Chandrayaan-3: अब भारत तीसरी बार चंद्रमा पर क्यों जा रहा है..? अब क्या है इसरो की गहरे अंतरिक्ष मिशनों की तैयारी?

जब भारत के वैज्ञानिक संगठन इसरो के द्वारा chandrayaan-3 को लॉन्च करने का तारीख निश्चित किया गया या फिर चंद्रयान 3 को लांच किया गया तो उस दौरान सभी लोगों के मन में यह सवाल आया कि आखिर भारत चंद्रमा पर तीसरी बार क्यों जा रहा है और इसके पीछे भारत का क्या मिशन है।

इसके पीछे क्या कारण है और इससे भारत के साथ-साथ पूरे विश्व को क्या लाभ हो सकता है।

इस तरह के सवाल काफी लोग पूछ रहे हैं और उनके मन में यह सारे सवाल चल रहे हैं।

अब जो भी लोग जानना चाहते हैं कि चंद्रयान 3 से भारत क्या हासिल करना चाहता है और chandrayaan-3 को भारत द्वारा क्यों लांच किया गया है तो उन्हें यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

क्योंकि इस आर्टिकल में बिल्कुल अच्छे से और विस्तार पूर्वक समझाएं जाएगा कि भारत ने chandrayaan-3 को लॉन्च क्यों किया है और इसके पीछे भारत का क्या मिसन है।

इसके अलावा आपको यह की जानकारी दी जाएगी कि तीसरी बार भारत क्यों चंद्रमा पर जा रहा है। अब सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

इस कारण से लांच किया गया chandrayaan-3

भारत साल 2019 में 6 सितंबर को चंद्रमा पर भेजने के लिए chandrayaan-2 को लांच किया था।

वैज्ञानिकों और भारत के सभी नागरिकों को यह उम्मीद था कि हमारा chandrayaan-2 चंद्रमा पर लैंडिंग करने में सफल हो जाएगा और हम अपने मकसद में पूरे हो जाएंगे।

हमारा chandrayaan-2 चंद्रमा पर सही सलामत और समय से पहुंच भी गया लेकिन जब हमारे chandrayaan-2 की विक्रम लैंडर की लैंडिंग की बारी आई तो उस समय हार्ड लैंडिंग सफल नहीं हो पाई और हमारा chandrayaan-2 असफल रहा।

इसके बाद सभी वैज्ञानिक काफी दुखी हुए। लेकिन फिर भी वैज्ञानिकों ने हार नहीं मानी और चंद्रयान 3 की तैयारी उसी समय शुरु कर दी।

भारत तीसरी बार चंद्रमा पर इसलिए जा रहा है क्योंकि भारत जिस चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है अभी उसे उस चीज के बारे में जानकारी नहीं मिली है और इसके पहले किए गए दोनों प्रयास कुछ ना कुछ कारण से विफल रहे हैं।

यही कारण है कि chandrayaan-3 को भारत द्वारा लांच किया गया है और अपने मकसद को पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

इस बार फिर सभी लोग प्रार्थना कर रहे हैं कि chandrayaan-2 की तरह हमारा chandrayaan-3 विफल ना हो और यह चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में सफल हो।

14 जुलाई 2023 को लांच किया गया chandrayaan-3

6 सितंबर 2019 को भारत के वैज्ञानिक संगठन इसरो के द्वारा चंद्रयान 2 को लॉन्च किया गया था जो चंद्रमा पर पहुंच जाने के बावजूद भी सही तरीके से लैंड नहीं हो पाया था और हमारा मिशन अधूरा रह गया था।

इसी अधूरे मिशन को पूरा करने के लिए इसरो द्वारा 14 जुलाई 2023 को chandrayaan-3 लॉन्च किया गया है और उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार हमारा मकसद पूरा होगा और chandrayaan-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा।

6 सितंबर 2019 से 14 जुलाई 2023 तक लगातार chandrayaan-3 को बनाने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा मेहनत किया गया।

इस बीच 1407 दिन का अंतर है और लगातार 1407 दिन मेहनत करने के बाद वैज्ञानिकों ने chandrayaan-3 को चंद्रमा पर लैंड होने के लिए रवाना किया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार 23 अगस्त को chandrayaan-3 चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा और वहां की तमाम तस्वीरें खींचकर वैज्ञानिकों को शेयर करेगा।

इससे वैज्ञानिक चंद्रमा पर होने वाले वस्तुओं का अच्छे तरीके से वर्णन कर पाएंगे और वहां की परिस्थितियों के बारे में जान पाएंगे।

भारत का चंद्रयान 3 से यह है मकसद

अलग-अलग वैज्ञानिकों के द्वारा चंद्रमा की सतह को लेकर अलग-अलग तरह की जानकारी दी गई है।

ऐसे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत के वैज्ञानिक संगठन इसरो द्वारा chandrayaan-3 को लांच किया गया है।

ताकि इसे सही तरीके से पता लग सके कि चंद्रमा पर वर्तमान समय में क्या है और वहां की परिस्थिति कैसी है।

भारत के वैज्ञानिक यह जानना चाहते हैं कि क्या चंद्रमा पर पृथ्वी से मिलता जुलता कोई चीज है या फिर वह पूरी तरह पृथ्वी से अलग है।

इसके अलावा भारत के वैज्ञानिक चांद की सतह का वर्णन करना चाहते हैं और चांद के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

यही कारण है कि भारत असफल होने के बाद भी लगातार चांद पर जाने की कोशिश कर रहा है और हाल ही में चंद्रयान 3 को लांच किया है।

निष्कर्ष

यह आर्टिकल सभी लोगों के लिए मददगार साबित होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी दी गई है कि भारत चंद्रमा पर लगातार जाने की कोशिश क्यों कर रहा है और इसके पीछे भारत का क्या मकसद है।

इसके अलावा आपको यह भी जानकारी दी गई है की chandrayaan-3 को बनने में कितना समय लगा है और यह कब तक चंद्रमा पर लैंड कर सकता है। अगर आपको यह सारी जानकारी पसंद आई और यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

Join Telegram