7th Pay Commission: आज बूंदबांदी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुल ही गया खजाने का पिटारा, डीए पर आ ही गई गुड न्यूज

जब भारत में कोरोना महामारी लगातार बढ रही थी तब सरकार द्वारा सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोक दिया गया था। उस समय जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक लगातार 18 महीने सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा उनका महंगाई भत्ता नहीं दिया गया।

ऐसे में सभी कर्मचारी लगातार अपने महंगाई भत्ते का मांग कर रहे हैं और सरकार से यह अनुरोध कर रहे हैं कि जल्द उनके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा दे दिया जाए।

वर्तमान समय में इस बात को लेकर काफी चर्चा चल रही है और मीडिया वालों ने यह दावा किया है कि जल्द सरकार सभी कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता देने वाली है।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा कर्मचारियों को कब दिया जाएगा और कितने पैसे सरकार द्वारा कर्मचारियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे

तो आप बस हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। इसके बाद आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक समझ आ जाएगी।

जल्द ही सरकार द्वारा दिया जाएगा कर्मचारियों को ₹200000

वर्तमान समय में सभी जगह पर यही चर्चा है कि जल्द सरकार द्वारा कर्मचारियों के 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता दिए जाने वाला है। अगर सरकार ऐसा करती है और सभी कर्मचारियों को उनका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता देती है

तो कर्मचारियों के लिए यह एक बहुत खुशी की बात है। क्योंकि ऐसे में सरकार द्वारा कर्मचारियों के अकाउंट में एक साथ ₹200000 तक ट्रांसफर किया जा सकता है।

जिसका इस्तेमाल कर सभी सरकारी कर्मचारी अपने किसी भी बड़े काम को कर सकते हैं या फिर अगर वह चाहे तो इन पैसों को अपने भविष्य के लिए बचा कर रख सकते हैं।

हालांकि इस बात पर अभी तक सरकार द्वारा कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है।

कर्मचारियों द्वारा लगातार उनके महंगाई भत्ते की मांग की जा रही है लेकिन फिर भी सरकार ने अभी तक इस बात पर अपना मुंह नहीं खोला है।

मीडिया वालों का दावा है कि जल्द ही सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता दिया जाएगा और उनके अकाउंट में ₹200000 तक एक साथ ट्रांसफर किया जाएगा।

लाखों कर्मचारी और पेंशन धारियों का रोका गया था महंगाई भत्ता

जब देश में कोरोनावायरस महामारी चल रही थी उस दौरान केंद्र सरकार द्वारा लगभग 4800000 कर्मचारियों का और 68 लाख पेंशन धारियों का महंगाई भत्ता रोक दिया गया था।

इन लोगों को जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक लगातार 18 महीने सरकार द्वारा महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था।

इस 18 महीने के बीच इन्हें सरकार द्वारा तीन किस्तों में महंगाई भत्ता मिलता लेकिन इस बीच उन्हें एक भी महंगाई भत्ता सरकार द्वारा नहीं दिया गया।

तब से लेकर आज तक सभी सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारी जिनको महंगाई भत्ता 18 महीने नहीं दिया गया था वह अपने महंगाई भत्ते का लगातार मांग कर रहे हैं।

कभी-कभी कर्मचारियों द्वारा सरकार का विरोध भी किया जाता है और आंदोलन भी किए जाते हैं लेकिन अभी तक इस मामले पर सरकार ने किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं की है।

हाल के रिपोर्ट के अनुसार मीडिया का दावा है कि जल्द ही सरकार इस बात पर जवाब देने वाली है और हो सकता है कि सरकार जल्द सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों का बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता एक साथ उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दे।

जुलाई में बढ़ने वाला है 4% महंगाई भत्ता

इसके अलावा मीडिया वालों का एक और दावा है कि जुलाई महीने में सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि भी कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के लिए यह सोने पे सुहागा होगा।

क्योंकि अगर उनका बकाया महंगाई भत्ता उनके अकाउंट में सरकार द्वारा भेज दिया जाए और इसके साथ-साथ उनके महंगाई भत्ते में भी 4% की वृद्धि कर दिया जाए।

तो यह खबर सभी सरकारी कर्मचारियों और सभी सरकारी पेंशन धारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है।

हालांकि हम आपको फिर याद दिला दें कि महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर अभी तक सरकार ने कोई ऐलान नहीं किया है।

फिर भी मीडिया वाले दावा कर रहे हैं कि जल्द ही सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाएगी और कर्मचारियों को जो वर्तमान में 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है वह अब 46% मिलने वाला है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि जिन कर्मचारियों का 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं मिला है उन्हें कब उनका बकाया महंगाई भत्ता मिल सकता है और कब से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि सरकार द्वारा की जा सकती है।

अगर इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई‌ और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें। ताकि आप से जुड़े सभी सरकारी कर्मचारी इस महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment

Join Telegram