7th Pay Commission: बूंदाबांदी के बीच आज केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज

वित्त मंत्रालय द्वारा हाल ही में यह नोटिस जारी की गई है कि अब जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा और उन्हें 3 महीने का बकाया एरियर भी दिया जाएगा।

यह खुशखबरी सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है और आनंददायक है।

अब सभी कर्मचारी जानना चाहते हैं कि उनकी महंगाई भत्ते में कितना बढ़ोतरी होने वाला है और उनको कब बकाया एरियर मिलने वाला है।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं और इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि कब से सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ता में वृद्धि होने वाली है और कितनी वृद्धि होने वाली है।

साथ ही हम यह भी जानेंगे कि बकाया एरियर कब मिलने वाला है। तो सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

जल्द बढ़ने वाला है महंगाई भत्ता

वित्त मंत्रालय के अनाउंसमेंट के अनुसार यह तय है कि जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाने वाला है।

मीडिया के अनुसार सभी सरकारी कर्मचारियों को पिछले महीने के मुकाबले में ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा।

ऐसी खबर आ रही है कि इसमें 9% तक की वृद्धि हो सकती है और कर्मचारियों के तनख्वाह में हजारों रुपए बढ़ सकते हैं। अगर सरकार ऐसा करती है तो सच में सरकार के द्वारा यह सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा होगा।

इन पैसों का इस्तेमाल कर सभी सरकारी कर्मचारी अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर पाएंगे और इस महंगाई वाले जमाने में भी कुछ पैसे बचत कर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

इससे उनको यह भी फायदा होगा कि वह अपने बच्चों के अच्छी पढ़ाई लिखाई के लिए उनका नामांकन अच्छे से अच्छे स्कूल में कर सकते हैं और उनका भविष्य संवार सकते हैं।

वह अपने बच्चे को अच्छा से अच्छा कपड़ा पहना सकते हैं और अच्छा से अच्छा खाना खिला सकते हैं।

6 महीने में बढ़ाया जाता है महंगाई भत्ता

सरकार द्वारा जिन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का ऐलान किया गया है उन लोगों को अभी 6th पे कमिशन के तहत वेतन मिलता है। वर्तमान समय में इन कर्मचारियों की संख्या काफी कम है और 7th पे कमिशन वेतनमान कर्मचारियों की संख्या बहुत ज्यादा है।

सरकार के अनुसार 6th पे कमिशन वाले कर्मचारियों का ही महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का ऐलान हुआ है। लेकिन ऐसा उम्मीद है कि जल्द ही सेवंथ पे कमिशन वाले कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता और एचआरए को सरकार द्वारा बढ़ाया जा सकता है।

हम आपको बता दें कि हर 6 महीने पर सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। पहली बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई के महीने में इजाफा देखने को मिलता है।

सरकार द्वारा वर्तमान समय में चल रहे महंगाई के अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाता या घटाता है।

जिससे कर्मचारियों को अपने परिवार का भरण पोषण करने में आसानी होती है और वह महंगाई होने के बावजूद भी सरकार द्वारा दिए गए पैसों से अपना घर परिवार अच्छे से चला पाते हैं।

कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में भी हो सकती है वृद्धि

सरकार द्वारा अभी तो सिर्फ कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को ही बढ़ाया जाने का बात कहा गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसी खबर मिल रही है कि हो सकता है।

सरकार कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी वृद्धि करें। क्योंकि काफी समय से सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में वृद्धि नहीं किया गया है।

ऐसे में हो सकता है कि महंगाई भत्ते के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों का बेसिक सैलरी भी सरकार द्वारा बढ़ाया जाए और कर्मचारियों को एक खुशखबरी दी जाए।

अगर सरकार ऐसा करती है और बेसिक सैलरी में वृद्धि करती है तो सभी सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

क्योंकि उनकी बेसिक सैलरी के साथ-साथ उनका महंगाई भत्ता भी बढ़ने वाला है। हालांकि हम आपको बता दें कि इस बात पर अभी तक कोई आधिकारीक घोषणा सरकार द्वारा नहीं की गई है।

यह सिर्फ मीडिया वालों का अनुमान है कि ऐसा हो सकता है और सरकार महंगाई भत्ते के साथ-साथ अपने कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को भी बढ़ा सकती है।

निष्कर्ष

हमने आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि सरकार द्वारा कब सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी और कब इनके बेसिक सैलरी को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाली है।

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है या फिर सरकारी कर्मचारी से तालुकात रखते हैं तो जरूर यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा अवश्य करें। ताकि आप से जुड़े सभी लोग इस सूचना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

Leave a Comment

Join Telegram