अभी अभी Ration Card धारकों की लगी लॉटरी, अब इसी महीने मोदी सरकार देने जा रही है, इतने सारी लाभ

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत आवश्यक खबर निकल कर के आ रही है। यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो हमारे इस पोस्ट से आखिर तक से जुड़े रहे।

अब राशन कार्ड धारक को सरकार के द्वारा काफी सारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर मिल सकेगा। आवश्यक है कि इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के विषय में पूर्व ही जान लिया जाए।

जिससे की इस योजना के तहत भविष्य में लाभ प्राप्ति हेतु कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड योजना के तहत निर्धारित पात्रता तथा इस योजना से संबंधित आवश्यक जानकारियों पर भी हम चर्चा करेंगे।

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना का संचालन हमारे देश के खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा किया जाता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से अक्षम लोगों को कम मूल्य में खाद्यान्नों की आपूर्ति करवाना है।

इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत यह भी सुनिश्चित करना है, कि प्रत्येक लाभार्थी को नियमित रूप से खाद्यान्नों की आपूर्ति होती रहे।

इस योजना के तहत उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्यान्न बाजार में उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्यान्नों की तुलना में काफी ज्यादा सस्ते होते हैं।

फिर भी इस योजना के तहत उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्यान्नों की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी होती है।

अतः हम यह कह सकते हैं कि इस योजना के तहत निर्धारित मूल्यों का प्रभाव इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली खाद्यान्नों की क्वालिटी में नहीं देखने को मिलता है।

राशन कार्ड योजना हेतु पात्रता

राशन कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्त करने से पूर्व यह जान लेना जरूरी है कि इस योजना के तहत सरकार के द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड कौन-कौन से हैं?

जिससे कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करते समय कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए।

भारत के केवल मूल नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं।

राशन कार्ड योजना के तहत किसी सरकारी पद पर कार्यरत व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते हैं।

जिस व्यक्ति के घर में चार पहिया वाहन या फिर ट्रैक्टर है, तो वह भी इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति नहीं कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिवर्ष ₹200000 से अधिक आय वाले तथा शहरी क्षेत्र में प्रतिवर्ष ₹300000 से अधिक आया वाले लोग इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं।

इस योजना के तहत केवल एक ही राशन कार्ड को जारी किया जाता है। अतः एक ही राशन कार्ड के तहत संपूर्ण परिवार के सदस्यों को कवर किया जाता है। वह राशन‌ कार्ड भी परिवार के मुखिया के नाम पर होता है।

हरियाणा राज्य के राशन कार्ड धारक के लिए

प्रधानमंत्री किसान गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अब लगभग देश के करोड़ों लोगों को हर महीने प्रति व्यक्ति के लिए 5 किलो तक का गेहूं मुफ्त प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा राज्य सरकार अपने राज्य के 29 लाख बीपीएल राशन कार्ड धारकों को इस साल पीले कार्ड का तोहफा प्रदान करने जा रही है।

29 लाख परिवारों को नए पीले राशन कार्ड दिए जाएंगे। पीले राशन कार्ड पर बहुत सी ऐसी सुविधाएं प्राप्त होगी, जो उन्हें पहले वाले राशन कार्ड में प्राप्त नहीं हो रही थी।

इसके अतिरिक्त सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों के लिए न्यूनतम वार्षिक आय ₹120000 से बढ़ाकर के ₹180000 कर दी है।

इस प्रकार से राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि होगी।

लाभार्थियों में हुई वृद्धि

सरकार की तरफ से नियमित रूप से इनकम का दायरा विस्तृत करने के परिणाम स्वरुप लाभार्थी परिवारों की संख्या में वृद्धि आई है। पहले यह संख्या 11 लाख 50 हजार की थी।

किंतु यह संख्या बढ़कर के 28 लाख 93 हजार तक पहुंच चुकी है। ऐसे में बेहद ही सरलता पूर्वक अनुमान लगाया जा सकता है कि लाभार्थियों की संख्या में कितनी तीव्रता से वृद्धि हुई है।

सरकार के द्वारा किए गए एक परिवर्तन के परिणाम स्वरूप लाखों लोगों के लिए राशन कार्ड योजना के द्वार खुल चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि बीपीएल के तहत आने वाले परिवारों का एक बार पुनः से सर्वे किया जाए।

इसके आधार पर नई लिस्ट को भी जारी कर दिया गया है। आपकी जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा पात्र परिवारों को सरकार की ओर से ‘अंत्योदय अन्न योजना परिवार’ तथा प्राथमिक परिवार अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है।

अंत्योदय परिवारों को 35 किलो तक का अनाज प्रदान किया जाता है। वही BPL, OPH परिवारों को 5 किलो अनाज ₹2 प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध करवाया जाता है।

कोरोना महामारी का समय

यह बात किसी से नहीं छुपी है कि कोरोना महामारी के समय अवधि में देश की क्या दशा थी?

लोगों के पास खाने के लिए अन्न तक उपलब्ध नहीं था। परिस्थितियां तो सर्वाधिक निम्न वर्गीय परिवारों तथा मध्यवर्गीय परिवारों के लिए बिगड़ गई थी।

ऐसे में सरकार ने लोगों को राहत प्रदान करने हेतु राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त में अनाज वितरण करने की सुविधा को शुरू किया।

इस योजना के तहत मध्यवर्गीय परिवारों के साथ-साथ निम्नवर्गीय परिवारों को मुफ्त में अनाज कोरोना महामारी के समय अवधि में उपलब्ध करवाया जा रहा था। जिससे कि उन्हें इस दौरान थोड़ी सी राहत प्राप्त हो सके।

किंतु कुछ समय के पश्चात सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई। जिसमें प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्रसन्न कर दिया।

राशन कार्ड योजना के तहत घोषणा की गई कि प्रत्येक राशनकार्ड लाभार्थी को दिसंबर 2023 तक मुफ्त में अनाज उपलब्ध करवाया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

Leave a Comment

Join Telegram