7th Pay Commission: बूंदबांदी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुल गया खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज

जिन सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 के बीच नहीं मिला था। वह सभी कर्मचारी लंबे समय से 18 महीने का महंगाई भत्ता मिलने का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों द्वारा कई बार इस मामले को लेकर आंदोलन भी किया गया था।

लेकिन काफी दिनों के बाद सरकार ने इस बात पर जवाब देते हुए कहा कि अब बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को नहीं दिया जाएगा और इसका भुगतान सरकार नहीं करेगी।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि आपको क्यों बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं मिल रहा है और इससे आपको कितना नुकसान हो सकता है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार द्वारा किए गए इस घोषणा से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक देते हैं। बस सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

कर्मचारियों को क्यों नहीं दिया गया था महंगाई भत्ता?

जब भारत में कोरोनावायरस महामारी लगातार बढ़ रही थी और पूरा भारत इस महामारी से परेशान था उस वक्त सरकार कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए और उनके देख रेख के लिए पैसों का प्रबंध करने में जुटी थी।

ऐसे में सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी और इनके पैसों से भी कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कराया जा रहा था।

ऐसी स्थिति में सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ता सरकार द्वारा नहीं दिया गया था।

इस दौरान कर्मचारियों को तीन किस्तों में जो महंगाई भत्ता मिलने वाला था वह नहीं मिला था।

यानी सरकार कर्मचारियों को 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दे पाई थी। इसका मुख्य कारण देश में बढ़ रहा कोरोनावायरस था जिससे देश की आर्थिक स्थिति काफी डगमगा गई थी।

क्या मिलेगा कर्मचारियों को बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता

काफी लंबे समय से सभी सरकारी कर्मचारियों को यह इंतजार है कि जो सरकार द्वारा उन्हें 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया गया है वह उन्हें कब मिलेगा।

कर्मचारी इस बात पर कई बार सरकार से अनुरोध कर चुके हैं और मौखिक अनुरोध के साथ-साथ लिखित अनुरोध भी कर चुके हैं कि उन्हें जल्द से जल्द बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता दिया जाए।

इस बात पर काफी दिनों से सरकार द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया था लेकिन हाल ही में सरकार द्वारा घोषणा की गई जिस घोषणा के अनुसार अब किसी भी कर्मचारियों को बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया जाएगा और इसका भरपाई सरकार नहीं करेगी।

सभी कर्मचारियों को यह उम्मीद था कि उनका 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा कभी ना कभी दिया जाएगा लेकिन इस उम्मीद को सरकार ने तोड़ दिया है और बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता देने से साफ मना कर दिया है।

इससे कर्मचारियों को काफी झटका लगा है और उनको बड़ा नुकसान भी हुआ है।

18 महीने का महंगाई भत्ता न मिलने से कर्मचारियों को हुआ भारी नुकसान

सरकार जब 18 महीने का महंगाई भत्ता कर्मचारियों को ना देने की घोषणा की तब सभी सरकारी कर्मचारियों को एक बहुत बड़ा झटका लगा। इसके साथ साथ सभी कर्मचारियों को बहुत बड़ा नुकसान भी हुआ।

सरकारी कर्मचारियों को 18 महीने के महंगाई भत्ते के रूप में कम से कम ₹123100 से लेकर ₹215900 तक का महंगाई भत्ता मिलने वाला था।

लेकिन जैसे ही सरकार द्वारा यह घोषणा की गई कि अब किसी भी कर्मचारी को महंगाई भत्ता नहीं दिया जाएगा उसी वक्त सरकारी कर्मचारियों को इतने पैसों का नुकसान हो गया।

यह घोषणा सरकारी कर्मचारियों के लिए किसी बुरी खबर से कम नहीं है और सरकारी कर्मचारियों को इस घोषणा से काफी बड़ा झटका भी लगा है।

सभी कर्मचारी इस उम्मीद में थे कि उन्हें एक साथ इतने पैसे मिलेंगे जो उनके बकाया है, लेकिन अब वह पैसे उनको मिलने वाले नहीं हैं।

कर्मचारियों के साथ पेंशन धारी का भी रोका गया था महंगाई भत्ता

जिस दौरान भारत में कोरोनावायरस थी यानी कि जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 के बीच सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोक दिया गया था।

इसके साथ साथ उन सभी लोगों का महंगाई भत्ता भी रोका गया था जिसे सरकार द्वारा पेंशन दिया जाता है।

ताकि इन पैसों का इस्तेमाल कर कोरोनावायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कराया जा सके।

अब सरकार द्वारा एक बहुत बड़ी घोषणा की गई है कि सरकारी कर्मचारी के साथ-साथ सभी पेंशन धारी को भी 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता नहीं दिया जाने वाला है।

इस घोषणा से सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ सभी पेंशन धारी को भी बहुत बड़ा झटका लगा है और उनके लिए भी यह एक बुरी समाचार है। क्योंकि उन लोगों का भी काफी नुकसान हुआ है जो सरकार से लगातार पेंशन और महंगाई भत्ता प्राप्त करते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि जिन लोगों का 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार के पास रुका था उनको क्या यह मिलने वाला है या नहीं।

इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि महंगाई भत्ता नहीं मिलने पर कर्मचारियों को कितना बड़ा नुकसान हो गया है।

अगर दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। ताकि आप से जुड़े सभी लोग इस समाचार से अवगत हो जाएं और इस बारे में सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर सके।

Leave a Comment

Join Telegram