CUET Result 2023 : CUET के रिजल्ट की तारीख हुई तय, 15 जुलाई को आएगी रिजल्ट। जाने पूरी जानकारी

अभी हाल फिलहाल ही CUET की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। इस परीक्षा में लाखों की संख्या में छात्रों ने सहभागिता रखी थी। यह परीक्षा 21 मई से 23 जून तक जारी रही।

परीक्षा समाप्त हो गई, लेकिन अब छात्रों को केवल और केवल परीक्षा परिणामों के जारी होने की प्रतीक्षा है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग CUET परीक्षा से संबंधित सारे आवश्यक तथ्यों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

प्रोफेसर जगदीश कुमार ने क्या कहा?

अभी हाल फिलाल ही यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर जगदीश कुमार के द्वारा रिजल्ट से संबंधित नई अपडेट सभी छात्रों के समक्ष प्रस्तुत की है।

प्रस्तुत की गई इस जानकारी से सभी छात्रों की बेसब्री और भी ज्यादा बढ रही है। इस अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि CUET 2023 का रिजल्ट 15 जुलाई 2023 को घोषित किया जाने वाला है।

इस रिजल्ट को चेक करने हेतु प्रत्येक परीक्षार्थी इसके ऑफिशियल साइट पर जाकर के ऑनलाइन माध्यम से देख सकता है, कि परीक्षा के परिणाम कैसे हैं?

कितने छात्रों ने दी थी परीक्षा?

समय के साथ साथ छात्र-छात्राओं में CUET परीक्षा का प्रचलन धीरे-धीरे बढ़ता चला जा रहा है।

प्रारंभ में तो इसके विषय में ज्यादातर छात्रों को ज्ञात तक नहीं था, किंतु अब इस परीक्षा का क्रेज साफ तौर से छात्रों के मुख पर देखा जा सकता है।

साल 2023 CUET परीक्षा में सहभागिता रखने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या लाखों में जाती है। आपको बता दें कि इस वर्ष लगभग 14,90000 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन करवाया था।

किंतु इस परीक्षा में केवल 1300000 छात्र-छात्राएं ही सम्मिलित हुए थे। NDA की ओर से परीक्षा समाप्त होने के पश्चात की आंसर की जारी कर दि गई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से शीघ्र ही सभी विद्यार्थियों के परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाने वाला है।

किंतु इस परीक्षा परिणामों को चेक करने हेतु सर्वप्रथम तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाना पड़ेगा। प्राप्त जानकारियों कि यदि माने तो 15 जुलाई को परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

क्या आपको भी होती है यह परेशानी?

CUET UG रिजल्ट घोषित करने के पश्चात परीक्षार्थी को रिजल्ट देखने में अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यदि आप भी उन्हीं लोगों में है, तो आपको हम बता दें कि सही वेबसाइट ना मिलने के कारण से यह परेशानी होती है।

अक्सर छात्र जब क्रोम ब्राउज़र में रिजल्ट संबंधित सर्च करते हैं, तो इस दौरान वह किसी भी वेबसाइट पर चले जाते हैं।

परिणाम स्वरूप उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। हमने नीचे में CUET UG रिजल्ट चेक करने हेतु सारे आवश्यक जानकारियां संक्षिप्त रूप में बता रखी है।

निम्न विधियों के अनुसरण मात्र से ही आप CUET परीक्षा परिणामों को चेक कर सकते हैं और अपने मन पसंदीदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं।

निम्न विधि का अनुसरण करें

सर्वप्रथम तो आपको स्वयं के मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप में जाकर के क्रोम ब्राउज़र को खोलना होगा।

इसके पश्चात आपको इसके अधिकारी वेबसाइट में विजिट करना होगा।

हालांकि इसके लिए तो इंटरनेट पर काफी सारे वेबसाइट है। लेकिन यदि आप बिना किसी परेशानी के रिजल्ट देखना चाहते हैं, तो आपको cuet.samarth.ac.in लिख करके सर्च करना होगा।

इसके पश्चात आप के होम पेज पर इसके ऑफिशियल वेबसाइट प्रदर्शित कर दी जाएगी।

इस पेज के भीतर ही रिजल्ट वाले विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।

इसके पश्चात आप इसमें मांगी गई संपूर्ण जानकारी भरकर के सबमिट के विकल्प को क्लिक कर सकते हैं।

थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के पश्चात आपका रिजल्ट पीडीएफ के स्वरूप में आपके होमस्क्रीन पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा।

इसमें आप स्वयं के रिजल्ट को भी चेक कर सकते हैं। आवश्यकतानुसार आप इस पीडीएफ को प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट करके हार्ड कॉपी के स्वरुप में अपने पास रख सकते हैं।

वास्तविकता में यह परीक्षा क्या है?

अब जाहिर तौर से काफी सारे लोगों का यह प्रश्न होगा कि आखिर CUET परीक्षा है क्या? जो अचानक से इतनी अधिक लोकप्रिय परीक्षाओं में सम्मिलित हो चुकी है।

तो हम आपको बता दें कि CUET एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा है, जो कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करवाई जाती है।

इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के पश्चात परीक्षार्थी अपने मन पसंदीदा यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवा सकते है।

CUET अर्थात Common University Entrance Test पहले इस परीक्षा को CUCET अर्थात Central University Common Entrance Test के नाम से जाना जाता था।

क्या हो यदि इस परीक्षा को पास कर लिया जाए?

CUET परीक्षा को इन दिनों सफलता के द्वार के स्वरुप में संबोधित किया जा रहा है क्योंकि यदि इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर दिया जाए, तो फिर परीक्षार्थी अपनी इच्छा अनुसार किसी भी प्रसिद्ध तथा टेक्नोलॉजी से लैस, डिवेलपड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकता है।

केवल इतना ही नहीं एडमिशन लेने के पश्चात अपने मन पसंदीदा किसी भी कोर्स को उस यूनिवर्सिटी से पूर्ण कर सकता है।

प्रारंभ में तो इस परीक्षा के माध्यम से केवल 7 या 8 यूनिवर्सिटीज में ही एडमिशन लिया जाता था।

किंतु अब हमारे देश में लगभग 45 से भी अधिक विश्वविद्यालय में CUET परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं का भव्य स्वागत किया जाता है।

क्यो खास है इन यूनिवर्सिटी में?

CUET परीक्षा एक प्रवेश परीक्षा है, जिसको क्लियर करने के पश्चात परीक्षार्थी अपने मन पसंदीदा किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है।

CUET परीक्षा क्लियर करने के पश्चात छात्र चाहे किसी भी यूनिवर्सिटी फिर वह यूनिवर्सिटी दिल्ली यूनिवर्सिटी हो, अहमदाबाद यूनिवर्सिटी हो या फिर कोई अन्य प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी, बिना किसी परेशानी के वहां पर एडमिशन लिया जा सकता है।

इसके अलावा यदि CUET रिपोर्ट कार्ड को किसी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में सबमिट किया जाता है। तो बिना किसी परेशानी के छात्र का एडमिशन वहां पर हो सकता है।

अब सर्वाधिक आवश्यक बात पर आते हैं कि आखिर इन यूनिवर्सिटीज में ऐसा क्या खास है? जो CUET परीक्षा पास करने के लिए इतने सारे छात्र स्वयं का पंजीकरण करवाते हैं।

तो आपको बता दें कि इन यूनिवर्सिटीज में काफी ज्यादा अनुभवी प्रोफेसेस होते हैं, जो पढ़ाई को महज एक आसान रास्ते से करवाते हैं।

इसके अलावा स्पोर्ट्स इवेंट्स तथा अन्य करिकुलर एक्टिविटीज करवाई जाती है।

प्रत्येक छात्र जो अपने जीवन में किसी मुकाम को हासिल करना चाहता है, वह इन सारी यूनिवर्सिटीज में प्रवेश पाने हेतु अत्यधिक आतुर होते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने CUET यूजी परीक्षा परिणाम चेक करने हेतु आवश्यक विधियों का उल्लेख प्रदान किया है। इसके अतिरिक्त यह परीक्षा क्यों आवश्यक है? इस पर भी हमने चर्चा की है।

Leave a Comment

Join Telegram