PMKSNY NEWS: आज दिन निकलते ही 12 करोड़ किसानों का इंतजार हुआ खत्म, अब सरकार ने 2,000 रुपये की किस्त पर लिया बड़ा फैसला

हमारे देश के किसानों के हित के लिए सरकार के साथ-साथ काफी सारी निजी संस्थाएं भी है, जो कि सदैव सक्रिय तथा तत्पर रहती है।
अभी मानसून की समयावधि भी निकट आने लगी है। किसानों को अब कृषि करने हेतु खेतों में तो उतरना ही होगा। इसके अतिरिक्त खेती में लगने वाले पैसों की चिंता करने की आवश्यकता भी नहीं है।

इससे संबंधित सारी की सारी आवश्यक तथा मूलभूत जानकारी आज के हमारे इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है। इसके विषय में जान लेना प्रत्येक लाभार्थी के लिए काफी ज्यादा जरूरी है।

पात्रता

सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो फिर उससे पूर्व यह निर्धारित किया जाता है कि आखिर उस योजना के तहत किन्हें लाभान्वित किया जाएगा?

अगर बात करें पीएम किसान योजना की तो इस योजना के तहत पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं।

इस वजह से यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आप को इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता के विषय में जानकारी होनी चाहिए।

  • आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से अधिक की होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होना अनिवार्य है।
  • यह योजना भले ही किसानों के लिए लाई गई है। किंतु इस योजना के तहत केवल और केवल छोटे तथा सीमांत किसान ही लाभान्वित हो सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदक को जमीन के कागजात भी प्रस्तुत करने होते हैं।
  • जमीनी कागजात आवेदक के नाम पर ही होने चाहिए, यदि जमीनी कागजात उसके पिता अथवा दादा के नाम पर है, तो इस स्थिति में उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आवेदन कर्ता के पास चार पहिया वाहन अथवा ट्रैक्टर होना पूर्णता वर्जित है।
  • आवेदक को अपने बैंक डिटेल्स भी उपलब्ध करवाने होंगी।

स्मरण रहे कि बैंक डिटेल सही तथा सटीक रहे। यदि इसमें कोई त्रुटी हो जाती है, तो फिर इस योजना के तहत दी जाने वाली किस्त अटक सकती है।

आवेदक के परिवार में यदि किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी है अथवा किसी प्रतिष्ठित पद पर वह कार्यरत है, तो ऐसी स्थिति में भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं की जा सकती है।

यह योजना क्या है?

  • पीएम किसान योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है।
  • इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को सरकार के द्वारा नियमित रूप से आर्थिक सहायता की प्राप्ति होती है।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को सालाना ₹6000 सरकार देती है। इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली इस आर्थिक सहायता का प्रयोग वह कृषि कार्यों के अतिरिक्त निजी कार्यों में भी कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता लाभार्थी तक ना तो कोई अधिकारी पहुंचाता है और ना ही कोई कर्मचारी पहुंचाता है।
  • यह धनराशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधी सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाती है।

किस प्रकार दी जाती है यह आर्थिक सहायता?

इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है। लेकिन इस योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को प्राप्त नहीं होने वाला है।

इस योजना के तहत जो धनराशि लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाती है। वह एक ही बार उन्हें प्रदान नहीं कर दी जाती है। हालांकि उन्हें ₹6000 की धनराशि सालाना दी जाती है।

किंतु यह धनराशि उन्हें ₹2000 के तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। उपलब्ध कराई जाने वाले इस धनराशि का प्रयोग किसान बंधु अपनी इच्छा अनुसार कृषि कार्यों के अतिरिक्त निजी कार्य में भी कर सकते हैं।

इस योजना की सफलता

सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की लोकप्रियता ही उन योजनाओं की सफलता को प्रमाणित करते हैं। ऐसे में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसने पीएम किसान योजना का नाम न सुन रखा हो।

इस योजना की शुरूआत जब से हुई है। तब से लेकर अब तक हमारे देश के लाखों लोगों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता की प्राप्ति हुई है।

इस योजना के तहत अब तक कुल 13 किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

जब से इस योजना की शुरुआत हुई है, तब से लेकर के अब तक हमारे देश में किसानों के द्वारा दिए जाने वाले आत्महत्या की संख्या में काफी ज्यादा गिरावट भी देखने को मिली है जो कि एक सकारात्मक परिवर्तन है।

सबको नहीं मिलेगी इस योजना के तहत सुविधा

यदि आप भी इस योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि इस योजना के तहत आपको भविष्य में भी आर्थिक सहायता की प्राप्ति होते रहे, तो फिर आवश्यक है कि आप अपना ईकेवाईसी शीघ्र अति शीघ्र करवा लें।

केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है, जिसके मुताबिक प्रत्येक लाभार्थी को स्वयं का ईकेवाईसी करवाना होगा। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी।

यदि आप भी अपना ईकेवाईसी पूर्ण करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर के ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

कब जारी होगी अगली किस्त?

मानसून के आगमन के साथ ही साथ किसान खेती करने के लिए पूर्णता सुसज्जित हो चुके हैं। लेकिन अब सभी किसानों को प्रतीक्षा है, तो केवल और केवल इस योजना के तहत जारी की जाने वाली अगली किस्त की।

जिससे कि उन्हें कृषि कार्य हेतु घर से पैसे निवेश करने ना पड़े। आप की जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें, कि इस योजना के तहत अगली किस्त कब जारी की जाएगी? इससे संबंधित कोई भी घोषणा आधिकारिक रूप से नहीं की गई है।

किंतु यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो इस योजना के तहत अगली किस्त को 20 जुलाई 2023 को जारी कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सारी की सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमने यह भी बताया है कि इस योजना के तहत अगली किस्त को कब जारी किया जाएगा?

Leave a Comment

Join Telegram