8th Pay Commission latest news 2023: अब कर्मचारियों की टेंशन होगी दूर, इस दिन लागू होने वाला है 8वां वेतन आयोग, पढ़ें पूरी अपडेट

सरकार द्वारा वर्तमान में सभी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत तनख्वाह दी जाती है। लेकिन अब आठवां वेतन आयोग लागू होने वाला है और सभी सरकारी कर्मचारियों को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है।

अगर सरकार द्वारा आठवे वेतन आयोग का गठन किया जाता है तो सभी सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाएगा और उन्हें वर्तमान समय से ज्यादा पैसे तनख्वाह के रूप में मिलेंगे।

ऐसे में सभी कर्मचारी यह जानना चाहते होंगे कि आठवां वेतन आयोग कब गठित होने वाला है और कब से लागू होने वाला है।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और 8वे वेतन आयोग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें। हम आपको अच्छी तरह बताएंगे कि आठवां वेतन आयोग कब लागू होगा और इसके तहत आपको तनख्वाह मिलने कब से शुरू होंगे।

कब गठित को सकता है आठवां वेतन आयोग

सभी सरकारी कर्मचारियों को वर्तमान समय में सरकार द्वारा सातवां वेतन आयोग के तहत तनख्वाह दिया जाता है। लेकिन कई राज्यों के कर्मचारियों द्वारा सरकार से आठवां वेतन लागू किए जाने का अनुरोध किया जा रहा है।

कई जगहों पर सरकार का विरोध करते हुए लोगों ने आंदोलन को शुरू करने की भी तैयारी कर दी है और कई राज्यों में आंदोलन हो भी चुका है।
इसलिए हो सकता है कि इस विरोध को देखते हुए सरकार साल 2024 तक

आठवां वेतन आयोग गठित कर दे।

खाना की विजय तय नहीं है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2024 के आम चुनाव के बाद सरकार द्वारा आठवां वेतन आयोग गठित किया जा सकता है।

सरकार द्वारा अभी तक इस बात पर कोई भी खुलासा नहीं किया गया है जिस 50 से किसी भी व्यक्ति को इस बारे में सटीक जानकारी नहीं है।

सूत्रों के हवाले से यही बात पता चली है कि 8 वीं वेतन आयोग की गठन आम चुनाव 2014 के बाद हो सकती है।

2026 में लागू होगा 8वा वेतन आयोग

सूत्रों के हवाले यह जानकारी मिली है कि आम चुनाव 2014 के खत्म होने के बाद सरकार द्वारा आठवां वेतन आयोग गठित करने पर विचार किया जा सकता है।

अगर ऐसा होता है और सच में केंद्र सरकार 2024 के आम चुनाव के बाद 8वा वेतन आयोग का गठन करती है तो यह वेतन आयोग 2026 तक लागू हो जाएगा और सभी सरकारी कर्मचारी को 2026 से इस वेतन आयोग के तहत तनख्वाह मिलने शुरू हो जाएंगे।

पिछले कुछ समय से आठवां वेतन लागू करने की मांग की जा रही है और कर्मचारियों द्वारा कई तरह के आंदोलन भी किए जा रहे हैं।

लेकिन फिर भी सरकार द्वारा अभी तक इस विषय पर चुपी तोड़ी नहीं गई है और किसी भी तरह का कोई ऐलान नहीं किया गया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 में जो आठवां वेतन आयोग गठित होगा वह 2026 में लागू हो सकता है।

कर्मचारियों की तनख्वाह में होगा बड़ा इजाफा

सभी सरकारी कर्मचारियों द्वारा इसलिए आठवें वेतन अशोक की मांग की जा रही है क्योंकि अगर भारत में आठवां वेतन आयोग लागू होता है तो सभी कर्मचारियों की तनख्वाह में काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिलेगा और उन्हें वर्तमान में मिल रहे तनख्वाह से ज्यादा पैसा मिलेगा।

इसके अलावा वर्तमान में मिल रहे महंगाई भत्ता से ज्यादा प्रतिशत उन्हें महंगाई भत्ता भी सरकार द्वारा नए वेतन आयोग के द्वारा मिल सकता है।

इसलिए सभी कर्मचारी नए वेतन आयोग को लागू करने की मांग कर रहे हैं और जगह-जगह पर आंदोलन कर जल्द से जल्द वेतन आयोग लागू कराने की कोशिश कर रहे हैं।

हो सकता है कि कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन को भी ₹18000 से बढ़ाकर ₹26000 तक कर दिया जाए।

इसी वजह से सभी सरकारी कर्मचारियों की यही कोशिश रह रही है कि जल्द से जल्द भारत में आठवां वेतन आयोग लागू कराया जाए।

आठवां वेतन आयोग पर सरकार ने क्या कहा

सरकारी कर्मचारियों द्वारा पिछले कुछ दिनों से लगातार कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द देश में आठवां वेतन आयोग लागू कराया जाए।

जिसके लिए कई जगहों पर कर्मचारियों द्वारा आंदोलन भी किया जा रहा है और सरकार का विरोध किया जा रहा है।

लेकिन इतना कुछ होने के बावजूद भी अब तक केंद्र सरकार ने आठवां वेतन आयोग पर किसी भी तरह का कोई घोषणा नहीं किया है।

परिस्थिति को देखते हुए लोगों द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 के आम चुनाव के बाद नया वेतन आयोग गठित हो सकता है और यह 2026 में लागू भी हो सकता है।

यह सिर्फ एक अनुमान है सरकार द्वारा इस बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द सरकार द्वारा इस बात पर ऑफिशियल अनाउंसमेंट भी किया जाएगा और लोगों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत में लागू होने वाले 8वा वेतन आयोग से संबंधित जानकारी दी है। हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा कब आठवां आयोग गठित किया जा सकता है और कब इसे लागू किया जा सकता है।

इसके साथ हमने इस बारे में भी आपको बताया है कि 8वा वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों की तनख्वाह में कितना वृद्धि हो सकता है।
अगर यह सारी जानकारी आपको अच्छी लगी और यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के पास शेयर जरूर करें

Leave a Comment

Join Telegram