OPS: आज कैबिनेट में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को मिली मंजूरी, बहुत बड़ी खुशखबरी

वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम के तहत पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। लेकिन आज से कुछ साल पहले कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम के तहत नहीं बल्कि ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत लाभ किया जा रहा था।

ऐसे में ज्यादातर कर्मचारियों की मांग यही है कि उन्हें फिर से ओल्ड पेंशन स्कीम का ही लाभ दिया जाए वह नई पेंशन स्कीम का लाभ प्राप्त करना नहीं चाहते हैं।

इस बात को लेकर कर्मचारियों द्वारा कई बार सरकार का विरोध भी किया गया और कई तरह के आंदोलन भी किए गए।

लेकिन सरकार द्वारा काफी दिनों के बाद कैबिनेट में ओल्ड पेंशन स्कीम को मंजूरी देने का फैसला कर दिया गया है और कर्मचारियों को एक खुशखबरी दी गई है।

अब जो कर्मचारी यह जानना चाहते हैं कि उन्हें सरकार द्वारा कैसे ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दिया जा सकता है तो वह इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है।

सारी जानकारी विस्तार पूर्वक और अच्छे से प्राप्त करने के लिए उन्हें हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

कैबिनेट में ओल्ड पेंशन स्कीम को दी गई मंजूरी

काफी दिनों से सरकारी कर्मचारियों द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा से लागू की जाने की मांग की जा रही थी।

लेकिन सरकार काफी लंबे समय से चूप थी और इस पर किसी भी तरह का अपडेट नहीं दे रही थी।

हालांकि सरकार द्वारा हाल ही में एक अपडेट जारी किया गया है जिसमें यह बताया गया है कि कैबिनेट में ओल्ड पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी गई है।

अब कुछ कर्मचारियों को सरकार द्वारा नई पेंशन स्कीम की जगह पर ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिल सकता है।

अगर ऐसा होता है तो सभी कर्मचारी काफी खुश हो जाएंगे और जिन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा वह और अत्यधिक खुश होंगे।

लेकिन सभी कर्मचारियों को यह जानकारी होनी अति आवश्यक है कि सरकार द्वारा अभी यह फैसला नहीं किया गया है कि किस कर्मचारी को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा।

किस कर्मचारी को न्यू पेंशन स्कीम का लाभ दिया जाएगा। सरकार ने सिर्फ इस ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू की जाने की मंजूरी दी है लेकिन इसके आगे की जानकारी अभी तक सरकार द्वारा सार्वजनिक नहीं की गई है।

उम्मीद है जल्द सरकार जानकारी को सार्वजनिक कर सकती है और ओल्ड पेंशन स्कीम योजना का लाभ कर्मचारियों को दे सकती है।

क्या केंद्र सरकार लागू करने वाली है ओल्ड पेंशन स्कीम

कैबिनेट की बैठक में भारत के कई राज्य सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम को फिर से लागू की जाने की मंजूरी दे दी गई है।

सभी सरकारों द्वारा यह कहा गया है कि वह अपने कर्मचारियों की नाराजगी नहीं देख सकते हैं और वह अब अपने कर्मचारियों के अनुसार उन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम या फिर न्यू पेंशन स्कीम का लाभ देंगे।

अब ऐसे में जो केंद्र कर्मचारी है वह जानना चाहते हैं कि क्या केंद्र सरकार भी ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने वाली है या फिर वह कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम के तहत ही लाभ देगी।

हम सभी केंद्र कर्मचारियों को यह जानकारी देना चाहते हैं कि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा कोई ऐसा अपडेट जारी नहीं किया गया है।

जिससे कि यह पता चले कि केंद्र सरकार भी ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करने वाली है।

वर्तमान समय में सभी केंद्र कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम योजना का लाभ दिया जा रहा है।

हालांकि मीडिया वाले दावा कर रही है कि केंद्र सरकार भी सभी राज्य सरकारों की तरह जल्द ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत अपडेट जारी कर सकती है और सभी कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ दे सकती है।

नई पेंशन स्कीम में किए जा सकते हैं बदलाव

सरकार द्वारा एक अपडेट के दौरान यह भी जानकारी दी गई है कि हो सकता है कि सरकार द्वारा जारी किए गए नई पेंशन स्कीम में ही थोड़ा बहुत बदलाव किया जाए और इसे कर्मचारियों की मांग के अनुसार बना दिया जाए।

क्योंकि कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि अब फिर से दोबारा ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करना सरकार के लिए आसान नहीं होगा और इस दौरान सरकार नई पेंशन स्कीम में बदलाव कर इसे दोबारा लागू कर सकती हैं।

अगर ऐसा होता है और फिर से नई पेंशन स्कीम मैं कुछ बदलाव कर दोबारा लागू किया जाता है तो यह भी सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होगी।

क्योंकि अगर इसमें बदलाव होगा तो यह कर्मचारियों की मांग के अनुसार होगा और उनको ज्यादा लाभ दिए जाने का प्रयास किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम और नई पेंशन स्कीम से संबंधित जानकारी दी है। हमने बताया है कि क्या भारत में दोबारा ओल्ड पेंशन स्कीम लागू हो सकता है या फिर नई पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा।

जो सरकारी कर्मचारी होंगे उन्हें यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। जिन कर्मचारियों को यह आर्टिकल पसंद आया दी गई जानकारी अच्छे समाज में आ गई वह अपने मित्रों के साथ और सोशल मीडिया पर इस आर्टिकल को शेयर करें।

Leave a Comment

Join Telegram