National Pension Scheme New Update : इस पेंशन स्कीम में निवेश, हर महीने मिलेंगे 27 हजार रुपय

जो लोग सरकारी पद पर नियुक्त हैं उन्हें सरकार द्वारा 60 साल की उम्र हो जाने पर पेंशन दिया जाता है। लेकिन प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को पेंशन की सुविधा नहीं मिलती है।

सरकार ने एक ऐसी स्कीम लागू की है जिसके माध्यम से अब प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को भी 60 साल की उम्र होने पर सरकार द्वारा पेंशन दिया जाएगा।

अगर आप जानना चाहते हैं कि यह स्कीम क्या है और आप इस स्कीम के तहत कैसे 60 साल होने पर सरकार द्वारा प्रतिमाह पेंशन के रूप में ₹27000 तक प्राप्त कर सकते हैं‌ तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आज आपको अपने इस लेख के माध्यम से बिल्कुल बढ़िया तरीके से बताएंगे कि राष्ट्रीय पेंशन स्कीम क्या है और आप इस स्कीम के तहत 60 साल की उम्र हो जाने पर कैसे पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे।

नेशनल पेंशन स्कीम क्या है?

जो लोग प्राइवेट नौकरी करते हैं उन्हें 60 साल की उम्र के बाद दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह 60 साल के बाद कोई भी नौकरी नहीं कर सकते हैं और बिना नौकरी किए उन्हें किसी भी प्राइवेट नौकरी से पेंशन नहीं मिलती है।

इसी परेशानी को देखते हुए सरकार द्वारा नेशनल पेंशन स्कीम को लागू किया गया है।

आप नेशनल पेंशन स्कीम के तहत प्रतिमाह अपने कुछ पैसे इन्वेस्ट कर 60 साल उम्र होने पर सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे को अच्छे से गुजार सकते हैं।

यह स्कीम उन लोगों के लिए लागू की गई है जिन लोगों के पास प्राइवेट नौकरी है और वह 60 साल की उम्र के बाद के लिए पैसे निवेश करना चाहते हैं।

इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं और पैसे निवेश करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

हम आपको नीचे पैसे निवेश कैसे करें और कितना पैसा निवेश करना है के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

नेशनल पेंशन स्कीम दुनिया का सबसे सस्ता पेंशन प्लान है?

सरकार द्वारा जारी किया गया नेशनल पेंशन स्कीम को राष्ट्रीय पेंशन योजना के नाम से भी जाना जा रहा है।

सरकार द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि नेशनल पेंशन स्कीम दुनिया का सबसे सस्ता पेंशन स्कीम है।

इस स्कीम का लाभ भारत के किसी भी नागरिक को मिल सकता है इसके अलावा अगर कोई n.r.i. चाहे तो वह भी इस पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं और कुछ पैसे निवेश कर 60 साल उम्र हो जाने पर भारतीय सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम का लाभ आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से ले सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसके वेबसाइट से अपना अकाउंट खुलवा ले और अगर ऑफलाइन इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक या डाकघर से अकाउंट खुलवा ले और पैसे निवेश करना शुरू कर दें।

कितने समय तक निवेश करने होंगे पैसे

जो लोग नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ पाने के लिए इच्छुक हैं अगर उनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है तो वह इस स्कीम के तहत अपने पैसे निवेश कर सकते हैं।

उन्हें लगातार 25 वर्षों तक पैसे निवेश करने हैं। अगस्त 60 साल उम्र होने के पहले ही उनका 25 वर्ष पूरा हो जाता है तो उन्हें पैसे निवेश करने बंद कर देने है।

इसके अलावा अगर आपका 60 वर्ष पूरा हो चुका है और आप लगातार 25 वर्ष पैसे निवेश नहीं कर पाए हैं तो भी आपको पैसे निवेश करने बंद कर देने है।

यानी कि आप इस योजना के तहत कम से कम 20 वर्ष लगातार पैसे निवेश कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष पैसे निवेश कर सकते हैं।

60 साल के बाद कितने पैसे मिलेंगे

अगर आप लगातार 25 वर्षों तक पैसे निवेश करते हैं तो आपको प्रतिभाग ₹10000 निवेश करने होंगे।

यानी आप 1 साल में इस योजना के तहत ₹120000 निवेश करेंगे। जब आप लगातार 25 साल तक अपने पैसे निवेश करेंगे तो कुल मिलाकर आप 3000000 रूपए निवेश करते हैं।

जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो सरकार द्वारा आपको इस योजना के तहत प्रतिमाह ₹26758 पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

अगर आप चाहे तो 60 वर्ष उम्र हो जाने पर जमा किए हुए सारे पैसे एक साथ ब्याज सहित निकाल सकते हैं।

इसमें आप जितना ज्यादा पैसे निवेश किए होंगे आपको उतना ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।

नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ पाने के लिए आवेदन कैसे करें

जो इच्छुक व्यक्ति इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं और 60 साल उम्र होने पर सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर आवेदन करें।

सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाएं।

अब वहां पर नेशनल पेंशन स्कीम से संबंधित कार्य करने वाले कर्मचारी से संपर्क करें। उससे एक आवेदन फॉर्म मांगे।

अब उस आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरे और मांगे के सारे दस्तावेजों को अटैच करें।

उसके बाद वापस कर्मचारी को अपने पहले निवेश की राशि के साथ जमा कर दें।

अब आप नेशनल पेंशन स्कीम के तहत आवेदन कर चुके हैं और आपको हर महीने अपने पैसे इस योजना के तहत निवेश करने होंगे।

निष्कर्ष

हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से नेशनल पेंशन स्कीम से संबंधित लगभग सारी जानकारी से रूबरू करा दिया है। हमने आपको विस्तार पूर्वक इस योजना के बारे में बताया है और यह भी बताया है कि आप अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन कैसे कर सकते हैं।

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो आप इसे अपने से जुड़े सभी लोगों के पास शेयर करें। ताकि जो लोग प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं वह भी 60 साल के उम्र के बाद सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment

Join Telegram