Ration Card Big Update : आज से राशन कार्ड धारकों के लिए हो गई बल्ले बल्ले लिस्ट में नाम है तो अब मिलेंगे 5 बड़े लाभ ।

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए सारी की सारी आवश्यक तथा मूलभूत जानकारी आज के हमारे इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है।

जिसके विषय में जान लेना ना केवल राशन कार्ड धारकों के लिए आवश्यक है। अपितु उन लोगों के लिए भी काफी ज्यादा जरूरी है, जो कि इस योजना के तहत आवेदन कर भविष्य में लाभान्वित होना चाहते हैं।

अतः आवश्यक है कि आप आज के हमारे इस पोस्ट के साथ आखिरी तक बने रहे। जिससे कि आपको भविष्य में इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं नियमित रूप से प्राप्त होती रहे।

यह योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है।

इस योजना की शुरुआत अंग्रेजों के शासनकाल में ही हुई थी। किंतु उस समय अवधि में इस योजना का नाम अलग था। उस समय इसे सभी लोग “राशनिंग” के नाम से जानते थे।

लेकिन बंगाल में आए अकाल ने इस योजना को सदैव के लिए स्थाई बना दिया। परिणाम स्वरुप आज भी यह योजना क्रियाशील है, और लोगों को लाभान्वित कर रही है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने नियमित रूप से खाद्यान्नों की प्राप्ति होती है।

इस योजना के तहत उपलब्ध कराए जाने वाले यह खाद्यान्न ना केवल कम मूल्य में लाभार्थियों को उपलब्ध कराए जाते हैं।

अपितु उनकी गुणवत्ता भी काफी ज्यादा अच्छी होती है। अतः कम मूल्यों का अर्थ यह नहीं है कि इसकी क्वालिटी से किसी भी प्रकार से कोई समझौता किया गया हो।

इस योजना की आवश्यकता क्यों?

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की आवश्यकता को महसूस किया जाता है। तभी उस योजना की शुरुआत की जाती है।

अगर बात की जाए राशन कार्ड योजना की तो इस संदर्भ में भी सरकार ने इसकी आवश्यकता को महसूस किया था।

हमारे देश में भले ही आज तरक्की की सीढ़ियों पर तेजी से कदम बढ़ाना प्रारंभ कर दिया है। किंतु यदि हम अपने देश के भीतर झांक कर देखें, तो हम पाएंगे कि आज भी हमारे देश में काफी सारे ऐसे लोग हैं।

जो इतनी दयनीय परिस्थितियों में अपना जीवन यापन करते हैं, कि उनके पास खाने हेतु भोजन भी नहीं होता है। इन्हीं लोगों के लिए सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई है।

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा चावल, गेहूं, चना, चीनी, नमक, खाने का तेल इत्यादि खाद्य सामग्रीयां काफी ज्यादा कम मूल्य में उपलब्ध करवाई जाती है।

एक परिवर्तन

आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

इसके मुताबिक इलेक्ट्रिक पॉइंट ऑफ सेल (EPOS) उपकरण को उचित तरीके से संचालित करने वाले प्रत्येक राज्य को प्रोत्साहन देने के लिए ₹70 प्रति क्विंटल के अतिरिक्त मुनाफे से बचने को बढ़ावा देने के वास्ते साल 2015 के नियमों में संशोधन किया जाएगा।

इसके अंतर्गत डिवाइस की खरीद संचालन तथा रखरखाव में लगने वाले खर्च के लिए प्रतिदिन किए गए अतिरिक्त माध्यम से यदि किसी भी राज्य, केंद्र शासित प्रदेश को बचत हो जाती है।

तो इसे इलेक्ट्रॉनिक तराजू की खरीद संचालन तथा रखरखाव के साथ ही साथ दोनों के एकीकरण के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

आधार से लिंक कराएं राशन कार्ड

सरकार के द्वारा देश के लाखों गरीब तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को इस योजना के तहत काफी ज्यादा कम मूल्यों में तथा कभी-कभी तो मुफ्त में खाद्यान्न उपलब्ध कराए जाते हैं।

लेकिन सरकार के द्वारा एक अन्य महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके विषय में भी जान लेना प्रत्येक लाभार्थी के लिए आवश्यक है।

केंद्र सरकार के द्वारा घोषणा की गई है कि अब प्रत्येक लाभार्थी को अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवाना होगा।

तभी उन्हें भविष्य में इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं प्राप्त हो सकेगी। आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 को निर्धारित की गई थी। जिसको बढ़ाकर के 31 जुलाई 2023 कर दिया गया।

क्या आपके पास भी है सफेद राशन कार्ड?

सफेद राशन कार्ड धारकों को एक प्रक्रिया को पूर्ण करना पड़ेगा। अंत्योदय अन्न योजना तथा प्राथमिकता घरेलू योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य घोषित कर दिया गया है।

यदि आपके पास भी सफेद राशन कार्ड है, तो सर्वप्रथम आपको उसका डिजिटलाइज्ड करवाना होगा। उसके पश्चात ही आप आधार कार्ड से उसे लिंक करवा पाएंगे।

सरकार के द्वारा जबसे वन नेशन वन राशन कार्ड पॉलिसी को लॉन्च किया गया है। तब से ही राशन कार्ड धारकों को आधार कार्ड से अपने राशन कार्ड को लिंक कराने के लिए गाइडलाइन को भी जारी कर दिया है।

राशन कार्ड में होने वाला वेरिफिकेशन

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को यह बात भी अच्छे से समझना चाहिए कि इस योजना के तहत नियमित रूप से राशनकार्ड लाभार्थी सूची को जारी किया जाता रहता है।

इस सूची को जारी करने से पूर्व राशनकार्ड लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन किया जाता है।

तत्पश्चात ही राशनकार्ड लाभार्थी सूची को जारी किया जाता है। इस सूची में जिनका नाम होगा, उन्हें ही केवल इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

ऐसे में यदि आपने भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन किया है अथवा परिवार के किसी सदस्य का नाम जुड़वाने हेतु अप्लाई किया है। तो फिर आपको राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची को चेक करना चाहिए।

जिसको अभी हाल फिलहाल ही जारी किया गया है। इसे आप अधिकारिक वेबसाइट में जाकर के आसानी से चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपसे भी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी की सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है, कि हमारा यह प्रयास आपके लिए हितकारी सिद्ध होगा।

Leave a Comment

Join Telegram