गया है।

इसका कारण अलग-अलग जगह पर अलग-अलग है इस वजह से स्पष्ट रूप से कारण के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

मगर सरकार ने ऐलान किया है कि कुछ महीनों के अंदर डीए एरियर का जितना बकाया पैसा है वह एक साथ रिलीज किया जाएगा।

अलग-अलग कर्मचारी का अलग-अलग पैसा हो सकता है इस वजह से अब तक स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

सरकार ने बताया है कि एक नोटिस डिपार्टमेंट में जारी किया जाएगा जहां से कर्मचारी अपने पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकता है उसके बाद कुछ महीने के अंदर उसके बैंक अकाउंट में डीए एरियर का सारा पैसा जारी कर दिया जाएगा।

किस कर्मचारी को कितना पैसा मिलने वाला है

जैसा कि हमने आपको बताया कि सभी कर्मचारियों के लिए अलग-अलग बेसिक सैलरी निर्धारित किया गया है।

जिसके अनुसार अलग-अलग महंगाई भत्ता भी दिया जाता है इस वजह से सभी कर्मचारी के पास डीए एरियर का अलग-अलग पैसा होगा।

किस कर्मचारी के डीए एरियर में कितना पैसा बकाया है इसके बारे में अब तक सरकार ने सार्वजनिक जानकारी नहीं दी है बताया है कि किस कर्मचारी का कितना पैसा बाकी है।

इसके लिए एक नोटिस डिपार्टमेंट में जारी किया जाएगा जहां से कर्मचारी जानकारी प्राप्त कर सकता है उसके बाद कर्मचारी के बैंक अकाउंट में डीए एरियर का सारा पैसा जारी कर दिया जाएगा।

सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के द्वारा मिलने वाले पैसे के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा यह पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा और कर्मचारी के बैंक में पैसा भेज दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि केंद्रीय सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में कितना पैसा जारी होने वाला है और किस प्रकार आप आसानी से इन सभी पैसों की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप महंगाई भत्ता के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Telegram