Gratuity and Pension Rule: केंद्रीय कर्मचारी के लिए जरूरी खबर, सरकार ने बदल दिया बड़ा नियम, खत्म होगी पेंशन और ग्रेच्‍युटी!

सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को निर्धारित समय तक नौकरी करने के बाद रिटायरमेंट के पश्चात ग्रेच्युटी और पेंशन की सुविधा मिलती है। जब कोई कर्मचारी 20 साल से अधिक नौकरी करता है तो उसे कुछ पैसा जोड़ कर एक साथ दिया जाता है।

जिसे ग्रेच्युटी कहा जाता है इसके बाद कर्मचारियों को सरकार की तरफ से हर महीने तनख्वाह का कुछ हिस्सा दिया जाता है।

जिसे पेंशन कहा जाता है। कुछ समय पहले सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया था जिसके अंतर्गत जितने भी कर्मचारियों को 2003 के बाद नौकरी मिली थी उनके लिए पेंशन की सुविधा को बंद कर दिया गया था।

इस वजह से जितने भी कर्मचारी की नौकरी 2003 से पहले लगी है उनके लिए ओल्ड पेंशन स्कीम काम करता है और जितने कर्मचारी की नौकरी 2003 के बाद लगी है उनके लिए न्यू पेंशन स्कीम काम करता है।

आज इस लेख में हम आपको ओल्ड पेंशन स्कीम और न्यू पेंशन स्कीम के बारे में जानकारी देंगे इसके साथ ही हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने कौन सा बड़ा ऐलान किया है।

अगर आप सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबर की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

ओल्ड पेंशन स्कीम और न्यू पेंशन स्कीम क्या है?

जब कोई कर्मचारी 20 साल नौकरी कर लेता है तो उसके तनख्वाह का कुछ हिस्सा जोड़ कर एक साथ एक बड़ी रकम दी जाती है जिसे ग्रेजुएटी कहा जाता है।

इसके अलावा नौकरी के दौरान सरकार अलग-अलग प्रकार की रकम काटती है जिसे एक साथ जोड़कर रिटायरमेंट के बाद दिया जाता है।

इस तरह रिटायरमेंट या ग्रेजुएटी का पैसा अधिक मिलता है इसके बाद जब कर्मचारी रिटायर हो जाता है तो हर महीने उसे उसकी तनख्वाह का कुछ हिस्सा दिया जाता है जिसे पेंशन कहा जाता है।

इस तरह ग्रेच्युटी और पेंशन में के तालमेल को ओल्ड पेंशन स्कीम कहा जाता है। इसके अलावा न्यू पेंशन स्कीम को भी शुरू किया गया है।

2003 के बाद जितने भी लोगों की नौकरी लगी है उनका पेंशन बंद किया गया है और ग्रेच्युटी और रिटायरमेंट के पैसे को बढ़ा दिया गया है तो इस नियम को न्यू पेंशन स्कीम कहा जाता है।

ग्रेच्युटी और पेंशन के द्वारा निकला नया नियम

ग्रेच्युटी और पेंशन की सुविधा काफी लंबे समय से दी जा रही है मगर सरकार ने कुछ समय पहले यह ऐलान किया था कि जितने लोगों की नौकरी 2003 के बाद लगी है।

उन्हें पेंशन की सुविधा नहीं दी जाएगी मगर काफी बवाल के बाद अब सरकार ने यह निश्चित किया है कि जिन लोगों ने अगस्त 2004 तक नौकरी के लिए आवेदन किया है उन्हें भी अब पेंशन की सुविधा मिलने वाली है।

सरकार ने यह भी बताया है कि जिन लोगों के लिए अब पेंशन की सुविधा बंद कर दी गई है उन्हें ग्रेच्युटी और रिटायरमेंट का पैसा अधिक दिया जाएगा।

इसके साथ ही हाल ही में एक नया नियम जारी किया गया है जिसके अनुसार 2003 तक नहीं बल्कि अगस्त 2004 तक जिन लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया है उन्हें सरकार की तरफ से सुविधा दी जाएगी।

निष्कर्ष

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपने आसानी से ग्रेच्युटी और पेंशन जैसी सुविधा को समझा है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

इसके अलावा हमने आपको यह भी बताने का प्रयास किया है कि सरकार ने पेंशन को लेकर कौन सा नया नियम जारी किया है और इसके अंतर्गत न्यू पेंशन स्कीम और ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ किसे मिलने वाला है।

Leave a Comment

Join Telegram