7th Pay Commission: दिन निकले ही केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, डीए बढ़ोतरी पर हुआ यह ऐलान 

भारत के जो भी लोग केंद्रीय सरकारी कर्मचारी हैं उनके लिए सरकार द्वारा एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया गया है। बीते दिन सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया है कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों कि महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण इस महंगाई वाले जमाने में भी अच्छी तरह कर सकें।

ऐसे में अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल अच्छी तरह बताएंगे कि सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में कितना फीसदी का बढ़ोतरी किया जाएगा और यह कब से किया जाएगा। इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए सिर्फ आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

महंगाई भत्ता क्या होता है ?

सरकार हमेशा अपने सभी कर्मचारियों का ख्याल रखती है और उनके परिवार के लिए अच्छी सुविधा प्रदान करती है। ऐसे में सरकार द्वारा अपने सभी कर्मचारियों को उनकी जरूरत पूरा करने के लिए महंगाई भत्ता दिया जाता है।

सभी कर्मचारियों को उनकी पोस्ट के अनुसार उनके तनख्वाह का कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ते के रूप में मिलता है। यह महंगाई भत्ता उनके बेसिक सैलरी में जोड़ी जाती है और सैलरी के साथ ही कर्मचारियों को दिया जाता है।

इसका इस्तेमाल कर भारत के सभी सरकारी कर्मचारी अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को और भी बेहतर बनाते हैं और अपनी जरूरत की सामग्री को खरीदते हैं और जरूरतों को पूरा करते हैं।

लेकिन महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ने वाला है। नीचे आपको इस बारे में और भी जानकारी दी जाएगी।

महंगाई भत्ते में हो सकती है 4% की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने यह देखा कि देश में महंगाई बढ़ जाने के कारण सरकारी कर्मचारियों को अपने परिवार का पालन पोषण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इसलिए सरकार ने उनके महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा की है ताकि उनके सभी कर्मचारी अपने और अपने परिवार की आर्थिक सहायता को आसानी से पूरा कर सकें।

ऐसे में यह खबर सामने आ रही है कि सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% बढ़ा दिया जाने वाला है।

ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई महीने से ही सरकार के सभी कर्मचारियों को 4% ज्यादा महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा और वह अपने परिवार की आर्थिक सहायता और जरूरत की चीजें को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

अब तक सभी कर्मचारियों को सरकार द्वारा उनकी बेसिक सैलरी का 42 परसेंट महंगाई भत्ता दिया जाता है लेकिन अभी यह बढ़कर 46 परसेंट हो गया है।

पिछले कुछ महीने मिलने वाले महंगाई भत्ते

सरकार द्वारा देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता को भी बढ़ाया जा रहा है ताकि उनको और उनके परिवार को किसी भी तरह की तकलीफों का सामना करना न पड़े।

ऐसे में लगभग हर महीने सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है। देखा जाए तो जून के महीने में सरकारी कर्मचारी को 45.50% महंगाई भत्ता दिया गया है।

जबकि इससे पहले वाले महीने यानी कि अप्रैल में 45% महंगाई भत्ता दिया गया था। अगर आप इससे भी पहले जाते हैं तो मार्च के महीने में कर्मचारियों को 44.45% महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दिया गया था।

यानी कि सरकार द्वारा महंगाई को देखते हुए लगातार सरकारी कर्मचारी के वेतन में महंगाई भत्ता को बढ़ाया जा रहा है।

इस वजह से ऐसा लग रहा है कि जुलाई के महीने में कर्मचारियों को सरकार द्वारा 46% महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

अगर ऐसा हुआ तो सरकारी कर्मचारियों को काफी ज्यादा फायदा होगा और वह अपनी आर्थिक स्थिति और भी ज्यादा बेहतर बना पाएंगे।

सभी कर्मचारियों का होगा 46% महंगाई भत्ता

जिस तरह पिछले कुछ महीनों से सरकार द्वारा महंगाई भक्तों में बढ़ोतरी की जा रही है उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है कि जुलाई के महीने में सभी सरकारी कर्मचारियों का बेसिक सैलरी का 46% महंगाई भत्ता हो जाएगा

ऐसा होने पर सभी कर्मचारियों की खुशी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि ऐसा पहली बार हो रहा है कि पिछले 4 महीने में लगातार सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई हो।

सरकार अपने सभी कर्मचारियों का अच्छी तरह ख्याल रख रही है और उनके जरूरत को देखते हुए और महंगाई को देखते हुए लगातार उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर रही है।

इससे सभी सरकारी कर्मचारी काफी खुश है और अपने परिवार को और भी ज्यादा बेहतर तरीके से चला पा रहे हैं।

निष्कर्ष

हमने इस लेख के माध्यम से जाना कि सरकार द्वारा सभी सरकारी कर्मचारियों के बेरोजगारी भत्ते में कितना फ़ीसदी का बढ़ोतरी किया जाने वाला है। हमने आपको यह भी बताया कि सरकार किस महीने में कर्मचारियों को कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता देने वाली है।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के पास शेयर करें जो सरकारी कर्मचारी है या फिर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। ताकि वह जान सके कि उनको जुलाई के महीने में कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने वाला है।

2 thoughts on “7th Pay Commission: दिन निकले ही केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, डीए बढ़ोतरी पर हुआ यह ऐलान ”

  1. Jis tarah se mehngaayi badh raha hai uss hisaab se 4% bahut kam hai atleast 7-8% hona chahiye pensioners ke liye kyunki unhe sirf DA hi milta hai aur mehngaayi toh sabko effect karta hai

    Reply

Leave a Comment

Join Telegram