7th Pay Commission: बूंदाबांदी के बीच में ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, डीए पर आ गई गुड न्यूज

इस समय मध्य प्रदेश राज्य के साथ साथ कई राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की है और उन्हें एक बड़ा तोहफा दिया है। इसी बीच यह खबर भी सामने आ रही है कि अब केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि करने वाली है और उनको एक तोहफा देने वाली है।

इस बात को सुनने के बाद सभी कर्मचारी झूम उठे हैं और उनके बीच यही चर्चा चल रही है कि आखिर उनके महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि सरकार द्वारा किया जाएगा और यह कब से उनको मिलेगा।

अब अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा आपके महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि किया जाना संभव है और यह कब से आपको मिलेगा तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में कितना वृद्धि किया जाने वाला है और यह कब से होगा।

जो भी सरकारी कर्मचारी यह सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे इस लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहे।

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ता है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार और कर्मचारियों के अनुसार ऐसा सुनने को मिल रहा है कि जुलाई महीने में सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा।

ऐसा इसलिए उम्मीद लगाए जा रहा है क्योंकि सरकार द्वारा साल में दो बार सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

पहली बार जनवरी में और दूसरी बात जुलाई के महीने में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ता है।

जनवरी 2023 में सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि किया गया था और उन के महंगाई भत्ते को 38% से बढ़ाकर 42% किया गया था।

अब दूसरी बार महंगाई भत्ता बढ़ाने का समय आ चुका है और कर्मचारियों को यह उम्मीद है कि जुलाई में भी उन के महंगाई भत्ते में सरकार द्वारा वृद्धि की जाएगी।

इसी में मीडिया वालों ने दावा किया है कि सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाएगी और वर्तमान में जिन कर्मचारियों को 42% महंगाई भक्ता मिल रहा है।

अब उन्हें सरकार द्वारा 46% महंगाई भत्ता मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो सभी कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी होगी। हालांकि अभी तक इस पर सरकार द्वारा कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कर्मचारियों को दिया जाएगा बकाया 18 महीने का डीए

भारत के सभी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्ता सरकार द्वारा नहीं दिया गया था। क्योंकि उस समय देश में कोरोनावायरस लगातार बढ़ रहा था और देश की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई थी।

इसके अलावा देश में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही थी और उनके इलाज के लिए सरकार के पास पर्याप्त पैसे नहीं थे।

ऐसे में जो पैसे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में से काटे गए थे उनका इस्तेमाल कर के मरीजों को ठीक किया गया और उनका अच्छी तरह से ख्याल रखा गया।

अब भारत से कोरोनावायरस लगभग खत्म हो चुका है और सभी कर्मचारी अपने 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता मांग रहे हैं।

सरकार द्वारा इस बात पर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन मीडिया वालों का कहना है कि जल्द ही कर्मचारियों को उनका बकाया 18 महीने का डीए सरकार द्वारा दिया जाएगा और सरकार द्वारा उन्हें एक बड़ा तोहफा मिलेगा।

ऐसा होता है तो सचमुच यह सभी कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी होगी।

जल्द भरे अपना आईटीआर

जो लोग हमेशा आईटीआर भरते हैं और अब तक अपना आईटीआई नहीं भर पाए हैं वह 31 जुलाई तक अपना आइटीआर भर दे।

वित्त मंत्रालय द्वारा 31 जुलाई तक का अंतिम तारीख निकाला गया है और सभी लोगों से कहा गया है कि 31 जुलाई से पहले सभी लोग अपना आईटीआर जरूर भरें।

सरकार द्वारा समय सीमा को बढ़ाए जाने को लेकर कोई बात नहीं कही जा रही है और मीडिया वालों का यह भी कहना है कि 31 जुलाई से डेट आगे नहीं बढ़ेगा।

इसलिए जो लोग आइटीआर भरते हैं वह जल्द से जल्द अपना आईटीआर भरने का प्रयास करें। ताकि उन्हें आगे चलकर वित्त मंत्रालय के द्वारा किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

निष्कर्ष

अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं या फिर आपको सरकार द्वारा पेंशन मिलता है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होगा। क्योंकि हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया है कि सरकारी कर्मचारी और सरकारी पेंशन धारी के महंगाई भत्ते में कितना वृद्धि होने वाला है और इनका बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता कब मिलने वाला है।

उम्मीद करते हैं जानकारी पसंद आई होगी और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। आर्टिकल पसंद आने पर आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram