7th Pay Commission: बूंदबांदी के बीच में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुल गया खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज

भारत के सभी सरकारी कर्मचारी और सरकारी पेंशन धारी को अब जल्द सरकार द्वारा एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी जा सकती है। मीडिया वालों का कहना है कि जल्द सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जा सकता है।

जिससे उनके बेसिक सैलरी में भी वृद्धि होगी और उन्हें पिछले महीने से ज्यादा तनख्वाह मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो यह किसी भी सरकारी कर्मचारी के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

आपको बता दें कि कर्मचारियों के साथ-साथ सरकार पेंशन धारियों का भी महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है जिसके वजह से उनके तनख्वाह में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

अब अगर आप जानना चाहते हैं कि कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता सरकार द्वारा बढ़ाए जा सकता है तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि हो सकता है और यह कब से लागू होने वाला है।

तो अगर आप सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

कर्मचारियों के खाते में जल्द आएगा एरियर का पैसा

जब भारत में कोरोनावायरस तेजी से बढ़ रहा था उस दौरान एक जनवरी 2020 से लेकर 30 मई 2021 तक किसी भी सरकारी कर्मचारी को एरियस नहीं दिया गया था।

यानी कि सरकारी कर्मचारियों का 18 महीने का एरियर बकाया है। उसी समय से लगातार कर्मचारियों द्वारा अपने बकाया एरियर की मांग की जाती है।

इस मामले पर अब जल्द सुनवाई हो सकता है और मोदी सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों के खाते में उनके बकाया एरियर के पैसे भेजे जा सकते हैं।

ऐसा होता है तो सभी सरकारी कर्मचारियों को एक साथ लाखों रुपए मिलेंगे जिसका इस्तेमाल कर वह कोई बड़ा काम कर सकते हैं या फिर इन पैसों को बचाकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

हालांकि आपको हम जानकारी दे दे कि इस बारे में सरकार द्वारा किसी भी तरह की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

लेकिन मीडिया वालों का यह दावा है कि जल्द सरकार द्वारा आधिकारिक घोषणा की जा सकती है और घोषणा के अनुसार सरकारी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का एरियर दिया जा सकता है।

अगर कर्मचारियों को बकाया एरियर मिलता है तो उनके खाते में एक साथ ₹200000 तक जाने की उम्मीद है।

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया जाएगा

वर्तमान समय में सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा 42% महंगाई भत्ता दिया जाता है ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी रख सके।

लेकिन दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ता जा रहा है और इस बढ़ती महंगाई के कारण सरकारी कर्मचारियों को अपना परिवार चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में सभी सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता को बढ़ाए जाने का मांग कर रहे हैं ताकि उन्हें कुछ और पैसे परिवार चलाने के लिए मिल सके।

सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों के इस बात को चुना गया है और हो सकता है कि सरकार सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा करें।

अगर ऐसा होता है तो अगले महीने से सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 42% की जगह 46% मिलेगा।

इससे इनके तनख्वाह में भी हजारों रुपए की वृद्धि होगी और यह अपने बढे हुए महंगाई भत्ते का इस्तेमाल कर अपने परिवार को पहले से और भी ज्यादा बेहतर तरीके से चला पाएंगे।

इस बात पर सरकार ने अभी कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि देखी जा सकती है।

हो सकता है जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता में वृद्धि

कई सरकारी कर्मचारियों के मन में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि आखिर कब इनके महंगाई भत्ते को 42% से 46% किया जाएगा और कब इन्हें बकाया 18 महीने का एरियर भुगतान किया जाएगा।

हम आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के दावा के अनुसार यह कहा जा रहा है कि जुलाई 2023 में बकाया 18 महीने का एरियर का भुगतान किया जा सकता है और जुलाई 2023 से ही सभी कर्मचारियों को 42% की जगह 46% महंगाई भत्ता दिया जा सकता है।

हम एक बार फिर आपको बता दें कि इस बात पर सरकार द्वारा कोई ऐलान नहीं किया गया है।

लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि जल्द सरकार इस बात पर ऐलान करने वाली है और सभी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ-साथ उनका बकाया एरियर का भी भुगतान करने वाली है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाली है और यह कब से लागू हो सकता है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि कब सरकारी कर्मचारियों का बकाया एरियर का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है या सरकारी कर्मचारी से तालुकात रखते हैं तो आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी और सारी जानकारी अच्छे से समझ आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा अवश्य करें।

1 thought on “7th Pay Commission: बूंदबांदी के बीच में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुल गया खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज”

Leave a Comment

Join Telegram